New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2018 02:20 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

"जो सोवत है वो खोवत है" ये कहावत काफी पुरानी है और हमारे बड़े हमें यही कहते आए हैं. आप सोते रह जाएंगे और दुनिया बदल जाएगी पर कई बार वाकई कुछ ऐसा हो जाता है कि लगे जैसे एक रात में काफी कुछ बदल गया. 1 जून 2018 से भारत में काफी बदल गया है. यहां कोई आकाशीय घोषणा नहीं हुई है, लेकिन अगर आम आदमी पर पड़ने वाले फर्क को देखें तो भारत में काफी कुछ बदल गया है.

1. पेट्रोल के लिए हल्ला हो रहा था उसे सस्ता कर LPG महंगी कर दी गई..

पेट्रोल और डीजल के दामों में तीन दिन से लगातार कटौती हो रही है. कटौती इतनी है कि अब पेट्रोल 15 पैसे सस्ता मिल रहा है. अब इतनी भारी छूट के बाद सरकार कहीं से तो अपने रेवेन्यू का जुगाड़ करेगी तो उसने एलपीजी यानी सिलेंडर वाली गैस महंगी कर दी. ये बढ़त भी थोड़ी-मोड़ी नहीं बल्कि बहुत ज्यादा हुई है. बिना सब्सिडी वाली गैस में 48 रुपए महंगाई बढ़ी है और सब्सिडी वाली गैस भी 2.34 रुपए महंगी हो गई है. ये कीमतें दिल्ली की हैं और अलग-अलग राज्यों के हिसाब से कुकिंग गैस की कीमतें बदली होंगी.

एलपीजी, पेट्रोल, मोदी सरकार, सोशल मीडिया

सब्सिडी वाला सिलेंडर 493.55 रुपए का मिल रहा है और बिना सब्सिडी वाला 698.50 रुपए का. दिल्ली के अलावा, कलकत्ता, मुंबई और चेन्नई में सब्सिडी वाले सिलेंडर के रेट 496.65 रुपए, 491.31 रुपए और 481.84 रुपए है. ऐसे ही बिना सब्सिडी वाली गैस कलकत्ता में 723.50, मुंबई में 671.50 और चेन्नई में 712.50 रुपए है.

अब खुद ही सोच लीजिए कि क्या पेट्रोल की राहत सिर्फ एक छलावा है? बहरहाल, आपके सोते-सोते ही सिलेंडर की कीमतें बढ़ गई हैं.

2. किसानों ने 10 दिन की हड़ताल कर दी.

1 से 10 जून तक मप्र समेत देश के 22 राज्यों में किसान आंदोलन होगा. किसानों का कहना है कि इस आंदोलन में वो 10 दिन शहरों में सब्जी, दूध, फल, अनाज आने नहीं देंगे. इसी के साथ, वो पिछले साल किसान आंदोलन में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि देंगे और 10 जून को दो बजे तक भारत बंद का आह्वाहन भी करेंगे.

यह बात राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा ने कही. उनकी मांगे हैं कि देश के किसानों का संपूर्ण ऋण माफ किया जाए. सभी फसलों पर लागत के आधार पर डेढ़ गुना लाभकारी मूल्य दिया जाए. छोटे किसानों की आय सुनिश्चित की जाए. फल, सब्जी, दूध के दाम भी लागत के आधार पर डेढ़ गुना समर्थन मूल्य पर तय किए जाएं.

एलपीजी, पेट्रोल, मोदी सरकार, सोशल मीडिया

ये आंदोलन पूरे 10 दिन चलने वाला है और इसका असर सीधे तौर पर आम आदमी पर पड़ेगा. इसका सबसे ज्यादा असर मध्यप्रदेश में होने वाला है जहां 10 दिनों के लिए पुलिस वालों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. पिछले साल 6 जून को हुए किसान आंदोलन में 6 किसान मारे गए थे. ये मंदसौर में हुआ था और मध्यप्रदेश सरकार को फोर्स बुलानी पड़ी थी. अब एक बार फिर 10 दिन के किसान आंदोलन की शुरुआत हो गई है.

3. दो बैंकों ने अपने एफडी के इंट्रेस्ट रेट बढ़ा दिए.

एक दिन पहले एसबीआई ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट के रेट बढ़ा दिए थे और अब एक्सिस बैंक ने भी नई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम लॉन्च कर दी है.

एक्सेस बैंक ने 12 महीने 5 दिन से लेकर 12 महीने 11 दिन तक की स्कीम लॉन्च की है जिसमें 5 करोड़ तक डिपॉजिट किया जा सकता है. इसमें अगर 1 करोड़ से कम डिपॉजिट किया जाता है तो 7.4 प्रतिशत इंट्रेस्ट और उससे ज्यादा किया जाता है तो 7.60 प्रतिशत का इंट्रेस्ट रेट मिलेगा. ये एक्सिस बैंक की तरफ से सबसे ज्यादा इंट्रेस्ट रेट है.

एलपीजी, पेट्रोल, मोदी सरकार, सोशल मीडिया

एसबीआई पर भी अब 1 से 2 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट में 6.40 से बढ़ाकर 6.65 प्रतिशत का इंट्रेस्ट रेट कर दिया गया है. सीनियर सिटिजन के लिए इंट्रेस्ट रेट 6.90 प्रतिशत था अब 7.15 प्रतिशत हो गया है. 1 साल से कम के डिपॉजिट के लिए कोई बदलाव नहीं हुआ है.

4. रिपोर्ट ने बताया कि भारत में 500 मिलियन इंटरनेट यूजर्स होंगे.

Mary Meeker Internet Trends 2018 और IAMAI (Internet and Mobile Association of India) रिपोर्ट ने बताया है कि भारत में जून 2018 में 500 मिलियन इंटरनेट यूजर्स होंगे. ये रिपोर्ट वैसे तो एक दिन पहले ही आ गई थी, लेकिन इसमें जो गणना दी गई है वो 1 जून से 30 जून के बीच होने वाले बदलावों के लिए दी गई है.

दो साल पहले 3 बिलियन लोग थे इंटरनेट यूजर्स और अब दुनिया की आधी जनसंख्या यानी 60 मिलियन लोग और इंटरनेट से जुड़ गए हैं. इंटरनेट यूजर्स बहुत ही तेज़ी से बढ़े हैं पिछले तीन सालों में. स्मार्टफोन की कीमतें घटी हैं और अधिकतर जनसंख्या के पास तेज़ी से फोन पहुंचा है. यही कारण है कि भारत में भी इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ गई है और भारत विदेशी कंपनियों के लिए बेहतरीन मार्केट बनता चला जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

मोदी सरकार के लिए पेट्रोल-डीजल 1 पैसा सस्ता करने के मायने

आज 1 पैसे का जो तोहफा मिला है, वैसा ही रिटर्न गिफ्ट बीजेपी को 2019 में मिल जाए तो?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय