New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मार्च, 2023 10:44 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

आखिर स्वरा भास्कर (Swara Bhasker) के आंसुओं का मजाक क्यों बनाया जा रहा है? वो भी उनकी विदाई के आंसू को नकली बताया जा रहा है. लोग कह रहे हैं कि वो एक्टिंग कर रही हैं. बल्कि शादी के बाद जब किसी लड़की की विदाई होती है तो वहां मौजूद लगभग सभी की आंखें भीग जाती हैं मगर स्वरा भास्कर के आंसू देख कोई भावुक नहीं हो रहा है.

असल में स्वरा भास्कर की विदाई का वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें एक्ट्रेस रोती दिख रही हैं. साथ में पति फहद भी दिख रहे हैं. उनकी मां उन्हें पकड़ कर खड़ी हैं, बैकग्राउंड में कविता पढ़ने की आवाज आ रही है. "मैं तुझे घर से रुखसत करूं..."एक शख्स यह कविता पढ़ रहा है. हां मगर इस वीडियो को देखने वाले स्वरा का मजाक उड़ा रहे हैं. वे कह रहे हैं कि पूरा परिवार ही नौटंकी कर रहा है. शायद इसलिए कि लोगों को स्वरा के रोने की वजह समझ नहीं आ रही है.

स्वरा ने अपनी मर्जी से शादी की है. उनका एक ट्विट भी वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने अपने पति को भाई कहा था. उन्होंने पहले जनवरी में कोर्ट मैरिज की. जिसकी जानकारी फरवरी में दी. इसके बाद ही उन्होंने सुहागरात की फोटो शेयर की थी जिसमें उन्होंने बताया था कि सेज को मां ने फूलों से सजाया है. फिर मार्च में हल्दी, मेहंदी और संगीत की रस्में की गईं. शादी के नाम पर उन्होंने सिर्फ तेलगु दुल्हन का गेटअप धारण किया औऱ फोटोबाजी के साथ खाना पीना हुआ. इस के बाद दिल्ली में रिसेप्शन हुआ फिर विदाई और बरेली में दावते वलीमा हुआ. मतलब स्वरा ने अपनी शादी का नियम खुद ही बनाया और रस्मों को अपने हिसाब से मोल्ड किया.

Swara Bhasker, Swara Bhasker Wedding, Swara Bhasker Vidai, Swara Bhaske crying, Swara Bhasker Vidai Video, Swara Bhask  News, Swara Bhasker  Fahad Ahmand, Swara Bhasker Husband Nameस्वरा भास्कर अपनी विदाई में रोती हुई दिख रही हैं

स्वरा को रोते हुए देखने वालों का कहना है कि इनके ओवरएक्टिंग के पचास रूपए अगल से काटे जाएं. इन्हें शायद फ्रिज और सूटकेस ही याद आ गई है. कहने का मतलब ये है कि लोगों ने विदाई में उनके रोने को सीरियसली नहीं लिया. आप बताइए कि ऐसा क्यों है? असल में स्वरा की जिंदगी आम लड़कियों से काफी अलग है. जिन बातों के कारण लड़कियां विदाई के समय रोती हैं वो स्वरा के मामले में नहीं दिखता है. आम लड़कियां शादी के बाद पराई होने के डर से रोती हैं. वे परिवार से दूर होने से घबराती हैं. उन्हें शादी के बाद अपने माता-पिता से मिलने के लिए भी सास, ससुर और पति की परमिशन लेनी होती है. आम लड़कियों शादी के बाद अपने घरवालों से दूर हो जाती हैं. आम लड़कियों को ससुराल में अनजान लोगों के बीच जाकर रहना होता है और एडजस्ट करना होता है. कई लड़कियों की शादी उनकी मर्जी के खिलाफ होती है.

मगर स्वरा भास्कर ने अपने पसंद के लड़के से शादी की है. वे शादी से पहले ही घऱ से दूर रहती थीं. वे जब चाहें अपने माता-पिता से मिल सकती हैं. उन्हें किसी से परमिशन लेने की जरूरत नहीं है. वे अपनी जिंदगी अपने शर्तों के अनुसार जीती है. वे अपने नियम खुद बनाती हैं. वे सेल्फ डिपेंड है और आजाद ख्यालों वाली लड़की है. विदाई के टाइम पर इमोशनल होना अलग बात है और इसतरह रोने का वीडियो वायरल करना अलग. वे कहां से पराई हो गईं हैं? वे पहले भी ऐसी थीं औऱ शादी के बाद भी ऐसे ही रहने वाली हैं. वे कौन से ज्वाइंट परिवार में जाकर पूरे खानदान का खाना बनाने वाली हैं? स्वरा को किसी बात की मनाही नहीं है, बल्कि आम लड़कियों की जिंदगी शादी के बाद पूरी तरह बदल जाती है. इसलिए लोगों को स्वरा का इस तरह रोना शो ऑफ लगा. वैसे इस बारे में आपकी राय क्या है?

देखिए स्वरा के रोने पर लोग क्या कह रहे हैं-

एक्टिंग कर रही है

पिता जी के साथ रहने वाले रोते हैं लिवइन में रहने वाले रोते नहीं

एक औऱ तैयार है अटैची में पैक होने को

अब आने वाले 24 घंटो में कुछ अनर्थ होगा इसलिए इमोशनल हो रही है

इसके साइज का फ्रिज पहले ही पहुंच चुका होगा

ये कौन सी मूवी की शूटिंग है

फ्रिज वाली बात ध्यान में आता होगा

6 महीने में वापसी फ्रिज और सूटकेस का डर

क्यों रो रही है यार, तुम तो अपने भाई के घर जा रही हो न

बहुत जल्दी दूसरी विदाई की खुशखबरी मिलने वाली है

रो क्यों रही हो भाई के पास ही तो जा रही हो

ओवर एक्टिंग के 50 रूपए काटे जाएं

क्या हुआ कनवर्ट होने को बोल दिया क्या

हिंदी में कहावत है पूत के पांव पालने में दिख जाते हैं हमें भी पता पड़ गया था इनकी बयानबाजी से कि यह 35 टुकड़े करवाने ही जाएंगी...

वीडियो देखिए खुद फैसला कीजिए-

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय