New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जनवरी, 2018 08:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कभी वीडियो टेप और लैंडलाइन फोन काफी अहम हुआ करते थे. इन सब चीजों के लिए लोगों का प्यार भी ऐसा था कि लोगों के लिए ये सब फैशन सिंबल बन गए. लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, वैसे-वैसे यह चीजें फैशन से बाहर होती चली गईं. अब लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल करने के बजाय लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. एडवांस होती तकनीक की वजह से यह सब हो रहा है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जो आज तो हैं, लेकिन आने वाले समय में हमेशा के लिए गायब हो जाएंगी. इनमें से कुछ तो ऐसी चीजें हैं, जिनके बिना आप रह भी नहीं सकते.

तकनीक, भविष्य, मानवता, रोबोट

1- चॉकलेट

जी हां, हो सकता है कि आपको एक दिन चॉकलेट को अलविदा कहना पड़े. यह ध्यान रखिए कि कोकोआ का उत्पादन लगातार कम होता जा रहा है. विशेषज्ञों का मानना है कि इसकी सप्लाई और डिमांड के बीच बढ़ रही दूरी के चलते एक दिन यह हमेशा के लिए गायब हो जाएगा.

2- सोना

जो लोग सोने से प्यार करते हैं, उनके लिए यह एक बुरी खबर हो सकती है. सोने की खानों से तो सोना धीरे-धीरे गायब हो ही रहा है. सोने की खान के मालिक भी अब इस बिजनेस से हाथ खींचते से दिख रहे हैं. यह भी सही है कि अब सोने में निवेश में भी गिरावट देखी जा रही है. अगले साल तक 15-20 फीसदी की और गिरावट देखने को मिल सकती है.

3- नकदी

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि आने वाले 50 सालों में नकदी भी गायब हो जाएगी. इतना ही नहीं, डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी गायब हो जाएंगे. विशेषज्ञ मानते हैं कि आने वाले समय में ट्रांजेक्शन करने का और भी खास तरीका सामने आएगा, जैसे फिंगर प्रिंट से भुगतान करना. यानी सिर्फ अंगूठा दिखाकर ही भुगतान हो जाया करेंगे भविष्य में.

4- हस्ताक्षर

नकदी की तरह ही हस्ताक्षर भी बीती बातें हो जाएंगे. एडवांस होती तकनीक के साथ फिंगरप्रिंट और वॉइस रिकॉग्निशन हस्ताक्षर की जगह ले लेंगे. इनका फायदा ये होगा कि कोई जाली हस्ताक्षर नहीं कर सकेगा और फ्रॉड के मामलों में भी तेजी से गिरावट आएगी.

5- रिमोट कंट्रोल

मानवता के इतिहास में इंटरनेट तकनीक एक बड़ा मील का पत्थर है. हालांकि, इससे बहुत सारी तकनीक, जैसे- रिमोट कंट्रोल, खत्म हो जाएंगे. जल्द ही लोग अपनी आवाज या आइरिस के जरिए ही चैनल बदल सकेंगे और कंट्रोल भी कर सकेंगे. अभी बहुत से रिमोट कंट्रोल में ही वॉइस कमांड का विकल्प आ चुका है. आपको क्या लगता है? आखिर अलग-अलग डिवाइस में इस तकनीक को पहुंचने में कितना समय लगेगा?

6- ट्रैफिक जाम

ये सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो, लेकिन एक दिन ऐसा आएगा, जब ट्रैफिक जाम की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. इसका सारा श्रेय जाता है बिना ड्राइवर की कारों को. यह कारें ऑटोमेटिक होंगी, इसलिए इसमें गलतियां होने की गुंजाइश बहुत ही कम होगी. ऐसे में ट्रैफिक जाम की समस्या अपने आप ही खत्म हो जाएगी और साथ ही कार यात्रा पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगी.

7- फास्ट फूड वर्कर्स

ये बात तो सही है कि खाना बनाना और उसे परोसने का काम इंसानों से अच्छा कोई नहीं कर सकता, लेकिन उम्मीद है कि भविष्य में यह काम भी रोबोट करेंगे. हो सकता है कि भविष्य में आप खाना ऑर्डर करते समय रोबोट से बात करते नजर आएं.

8- सर्जरी

भविष्य में आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस इतना अधिक बढ़ जाएगा कि हो सकता है सर्जन को भी नौकरी से हाथ धोना पड़े. तेजी से बढ़ रही रोबोटिक टेक्नोलॉजी की वजह से ऐसा हो सकता है. अस्पतालों में रोबोट ही रोबोट दिखाई दे सकते हैं. हालांकि, रोबोट सिर्फ सामान्य सर्जरी ही कर सकेंगे, न कि जटिल सर्जरी.

9- डायबिटीज

इन दिनों साइंटिस्ट सुगर की क्लोनिंग करने की तैयारी कर रहे हैं. इस तरह से डायबिटीज जैसी बीमारियों से आसानी से निपटा जा सकेगा. इस तरह लोगों को सुगर के भरोसे नहीं रहना होगा, क्योंकि उसके बदले आर्टीफीशियल सुगर इस्तेमाल की जा सकेगी.

10- प्राइवेसी

आप जब भी जहां भी जाएंगे, सब कुछ रिकॉर्ड हो जाएगा. इंटरनेट तकनीक के बढ़ने के साथ-साथ आपकी क्लिक हैबिट्स, फेवरेट मूवी, शॉपिंग पैटर्न जैसी सभी चीजें रिकॉर्ड हो जाएंगी. इस तरह देखते ही देखते आपकी प्राइवेसी खत्म हो जाएगी. अब एक बड़ा सवाल यह है कि क्या आप इसके लिए तैयार हैं.

11- ताला-चाबी

आने वाले 20 सालों तक ताला-चाबी तो आपको दिखाई दे सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक पुराने. आने वाले समय में कार्ड से ही लॉक खुल जाया करेंगे और गाड़ियां पुश-बटन के जरिए स्टार्ट हो जाएंगी.

12- मोबाइल चार्जर

अभी तो मोबाइल की बैटरी डाउन होते ही आप उसे लेकर तुरंत चार्ज करने के लिए अपने चार्जर के पास भागते हैं, लेकिन जल्द ही यह भी बीती बात हो जाएगा. इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. अभी ब्लूटूथ और वायरलेस चार्जिंग तकनीक बाजार में आ चुकी है. अब जरा सोचिए कि भविष्य के चार्जिंग डिवाइस कितने एडवांस हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

सर्दी भगाने के अलावा 9 तरह से इस्तेमाल हो सकता है वेपोरब, लेकिन...

बदलने वाला है भारतीय पासपोर्ट, अब क्या होगा पुराने का?

सऊदी में सिनेमा ! तो क्या सऊदी बदल रहा है?

#तकनीक, #भविष्य, #मानवता, Future Of India, Future Of World, Things To Disappear In Future

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय