New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2021 12:31 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जेठालाल (Jethalal) उर्फ दिलीप जोशी (Dilip Joshi) की प्यारी बेटी नियति जोशी की शादी (Niyati Joshi wedding) संपन्न हुई. हर पिता की तरह अपनी बेटी की शादी में दिलीप जोशी खुश भी थे और भावुक भी. दुल्हन बनी नियति शादी के जोड़े में खिल रही हैं, लेकिन ना चाहते हुए भी लोगों की नजर उनके ग्रे या सफेद बालों (gray hair) पर चली ही जा रही है. आप जैसे हो वैसे ही रहो, जो आपको प्यार करता है उससे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा, शायद यही सोचकर उन्‍होंने बालों को सफेद ही रहने दिया.

असल में सफेद बालों के साथ नियति को देखने पर कुछ लोग कहेंगे कि सफेद बालों की नुमाइश करके दुल्हन ने बहुत अच्छा काम किया है. कुछ इसे कूल बता रहे हैं तो कुछ इसे जबरन का शो ऑफ कह रहे हैं. इन तस्वीरों को देखने के बाद कई लोगों ने नवदंपत्ति को शुभकामनाएं और बधाई दी हैं तो कई ने दुल्हन नियति के सफेद बालों पर सवाल उठाए हैं. आप बहस के जिस तरफ भी हों, खबरों में नियति के बालों का रंग ही है.

 

Dilip Joshi, Jethalal, Tappu Sena, Niyati Joshi, Daughter Wedding, Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmaदुल्हन बनी नियति अपन सफेद बालों की वजह से चर्चा में हैं

वैसे लड़कियां जब दुल्हन बनती हैं तो वे सबसे अधिक सुंदर लगती हैं. नियति भी काफी खुश नजर आ रही हैं. असल में खूबसूरती का सबका अपना पैमाना होता है लेकिन यह बात भी सच है कि हर इंसान अपने आप में महत्वपूर्ण है. कोई किसी से कम नहीं है, ना ही बाहरी सुंदरता सबकुछ है. हालांकि कुछ लोग सोशल होने के नाम पर उन बातों को भी बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कोशिश करते हैं जो असल में सामान्य हैं. हमारे कहने का यह मतलब नहीं है कि किसी भी इंसान की तुलना किसी दूसरे से की जानी चाहिए लेकिन कुदरत ने जो खूबसूरती आपको दी है उसे संजोकर रखने में बुराई ही क्या है?

Dilip Joshi, Jethalal, Tappu Sena, Niyati Joshi, Daughter Wedding, Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmaदिलीप जोशी बेटी नियति की शादी में भावुक हो गए

मान लीजिए आपके बाल सफेद हैं, यह बात तो आपके अपनों को पता ही होगी, इससे उनके प्यार में कमी तो आ नहीं जाती. पहले के समय में उम्र होने पर बाल सफेद होते थे लेकिन आज की जीवनशैली की असर ऐसा है कि कम उम्र में भी लोगों के बालों का रंग बदल जाता है. इसका मतलब यह तो है नहीं कि लोग आपको बूढ़़ा कहने लगते हैं.

Dilip Joshi, Jethalal, Tappu Sena, Niyati Joshi, Daughter Wedding, Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmaअपने पूरे परिवार के बीच शादी की रस्में निभाती नियति

वैसे कुछ महीनों पहले समीरा रेड्डी और नेहा धूपिया की तस्वीर भी सामने आई थी जिसमें उनके सफेद बाल दिख रहे थे. वे तस्वीरें उनके सामान्य दिनचर्या का हिस्सा थीं. उनके चेहरे पर मेकअप भी नहीं था. नियति भी जैसे चाहें रहें उन्हें कौन मना कर रहा है. इसी तरह 'नो मेकअप लुक' के लिए लोग ब्यूटी ऐप के जरिए फोटो लेकर फेसबुक, ट्वीटर और इंस्टा पर पोस्ट कर रहे थे.

आखिर इस दिखावे की क्या जरूरत है? आप मेकअफ करो या ना करो यह पूरी तरह आपकी मर्जी है. जिंदगी जितना हो सके हल्की-फुल्की बनाओ, ऐसे खुद पर बोझ लादने के लिए किसने आपको कहा है. सफेद बालों के साथ आप अपनी ही शादी में बुजुर्ग दिखकर क्या साबित कर लोगे? दूसरे राय आपके लिए इतनी मायने नहीं रखनी चाहिए.

नियति ने पूरे चेहरे पर तो अच्छा-खासा मेकअप किया है. यानी जो चेहरा आमतौर पर रहता है, उसे रंगरोगन के साथ पूरा बदल दिया. चमकदार बना दिया. तो फिर बालों के साथ ये अन्याय क्यों? आखिर बालों ने क्या बिगाड़ा था? शादी भले एक बार होती है लेकिन उसकी यादें जिंदगी भर रहती हैं. बच्चे होते हैं तो वो भी मम्मी-पापा की शादी की वीडियो देखते हैं और तस्वीरें देखते हैं. हो सकता है कि वे भी पूछ ले कि मम्मी आपका बाल सफेद क्यों हैं? शादी के दिन वैसे भी मेकअप करने के बाद कौन सा हमारा चेहरा हमारा लगता है, ऐसे में बालों को रंग लेने से क्या गलत हो जाएगा. वैसे भी शादी में इन बातों पर कौन ध्यान देता है. उस दिन तो सब दुल्हन पर प्यार ही बरसाते हैं. इतना भी खुद को अलग क्यों दिखाना?

शादी के दिन खूबसूरत दिखना अगर गुनाह होता तो कोई लड़की मेकअप क्यों लगाती, बाल क्यों सवांरती, मेंहदी क्यों लगवाती, चूड़ा, लहंगा ये सब क्यों पहनती...वह रोजाना की तरह बिना सजे-धजे ही सीधा जाकर मंडप में बैठ जाती, यह बोलकर कि मैं जैसे हूं वैसी ही शादी करूंगी. खुद पर ध्यान देना, खुद को अच्छा दिखाने का यह मतलब थोड़ी है कि आप बदल जाते हैं. मेकअप के बाद भी आप अगर आप दिल से अच्छे इंसान हैं तो अच्छे ही रहेंगे ना...बदल थोड़ी जाएंगे. 

शादी के दिन खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है क्योंकि उस दिन सबकी निगाहें दुल्हन पर टिकी होती हैं. लड़कियां अपनी जिंदगी के सबसे खास दिन के लिए महीनों पहले से तैयारी शुरु कर देती हैं. नियति ने भी वो सब किया, लाल-सफेद रंग की सिल्क की साड़ी पहनी, चूड़ा, गहनें माने सब किया...बस बालों को उनके हाल पर छोड़ दिया. ऐसा करने से क्या साबित हो जाएगा? नियति दुल्हन के रूप में अलग दिख रही हैं लेकिन अगर बाल काले होते तो वे और अधिक सुंदर लगतीं.

कई लोग बेवहज कुछ बातों को सोशल मुद्दा बनाने की कोशिश करते हैं. अब किसी के बाल सफेद या काले होना किसी के वश की बात तो है नहीं...और सच कहूं तो किसी को मतलब है भी नहीं कि आपके बाल किस रंग के हैं. क्‍योंकि, यदि ये समस्‍या है तो किसी के भी साथ हो सकती है. लड़की हो या लड़का. अमीर हो या गरीब. 

नियति को देखकर लड़कियां अपने काले बाल सफेद करवाने लगे यह एक अलग बात है. नियति की चर्चा उनके दुल्हन लुक से ज्यादा उनके सफेद बालों के लिए हो रही है. नियति ने बालों को काला आखिर क्यों नहीं किया...

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dilip Joshi (@maakasamdilipjoshi)

हर चीज को तुल देना आदत हो गई है, लोग शो ऑफ पर ज्यादा जोर देते हैं. लोगों ने सेल्फ लव सेल्फ केयर को इतना हावी कर दिया है कि लोगों ने दूसरों की परवाह करनी की छोड़ दी है. कुछ अलग करना सिर्फ सोशल मीडिया के चोंचले हैं और कुछ भी नहीं.

किसी को भी उसके शारीरिक बनावट पर जज करना गलत है. कोई मोटा है और हम उसकी खूब तारीफ करें तो क्या यह सही है? शरीर को स्वस्थ रखने का भी तो कोई पैमाना है. दुल्हन बनी नियति अपने दुल्हन रूप में छाई हुईं हैं, वजह है उनके कुछ अलग ग्रे हेयर. बालों को ना रंगना कोई बड़ी बात नहीं है और अगर कोई दुल्हन अपने सफेद बालों को रंगती है तो इसमें भी कोई बुराई नहीं है. सुंदर दिखना उसका हक है और मेकअप करना कोई बुराई नहीं है.

लड़कियां किसी और को दिखाने के लिए तैयार नहीं होती है, वो अपने लिए होती हैं. ऐसा नहीं है कि लोग अपने बालों को दूसरे के दबाव में आने की वजह से रंगते हैं. मन करे तो बाल रंग लो ना मन करो तो मत रंगो लेकिन इसे किसी बड़ी समस्या के रूप में मत दिखाओ, दुनिया में और मुद्दे हैं जिनपर बात करने की जरूरत है. जब आप दूसरों की परवाह नहीं करते तो आपको जताने की जरूरत ही क्यों पड़ी?

कई लड़कियां अंडर आर्म्स के साथ, ब्रा की पट्टी और पैड के साथ फोटो खींच कर अपने टाइमलाइन पर डाल देती हैं. आपको जो करना है करो, आपको कौन मना करने आया है? लेकिन इन मुद्दों के नाम पर कृपया महिलाओं के असली संघर्ष को मत दबाओ. नियति ने अपने बाल नहीं रंगे ये उनकी मर्जी है, रंग लेतीं तो भी कोई उनसे सवाल नहीं करता कि तुमने ऐसा क्यों किया? वैसे इनके माता-पिता अपने काले बालों में खूब जच रहे हैं...

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय