New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 सितम्बर, 2021 03:21 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

एक बच्चे गर्भ में पाल रही को जन्म देकर आई महिला (Nusrat jahan) से बार-बार ये पूछना कि इस बच्चे का पिता कौन है, क्या ये उस औरत के चरित्र पर दाग लगाना नहीं है? जबसे टीएमसी सांसद व बंगाली अभिनेत्री नुसरत जहां मां बनी हैं चारों तरफ बस यही हो हल्ला है कि बच्चे का बाप कौन है? जब नुसरत की प्रेगनेंसी की खबर सामने आई थीं तभी लोगों ने उन्हें ट्रोल करना शुरु कर दिया था. वहीं नुसरत ने अपने बच्चे के पिता का नाम (Nusrat jahan son father name) तो बताया लेकिन थोड़े अलग अंदाज में. पिता के नाम के सवाल पर नुसरत का जवाब ट्रोलर्स के मुंह पर तमाचा है. जैसे कोई घायल शेरनी अपने बच्चे के लिए गरजती है.

बच्चे के पिता का नाम पूछने पर भड़कीं नुसरत जहांबच्चे के पिता का नाम पूछने पर भड़कीं नुसरत जहां

हालांकि इसके पहले भी वे चुप नहीं रहीं और कहा कि मैं कभी कुछ छिपा कर नहीं करती. वहीं बेटे ईशान के जन्म के साथ ही लोग एक बार फिर अपना काम-धाम छोड़कर नुसरत के पीछे पड़ गए. इसके बाद उन्होंने ट्रोलर्स को मुंहतोड़ जवाब दिया. अभिनेत्री ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में लिखा कि, "उन लोगों की आलोचना न करें जिनसे आप सलाह नहीं लेते... #newrole #newmommylife #newlook पिक्चर क्रेडिट: डैडी

दरअसल, मां बनने के बाद पहली बार नुसरत एक पब्लिक इवेंट में पहुंचीं थीं. वह कोलकाता में एक सैलून की ओपनिंग में गई थीं. इवेंट में नुसरत जहां की नीजि जिंदगी से जुड़े कई सवाल पूछे गए. जो सवाल उनके बेटे और पिता के नाम को लेकर थे. समझ नहीं आता कि एक मां को आखिर कब तक समाज के इन घटिया सवालों का सामना करना पड़ता है? क्या सिंगल मदर बनकर महिलाएं पापी हो जाती हैं? उनसे बच्चे का पिता का नाम पूछा जाता है, उनकी ममता पर भी सवाल उठाया जाता है. उनकी परवरिश को शक की नजरों से देखा जाता है. लोग कहते हैं अकेली है क्या कमाएगी और बच्चे को क्या खिलाएगी?

समाज, सिंगल मदर को उतना महत्व नहीं देता जितना मिलना चाहिए. लोग अक्सर कहते हैं कि मां ने अकेले बच्चे को पाला है इसलिए तो बिगड़ गया. आज भी सिंगल मदर होना इस समाज के लिए कलंक है. लोग सीधे महिला के चरित्र पर सवाल उठा देते हैं. चाहें साधारण महिला हो या अभिनेत्री, सिंगल मदर मतलब कैरेक्टरलेस.

नुसरत से इवेंट में जब 'बेटर हाफ' के बारे में पूछा गया तो उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया लेकिन इतना कहा कि बच्चे के पिता को इस बात का पता है और मैं यश के साथ पेरेंटहुड एंजॉय कर रही हूं.

बच्चे का पिता कौन है, यह सवाल महिला के चरित्र पर काला धब्बा है

इस इवेंट में जब नुसरत से उनके बेटर हाफ के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया, ‘यह बहुत ही अजीब सवाल है. मुझे लगता है कि ये अस्पष्ट सवाल है. किसी से ये पूछना कि बच्चे का पिता कौन है, यह महिला के तौर पर किसी के चरित्र पर काला धब्बा लगाने वाला है. पिता को पता है कि पिता कौन है और हम साथ में बढ़िया पेरेंटहुड निभा रहे हैं. बच्चे के पिता को यह मालूम है कि वो उसके पिता हैं और हम अपने बच्चे की अच्छे से देखभाल कर रहे हैं. मैं और यश अच्छा समय बिता रहे हैं’.

असल में लोग इतने नासमझ नहीं हैं कि उन्हें अब तक पता नहीं है कि बच्चे के पिता कौन है, लेकिन यह सवाल सिंगल मदर को नीचा दिखाने की वो चाहत है जो खत्म नहीं होती. जब नुसरत से पूछा गया कि वो कब उनके बेटे की झलक दिखाएंगी? इस पर उन्होंने कहा, आपको ये उनके पापा से पूछना चाहिए. वो किसी को भी उन्हें देखने नहीं देते.

नुसरत के इतना जवाब देने के बाद भी अगर लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि उन्हें अब उनके बच्चे के साथ अकेला छोड़ देना चाहिए तो इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं है क्योंकि सदियों से यही तो होता आया है. किसी अकेली मां को दुनियां कब अपनाएगी इसका जवाब हम भी ढूढ़ रहे हैं...शायद उसे चरित्रहीन कहना इससे ज्यादा आसान शब्द है? सवाल तो यह भी है कि नुसरत या किसी भी महिला से उसके बच्चे के पिता के बारें में पूछे जाने वाला यह दकियानुसी सवाल कब रूकेगा?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nusrat (@nusratchirps)

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय