New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2018 03:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओडिशा के जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाबी गायब हो गई है. 4 अप्रैल को ही कोर्ट ने 12वीं सदी के इस मंदिर के खजाने की जांच के आदेश बनाए थे. आखिरी बार 1984 में रत्न भंडार के खजाने की जांच की गई थी. जब जांच के लिए बनाई गई 16 सदस्यों की टीम मौके पर पहुंची तो पाया कि मंदिर के रत्न भंडार की जो चाबी उनके पास है, वो तो तालों से मेल ही नहीं खा रही. रत्न भंडार की चाबी गायब होने की बात जब ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक तक पहुंची तो उन्होंने सोमवार को इसकी न्यायिक जांच के आदेश दे दिए. यहां आपको बता दें कि ओडिशा का जगन्नाथ मंदिर देश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है. चलिए आपको बताते हैं देश के 10 सबसे अमीर मंदिरों के बारे में.

मंदिर, पूजा, खजाना, अमीरदेश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाबी गायब हो गई.

1- पद्मनाभ स्वामी मंदिर

यह मंदिर केरल के त्रिवेंद्रम शहर में स्थित है जो देश का सबसे अमीर मंदिर है. इस मंदिर में 6 वॉल्ट्स में करीब 20 अरब डॉलर यानी लगभग 1.30 लाख करोड़ का सोना है. 500 करोड़ रुपए की महाविष्णु की सोने की मूर्ति है. यहां 18 फुट लंबा और 2.5 किलो का सोने का नेकलेस भी है.

2- तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर

यह मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में स्थित है. भगवान वेंकटेश्वर को 1000 किलो सोने से जड़ा गया है. इस मंदिर में हर रोज करीब 60,000 श्रद्धालु आते हैं. सिर्फ लड्डू बेचकर ही इस मंदिर को सालाना करीब 73 करोड़ रुपए की कमाई होती है अनुमान है कि हर साल इस मंदिर को करीब 650 करोड़ रुपए का दान मिलता है.

3- श्री जगन्नाथ मंदिर

यह मंदिर ओडिशा के तटवर्ती शहर पुरी में स्थित है, जो भगवान कृष्ण का मंदिर है. इस मंदिर में जो भी दान दिया जाता है, उस सारे धन का इस्तेमाल मंदिर की व्यवस्था और सामाजिक कामों में किया जाता है. 2010 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक जगन्नाथ मंदिर का डिपॉजिट 150 करोड़ तक पहुंच चुका है. इस मंदिर को हर रोज इस मंदिर में करीब 30,000 श्रद्धालु आते हैं, जबकि फेस्टिव सीजन में रोजाना करीब 70,000 श्रद्धालु आते हैं.

4- शिरडी साई बाबा का मंदिर

यह मंदिर महाराष्ट्र के शिरडी नाम के कस्बे में स्थित है. इसे साईं बाबा के नाम पर बनाया गया है, जो एक फकीर थे और सबकी मदद किया करते थे. इसकी संपत्ति करोड़ों में है. मंदिर में 32 करोड़ के चांदी के जेवर हैं और 6 लाख चांदी के सिक्के उपलब्ध हैं. इसमें हर साल 360 करोड़ रुपए तक का दान आता है.

5- सिद्धिविनायक मंदिर

यह गणेश जी का मंदिर है जो मुंबई में स्थित है. इस मंदिर में गणेश की मूर्ति में उनकी सूंड़ दाईं तरफ है. इस मंदिर पर करीब 3.7 किलोग्राम सोने की कोटिंग है, जो कोलकाता के एक व्यापारी ने दान किया था. इस मंदिर की सालाना कमाई 48 करोड़ रुपए से लेकर 125 करोड़ रुपए तक है.

6- वैष्णो देवी मंदिर

यह मंदिर जम्मू के कटरा में स्थित है, जहां दूर-दूर से लोग मन्नत मांगने आते हैं. यहां पर माता वैष्णो देवी की एक गुफा है, जिसके दर्शन के लिए लोग यहां आते हैं. इस मंदिर में हर साल करीब 500 करोड़ रुपए का चढ़ावा चढ़ता है.

7- गुरुवयुर मंदिर

यह मंदिर केरल में स्थित है जो करीब 5000 साल पुराना है और लगभग 230 एकड़ में फैसला हुआ है. मौजूदा समय में इसकी सपंत्ति करीब 400 करोड़ रुपए की है. हर महीने मंदिर को करीब 2.5 करोड़ रुपए दान में मिलते हैं.

8- सबरीमाला अय्यप्पा मंदिर

यह मंदिर केरल के सबरीमाला में स्थित हैं, जहां हर साल 4-5 करोड़ श्रद्धालु आते हैं. इस मंदिर में सिर्फ पुरुष श्रद्धालु ही प्रवेश कर सकते हैं. सिर्फ सीजन की बात करें तो यह मंदिर करीब 230 करोड़ रुपए की कमाई कर लेता है. 2011-12 के दौरान मंदिर ने करीब 218 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

9- अमरनाथ मंदिर

जम्मू के अनंतनाग में स्थित अमरनाथ गुफा में ये मंदिर है, जहां बर्फ के शिवलिंग के दर्शन के लिए लोग आते हैं. 2014 में करीब 2.44 लाख लोगों ने अमरनाथ यात्रा की थी, जो जम्मू-कश्मीर सरकार के लिए 24,000 करोड़ की आमदनी कर सकता है.

10- मीनाक्षी अम्मन मंदिर

यह मंदिर तमिलनाडु के मदुरई शहर में बना है. करीब 3500 साल पुराना ये मंदिर भगवान शिव और देवी पार्वती का मंदिर है. यह मंदिर हर साल करीब 6 करोड़ रुपए की कमाई करता है.

ये भी पढ़ें-

ट्रेन लेट होने पर प्रमोशन रोकने की चेतावनी ने 'इमर्जेंसी' की याद दिला दी...

बोल्डनेस की सारी हदें पार करना बिग बॉस के लिए तारीफ क्यों है

प्रणब मुखर्जी ने मंदिर वहीं बनाया

#मंदिर, #पूजा, #अमीर, Richest Temple, Top 10 Richest Temple Of India, Top 5 Richest Temple Of India

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय