charcha me| 

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जुलाई, 2017 03:56 PM
मनीष दीक्षित
मनीष दीक्षित
  @manish.dixit.39545
  • Total Shares

यौन संबंधों में स्त्री-पुरुष के बीच अब खिलौनों समेत तमाम अन्य चीजें भी आ गई हैं. इस कुदरती आनंद में तड़का लगाने के लिए देशवासी प्रयोग से भी कतई परहेज नहीं कर रहे हैं और इसका सुबूत मिला है एक ताजा सर्वे में.

उत्तेजना का सर्वे, कुछ नए तथ्य:

- पंजाब की महिलाएं उत्तेजक ऑयल की खरीद में अव्वल हैं.

- असम में बीडीएसएम खिलौनों की मांग ज्यादा है.

- यूपी में लिंगवर्धक उत्पादों की बिक्री सबसे ज्यादा है.

- तेलंगाना के पुरुष अंतरवस्त्र में थांग के सबसे बड़े खरीदार हैं.

- कंडोम की ऑनलाइन खरीद कुल खरीद का महज पांच फीसदी ही है.

condom, survey

दैट्सपर्सनल डॉट कॉम नामक वेबसाइट भारत में सेक्स ट्वाएज और अन्य सहयोगी उपकरण व उत्पाद बेचती है. उसी के सर्वे में ये पता चला है कि भोपाल शहर में सबसे ज्यादा फ्लेवर्ड कंडोम खरीदे जाते हैं, जबकि पणजी में मसाज ऑयल की सबसे ज्यादा बिक्री होती है. जानकारी के लिए बता दें कि यौन उत्पादों के बाजार में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बिक्री ऑयल (ल्यूब) की ही होती है. ये सर्वे रिपोर्ट वेबसाइट पर पहुंचे साठ लाख लोगों की प्रवृत्तियों, 80 हजार से ज्यादा खरीद ऑर्डर और 8700 से ज्यादा कस्टमर इंटरैक्शन (ग्राहक से संवाद) के आधार पर तैयार की गई है.

उत्तर प्रदेश अप्रत्याशित रूप से लिंगवद्धक उत्पादों (पेनिस एनलार्जमेंट) की खरीद में नंबर वन पाया गया. भारत में सेक्स ट्वायज की बिक्री सबसे ज्यादा 31% पश्चिमी भारत में होती है. हालांकि उत्तर भारत भी 29% के साथ ज्यादा पीछे नहीं है. 52 महीने के बिक्री के आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई सेक्स ट्वाएज की खरीद में नंबर वन चल रहा है. लेकिन एनसीआर (दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव-फरीदाबाद) को जोड़ने पर राजधानी दिल्ली नंबर वन हो जाती है.

सर्वे रिपोर्ट फरवरी को 'काम का महीना' बताती है. हालांकि इस महीने में वेलेंटाइन डे भी पड़ जाता है और उस दौरान इसी टाइप का माहौल बन जाता है. फरवरी में सेक्स ट्वाएज व अन्य वस्तुओं की बिक्री अन्य महीनों के मुकाबले करीब 2.3 गुना बढ़ जाती है. लेकिन अगले ही महीने इसका उल्टा हो जाता है. मार्च में इन तमाम चीजों की बिक्री सबसे कम होती है. माना जा रहा है कि इसकी वजह परीक्षाएं हैं जब जब पेरेंट्स बच्चों की परीक्षा तैयारी पर ज्यादा जोर लगाते हैं.

sex, survey

2013 में आई वयस्क सामान (एडल्ट प्रोडक्ट) बेचने और चुपचाप डिलिवरी देने वाली इस वेबसाइट के सीईओ समीर सरैया कहते हैं कि इस तरह की चीजों का बाजार भारत में दिन-रात बढ़ रहा है क्योंकि लोग एक्सपेरीमेंट (प्रयोग) की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं. वेबसाइट का विजन भी भारतीयों की इंटीमेसी सेलीब्रेट करना है.

यौन उत्पादों को खरीदने के मामले में थ्री टियर शहरों में नंबर 1 से 10 तक के शहर हैं- शिलांग, नांदेड़, इंफाल, अनंतपुर (आंध्र), डिब्रूगढ़, उदयपुर, बेल्लारी, हल्द्वानी, रोहतक और भटिंडा. इसी तरह टू टियर शहरों में नोएडा नंबर वन रहा. जबकि नंबर दो से लेकर दस तक शहर रहे- लखनऊ, जयपुर, गुड़गांव, चंडीगढ़, कोच्चि, गुवाहाटी, कोयंबटूर, इंदौर और सूरत. टू टियर शहरों में यौन उत्पादों की बिक्री पिछले साल 25 फीसदी बढ़ी. खरीदारों में 62% पुरुष हैं और लुब्रीकेंट के सबसे बड़े खरीदार भी पुरुष ही हैं. महिलाएं इंटीमेट मसाजर खरीदने में सबसे ज्यादा पैसा खर्च करती हैं.

वडोदरा, पुणे और त्रिवेंद्रम में महिला खरीदारों की तादाद पुरुषों के मुकाबले ज्यादा है. इतना ही नहीं 45 से ज्यादा उम्र के ग्राहकों में महिलाओं की हिस्सेदारी भी ज्यादा है. जबकि 25 से 34 साल के ग्राहक काफी भरोसेमंद हैं. ये बार-बार वेबसाइट पर पहुंचे और खरीदारी भी की. इसके अलावा विचित्र यौन खिलौनों में हथकड़ी की बिक्री सबसे ज्यादा होती है.

जहां तक फैंटेसी और रोल प्ले का सवाल है- नर्स नंबर वन है और नर्स की पोशाकें इस कैटेगरी में अव्वल हैं. बंगाल सिर्फ अपनी मिठाइयों के लिए नहीं बल्कि दूसरी वजहों से भी जाना जाएगा क्योंकि यहां कैंडी पेंटी की खरीद सबसे ज्यादा होती है. जहां तक सामान पहुंचाने का सवाल है वेबसाइट सीक्रेसी और सुविधा के लिहाज से ग्राहक को अपने वक्त पर पिक-अप करने का ऑप्शन देती है.

ये जानना भी जरूरी है

- भारत में रोज 10 करोड़ लोग सेक्स करते हैं.

- यौन सक्रियता के लिहाज से भारत दुनिया में पांचवें नंबर का देश है.

- लुब्रीकेंट दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला यौन उत्पाद है.

- अब तक के सबसे महंगा बिका यौन खिलौना भारतीय मुद्रा में 12 करोड़ रुपए का था जिसे इंग्लैंड के मशहूर फुटबालर डेविड बेकहम ने अपनी पत्नी के लिए खरीदा था.

- फोर्ब्स के मुताबिक, दुनिया में वयस्कों के उत्पादों का बाजार 2020 तक 3,20,000 करोड़ तक पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें-

'लिपस्टिक...' देखकर यही लगा कि सेक्स मर्दों की बपौती नहीं है

क्या आप जानते हैं भारत में पोर्न देखने के कुछ नियम हैं...

मुस्लिम महिलाओं के लिए 'हलाल सेक्स गाइड' !

लेखक

मनीष दीक्षित मनीष दीक्षित @manish.dixit.39545

लेखक इंडिया टुडे मैगज़ीन में असिस्टेंट एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय