New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2021 08:40 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कोरोना वायरस (corona virus) का खतरा अभी कम नहीं हुआ है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर के समय जो कुछ भी हमने देखा है, सुना है और महसूस किया है उसे कैसे शब्दों के जरिए उजागर करें समझ नहीं आता. सड़कों पर दिन भर एंबुलेंस का सायरन, अस्पतालों के बाहर अपनों की जान बचाने के लिए हाथ जोड़कर भीख मांगते असहाय लोग.

Immune System, Immunity, Summer Dietअभी कोरोना वायरस का खतरा कम नहीं हुआ है

खैर, ये बातें इसलिए ताकि हम यह भूल ना जाएं कि कोरोना खत्म नहीं हुआ है. हालांकि कोरोना पॉजिटिव रेट कम हुआ है लेकिन अभी भी मौतें हो रही हैं. कहीं फिर से हम वो गलती ना कर बैठें जो पहली लहर के बाद की थी. कोरोना वायरस से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग (immunity) होनी चाहिए.

कई लोग अपनी सेहत और डाइट का ख्याल भी रख रहे हैं लेकिन कुछ आदतों की वजह से उनकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता रोजाना कम होती जा रही है.

1- हमें बार-बार बताया जाता है कि जंक फूड हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक है. इसलिए अगर आप भी अधिक मात्रा में जंक और मसालेदार भोजन करते हैं तो इस आदत को बदल दीजिए. ये जीचें खाने से हमारे शरीर में फैट जमा होने लगता है और मोटापा बढ़ने लगता है. इस वजह से हमारी इम्यूनिटी कमजोर होती है और हम बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. इसलिए वसा और हाई सोडियम वाली चीजें खाने की आदत छोड़ दीजिए.

2- जो लोग डाइट ले भी रहे हैं वे प्रोटीन को शामिल नहीं कर रहे हैं. इस वजह से इम्यूनिटी की कमी होने लगती है. दरअसल, प्रोटीन से ही हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसलिए रोजोना डाइट में ड्राई फ्रूट्स, अंडा, मछली, दूध, पनीर, दही, चिकन, मसूर दाल, आलू, ओट्स, राजमा, स्प्राउट्स को शामिल करें.

3- कई लोग भोजन को ठीक से पकाकर नहीं खाते. इस वजह से उनकी इम्यूनिटी पर असर पड़ता है. जब हम भोजन को पकाते हैं तो खाने की चीजों में जो बैक्टिरिया होते हैं वे मर जाते हैं. इसलिए याद रखें कि भोजन पूरी तरह पक जाना चाहिए. वहीं कई लोगों को कच्ची चीजें खाने की आदत होती है. इसलिए ज्यादा मात्रा में बिना गर्म पानी से धोए कच्ची चीजें खाने से बचें.

4- कई लोग खाने पर तो पूरा ध्यान देते हैं लेकिन पानी कम पीते हैं. यह आदत बच्चों से लेकर बड़ों तक में होती है. इस कारण शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और इम्यूनिटी कमजोर होती जाती है. इसलिए इस एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीने की आदत डालें. आप चाहें तो पानी वाले फलों और सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं.

5- कई लोगों की आदत होती है कि वे दिन भर भूखें रहते हैं और एक ही बार इक्ट्ठा खा लेते हैं. वहीं अक्सर लोग नाश्ते, लंच और डिनर के बीच में कुछ नहीं खाते. असल में लंबे समय तक भूखे रहने से इम्यूनिटी पर असर होता है. जिस वजह से शरीर कमजोर होकर बीमारियों की चपेट में आने लगता है. इसलिए खाने के बीच में लंबा गैप ना करें. खाने के बीच में आप चने, नट्स, फ्रूट खा सकते हैं.

6- कई लोग नींद के साथ हमेशा कंप्रोमाइज करते हैं. जबकि स्वस्थ शरीर के लिए नींद पूरी करना बेहद जरूरी है. अगर नींद पूरी नहीं होती है तो भी हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होती है. इसलिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने की आदत डालें.

वो दिन याद करके ही रूह कांप जाती है जब ना तो अस्पताल में जगह थी, ना दवाइयां, ना ऑक्सीजन, ना जांच, ना डॉक्टर और ना ही इस महामारी से निबटने की तैयारी थी. जिसे जो समझ आया उसने वही किया. अफवाहों का वो दौर जब लोगों ने जान बचाने की खातिर वो सब किया जो शायद सच था ही नहीं. क्या अनपढ़ और पढ़े लिखे, क्या अमीर और क्या गरीब.

ना जाने कितने लोगों को तो पता भी नहीं चला कि उनको कोरोना हुआ था. गांवों में रहस्मय तरीके से लोगों की जानें जा रही थीं. पूछने पर बस इतना पता चल पाता कि बुखार हुआ, सांस लेने में दिक्कत हुई और जान चली गई.

गांव के गरीब लोगों ने तो मेडिकल स्टोर को ही अपना अस्पताल समझ लिया. अब बस यही दुआ है कि ऐसे दिन फिर कभी न देखने पड़े. इसलिए भले अनलॉक हो रहा है, लेकिन याद रखें कि समस्या अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए खुद की सेहत के साथ लापरवाही ना करें.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय