New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 दिसम्बर, 2021 04:14 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

संपूर्ण किसी का कुछ नहीं है. परेशान हर कोई है. गिले शिकवे सबके पास हैं. कहीं ये गिला कि मर मर के अठारह घंटे काम किया और बदले में मिला सिर्फ दस परसेंट का अप्रेजल. तो कहीं शिकवा ये कि पढ़ाई तो पूरी की. पेपर भी अच्छे हुए लेकिन मैथ्स और फिजिक्स में नंबर कम आए. ऐसा नहीं है कि जिंदगी सिर्फ नकारात्मकता का नाम है. सॉल्यूशन सबका है. बस इंसान को सही प्लेटफार्म पता होना चाहिए यानी अच्छी बिरयानी या फिर अच्छी चाय संग मैगी से लेकर नौकरियों और शिक्षा तक सब कुछ उपलब्ध है. हां लेकिन बस आदमी जागरूक होना चाहिए. सवाल ये है कि जब सब उपलब्ध है तो हम प्यार को क्यों छोड़ दें. गए वो दिन जब छतों पर इश्क के पेंच लड़ाए जाते थे. कबूतर के गले में ताबीज बांध के लव लेटर भेजना ओल्ड स्कूल है. अब इश्क डिजिटल है. दौर राइट स्वाइप करने का है. लेकिन कभी कभी राइट स्वाइप खतरनाक हो सकता है और ऐसे क्षणों में सिर्फ जागरूकता ही है जो आपको बचाएगी और ये वैसे बचाएगी जैसे उसने शाइना के कार्डवेल को बचाया.

ध्यान रहे इधर भारत में भी विकास हुआ है और सच्चा प्यार पाने इंसान ऐप पर आ रहा है. तो कोई ले न ले हिंदुस्तानी लडकियों को शाइना के कार्डवेल से प्रेरणा लेनी ही चाहिए. शाइना का आईडिया न केवल हिंदुस्तानी लड़कियों को सेफ रखेगा बल्कि उन्हें इंटरनेट के खतरों से भी रू-ब-रू कराएगा.

America, Dating, Online Dating, App, Girl, boyfriend, Girlfriend, Relationshipअमेरिका की एक लड़की ने भारतीय लड़कियों को ऑनलाइन डेटिंग में बरती जाने वाली सावधानी से अवगत करा दिया है

उपरोक्त पंक्तियों में हम दो बार शाइना के कार्डवेल का नाम ले चुके हैं. शायद सवाल हो जाए कि ये हैं कौन? क्यों इनकी शान में कसीदे पढ़े गए? क्यों भारतीय लड़कियों को इनसे प्रेरित होने के लिए कहा जा रहा है? तो बस इतना जानिए कि शाइना अमेरिका के नैशविले में रहती हैं और पेशे से एक कंपनी में रिक्रूटमेंट मैनेजर हैं. अभी बीते दिनों उनके साथ प्यार के नाम पर बड़ा धोखा होते होते रह गया. बस उसी को लेकर उन्होने अपना एक्सपीरियंस शेयर किया है.

ध्यान रहे ऑनलाइन डेटिंग के इस दौर में फ्रॉड भी खूब होता है और धोखे भी काफी मिलते हैं. ऐसा ही कुछ शाइना के कार्डवेल के साथ भी हुआ. हमारे आपके विपरीत शाइना ने समझदारी से काम लिया और खुद को बचाया. शाइना ने बताया कि हिंज नाम की एक डेटिंग एप पर उनकी मुलाकात एक शख्स से हुई थी जिसके साथ कुछ दिन बात करने के बाद उन्होंने पहली बार डेट पर जाने का विचार किया.

डेट पर जाने से पहले शाइना ने अक्लमंदी दिखाई और अपने नए नवेले बॉय फ्रेंड को गूगल पर स्टॉक किया फिर जो हुआ उसने शाइना के होश उड़ा दिए. द सन वेबसाइट के मुताबिक ने अपनी आपबीती का एक वीडियो बनाया है जिसने उसे टिकटॉक पर शेयर किया है. वीडियो में शाइना ने बताया कि जब उसने गूगल पर अपने नए नवेले बॉयफ्रेंड नाम टाइप किया तो उसे पता चला कि वो किडनैपिंग के मामले में गिरफ्तार हो चुका है. खुद सोचिये क्या बीती होगी शाइना पर जब उसने ये सब देखा होगा.

अपने वीडियो के जरिये शाइना ने अन्य महिलाओं को समझाया कि वो भी जब किसी अंजान शख्स के साथ डेटिंग पर जाएं तो उससे पहले उनके बारे में सोशल मीडिया के साथ-साथ गूगल पर भी जांच कर लें क्योंकि सोशल मीडिया पर पूरा सच नहीं पता चल पाता है.बहरहाल शाइना के इस टिकटॉक वीडियो पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आई है.

अमेरिका के अलावा भी अन्य देशों की महिलाएं हैं जो ऑनलाइन डेटिंग और उसपर हुई सेटिंग के मद्देनजर अपना एक्सपर्ट ओपिनियन दे रही हैं. यकीनन शाइना ने एक समझदारी भरा फैसला किया जिससे हम हिंदुस्तानियों विशेषकर महिलाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए. ऑनलाइन डेटिंग के फेर में पड़ी भारतीय लड़कियां इस बात का ख्याल रखें कि हर पीली चीज सोना नहीं होती वो पीतल भी हो सकता है जैसा शाइना के मामले में हुआ.

जैसा कि हम ऊपर ही इस बात को बता चुके हैं कि जीवन में जागरूकता बहुत जरूरी है. और जब सब कुछ ऑनलाइन या ये कहें कि इंटरनेट पर चल रहा हो तो ये और ज्यादा जरूरी है. खैर बात बस इतनी है कि ऑनलाइन डेटिंग को अंजाम देती लड़कियां हों या लड़के संसाधन इतने हैं कि उन्हें अपने नए साथी के बारे में जानकारी जुटा लेनी चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि गए थे नमाज छुड़ाने और रोजे गले लग गए और भूल चूक से लेनी की देनी हो जाए.

अंत में बस इतना ही कि वो तमाम भारतीय, विशेषकर लड़कियां याद रखें कि शाइना से मिला सबक उनकी पूरी ज़िन्दगी बदल सकता है इसलिए अगर ऑनलाइन डेटिंग में लिप्त हैं और जल्द ही डेट होनी है तो वही करें जो शाइना ने किया और खुद को किसी अनहोनी से बचाया.  

ये भी पढ़ें -

Roy Sullivan वो जिससे बादल और बिजली ने मौज खूब ली फिर अगली बार के लिए जिंदा छोड़ा!

यूपी चुनाव टालने की बात कहने वाले जस्टिस शेखर कुमार यादव चर्चा में अलग कारण से हैं!

डिंपल यादव कोरोना संक्रमित, अब आशंका जताने वाले सक्रिय 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय