New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मार्च, 2022 02:10 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

टीना डाबी दूसरी शादी (Tina Dabi second Marriage) कर रही हैं तो उन्हें शुभकामनाएं दीजिए. उनके होने वाले पति IAS अधिकारी प्रदीप गवांडे (IAS Pradeep Gawande) के बारे में जानिए, लेकिन उनके 13 साल बड़े लड़के से शादी करने पर अपनी राय मत रखिए. टीना डाबी अपने से 13 साल बड़े पुरुष से शादी करें या 30 साल, यह आपके रुचि का विषय नहीं होना चाहिए.

Tina Dabi, who is Tina Dabi,Tina Dabi marriage, IAS topper Tina Dabi ageटीना ने जीवनसाथी चुना है और उनके फैसला का स्वागत होना चाहिए

लोग यह जानना चाहते हैं कि चुरू के कलेक्‍टर रह चुके प्रदीप गवांडे कुंवारे हैं या तलाकशुदा? उनकी रूचि इसमें नहीं हैं कि प्रदीप आईएएस बनने से पहले वह डॉक्‍टर रह चुके हैं.

दरअसल, कुछ लोगों को टीना डाबी की दूसरी शादी के बारे में जानकर मिर्ची लग गई है. लोगों को यह जानना है कि उनका होने वाला पति नॉन आईएएस क्यों नहीं हैं? कुछ लोग तो इतना खलिहर और फ्रस्ट्रेटेड हैं कि टीना डाबी की शादी की हर पोस्ट पर जाकर हा हा हा वाली इमोजी चिपका कर आ रहे हैं. यकीन न हो तो सोशल मीडिया पर खुद ही देख लीजिए.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

टीना डाबी की शादी की खबर सुनकर कुछ लोग उनके पूर्व पति अतहर आमिर खान (Athar Amir khan) के साथ उनकी तस्वीरों को आज लगा रहे हैं. आखिर ऐसा करने की क्या जरूरत है? असल में यह लोग साबित करना चाहते हैं कि देखो एक स्त्री को उसका दूसरा पति मिल गया. सोचिए ऐसे लोगों के दिमाग में क्या चल रहा है?

कुछ लोग ऐसे हैं जो यह कह रहे हैं कि टीना डाबी जैसे लोगों की वजह से समाज में गंदगी फैल रही है. जब मर्जी तब तलाक और जब मर्जी तब शादी. कुछ का कहना है कि टीना इतनी जल्दी-जल्दी शादी कैसे कर रही हैं? पहली बार दिल टूटने के बाद टीना को कम से कम दिल को संभलने के लिए थोड़ा समय तो लेना ही चाहिए.

इतनी भी क्या जल्दी कि, एक शादी टूटी तो दूसरी शादी कर लेनी चाहिए. कई का मानना है कि टीना की उम्र कम हैं ऊपर से वह आईएएस हैं, इसलिए उनकी शादी बड़े आराम से हो रही है.

ina Dabi, who is Tina Dabi, Tina Dabi marriage, IAS topper Tina Dabi ageटीना डाबी की शादी की खबर सुनकर कुछ लोग उनके पूर्व पति अतहर आमिर खान के साथ उनकी तस्वीरों को आज लगा रहे हैं

कुछ ने तो टीना डाबी को धर्म के नाम पर ही ट्रोल करना शुरु कर दिया है कि, इन्होंने पहली शादी करने का फैसला गलत ले लिया. अब कोई किसी के अंदर तो घुसा तो है नहीं है. कोई इंसान कैसा है यह तो बाद में ही पता चलता है. पिछली शादी से जोड़कर कई लोग 'हिंदू-मुस्लिम' का राग भी अलाप रहे हैं.

कई ऐसे हैं जो अतहर, गवांडे और टीना की तस्वीर एक साथ शेयर करके यह कह रहे हैं कि आपने जो जीवनसाथी चुना है, वह उतना हैंडसम नहीं है. लगता है शक्ल-सूरत अब मैटर नहीं करता है. लोग गवांडे को लुक को लेकर भद्दा कमेंट कर रहे हैं.

आज के जमाने में 13 साल उम्र के फासले पर किसी को टारगेट करना बेवकूफी भरी बात लगती है. वह भी जो महिला खुद इस लायक है कि अपने सही गलत का फैसला कर सकती है.

दरअसल, टीना डाबी ने दूसरी शादी का खुलासा करके साबित कर दिया तलाक के बाद किसी महिला की जिंदगी रूकती नहीं है. प्यार दूसरी बार हो सकता है और शादी भी दूसरी बार हो सकती है. किसी महिला के लिए यह रास्ता तब और आसान हो जाता है जब वह एक सशक्त महिला हो.

अब हमारे समाज को यह सीखने की जरूरत है कि एक लड़की को पढ़ाना-लिखाना कितना जरूरी है. एक लड़की जब अपने पैरों पर खड़ी रहती है, तभी वह एक मजबूत महिला बन सकती है. वरना आम और घरेलू लड़कियों का तलाक के बाद क्या हाल होता है यह हमें अच्छी तरह से पता है.

अगर लड़की पढ़ी-लिखी है तो दूसरा पति भी अच्छा मिल सकता है वरना तलाक के बाद दूसरा विवाह इतना आसान नहीं होता. इस वजह से तलाकशुदा लड़की की शादी अयोग्य लड़के से भी करा दी जाती है. माता-पिता न चाहते हुए भी मजबूरी में यह फैसला ले लेते हैं, क्योंकि एक समय के बाद बेटियां घरवालों पर बोझ बन जाती है.

बुरा लग सकता है लेकिन यही सच है. कई बार अगर लड़का मिल भी जाए तो समाज को तलाकशुदा महिला की दोबारा शादी के लिए मनाना बहुत मुश्किल होता है.

पहले शोहरत फिर शादी और तलाक...किसी महिला को भी भीतर से तोड़ने के लिए इतना काफी है. अब जब टीना ने नया जीवनसाथी चुना है तो उनके फैसला का स्वागत करना चाहिए. इस खबर में ऐसा कुछ नहीं है जिस पर बहुत बातें की जाएं. हम तो यही कहेंगे कि जो लोग टीना डाबी को अनाप-शनाप बोल रहे हैं उन्हें इलाज की सख्त जरूरत है.

असल में ये वही लोग हैं जो किसी प्रमुख मुद्दे पर तो शांत बैठे रहते हैं. मगर जैसे ही किसी महिला की बात होती है तो उसकी निजी जिंदगी में ताक-झांक करने आ जाते हैं. ये महिला पर अभद्र टिप्पणी करते हैं और दुनिया के सामने उसे नीचा दिखने की कोशिश करते हैं. टीना डाबी की दूसरी शादी को इसतरह पेश किया जा रहा है जैसे वह हर महीने शादी करती हैं...

पुरुष की दूसरी शादी मान्य है लेकिन महिलाओं के लिए यह पाप है, लेकिन क्यों? क्या पहली शादी असफल होने के बाद उस महिला को जीने का हक नहीं है. कम से कम इतना तो सोचो कि आप जिसकी बात कर रहे हैं, वो कोई बेचारी नहीं है. उस पर आपकी बातों का कोई असर नहीं होने वाला है. वह अपने फैसले खुद लेना जानती है.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय