New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2023 09:24 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

ना फेरे ना निकाह, यह था ब्याह का उत्साह...स्वरा भास्कर (Swara Bhasker) ने 06 जनवरी को फहाद अहमद (Fahad Ahmad) के साथ कोर्ट मैरिज की थी. जिसकी जानकारी उन्होंने फऱवरी महीने में दी. उस वक्त उन्होंने कहा था कि पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त. इसके बाद रस्मों वाली शादी होगी.

रस्मों वाली शादी के बारे में सुनकर लोगों को लगा था कि वे या तो फेरे लेंगी या फिर उनका निहाक होगा...मैंने भी यही समझा था. क्योंकि सब अपने हिसाब से किसी बात का मतलब निकालते हैं. मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ. स्वरा भास्कर वो इंसान हैं जो अपने लिए नियम खुद बनाती हैं. इस तरह उन्होंने अपनी शादी का इवेंट भी खुद ही तैयार किया.

इस इवेंट में स्वरा ने हल्दी वाले दिन होली खेली और हल्दी में रंगों को शामिल कर लिया. वे संगीत में जमकर नाची और पति फहाद के नाम ही मेहंदी भी रचाई. इस दौरान वे काफी खुश दिखाई दीं. उनका सपना दुल्हन बनने का था और वे लाल साड़ी में तेलुगु दुल्हन की तरह तैयार हुई हैं. हालांकि कुछ लोगों का लगा कि ना तो फेरे हुए ना निकाह हुआ फिर ये कैसी शादी?

लोग जयमाला और निकाह की तस्वीरों का इंतजार करते रहे मगर स्वरा ने अपने अंदाज से सबको चौंका दिया. लोग सवाल करते रहे वे अपनी शादी का जश्न मनाती रहीं.

अब सभी के घर की रस्में अलग होती हैं, स्वरा ने भी अपने लिए नई रस्में बनाई. वे दुल्हन बनी और फहाद का हाथ थामा. मस्ती-मजाक हुआ. तस्वीरें खींची गईं. खाना-पीना हुआ. स्वरा ने अपने इस खास पल को खूब इंजॉय किया. उनके लिए शादी का मतलब इन सारी रस्मों से था.

अब जिन लोगों का लगता है कि यह कैसी शादी हुई तो ये उनकी गलतफैमी है क्योंकि स्वरा ने पहले ही कोर्ट मैरिज कर लिया था. उनकी सुहागरात भी हो चुकी थी. ये सब कुछ तो स्वरा के अंदाज में शादी का उत्सव था.

Swara Bhasker, Swara Bhasker haldi ceremony, Swara Bhasker mehendi ceremony, Swara Bhasker sangeet ceremonyस्वरा की तस्वीरें बताती हैं कि उन्होंने उन पलों को खूब जिया है

अब जिस तरह शादी की 25वीं सालगिरह पर कुछ लोग दोबारा जयमाला पहनाते हैं, सिंदूरदान करते हैं, सारी रस्में करते हैं इसका मतलब ये तो नहीं होता कि वे शादी करते हैं. यह उनके एंजॉय करने का एक तरीका होता है. कहीं शादी की रस्में अधिक होती हैं तो कहीं कम होती है. हर जगह एक जैसी शादी की रस्में भी नहीं निभाई जाती है. तो लोगों को समझना होगा कि स्वरा के लिए शादी का मतलब यही था. और इस बात को मान लेने में कोई हर्ज नहीं है.

स्वरा की तस्वीरें बताती हैं कि उन्होंने उन पलों को खूब जिया है. इतना ही नहीं स्वरा 16 मार्च को ग्रैंड रिसेप्शन भी करने वाली हैं. जिसमें उनके करीबी लोग शामिल होंगे. वैसे भी लोग क्या कहते हैं इससे उन्हें कुछ खास फर्क पड़ता है...उनके लिए उनकी शादी हो चुकी है, जिसका बकायदा सर्टिफिकेट भी उनके पास है.

 

#स्वरा भास्कर, #शादी, #सात फेरे, Swara Bhasker, Swara Bhasker Marriage, Swara Bhasker Haldi Ceremony

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय