New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 नवम्बर, 2021 08:41 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

मासूम सी शक्ल वाली इस लड़की की सुंदर सूरत पर मत जाइए क्योंकि यह गुजरात की लेडी डॉन (Gujarat lady don) है, जिसकी करतूत काजल से भी कारी है. इसका नाम अस्मिता गोहिल (Asmita Gohil) है जिसे लोग भूरी भी कहते हैं. आपको लगा शायद की रंग गोरा होने की वजह से लोग भूरी कहते हैं तो आप गलतफहमी में हैं क्योंकि ऐसा कुछ नहीं है. नाम भूरी इसलिए पड़ा है क्योंकि इसके गुंडे ब्वॉयफ्रेंड का नाम संजय भूरा है. दोनों मिलकर लोगों को डराने-धमकाने और वसूली का धंधा करते हैं.

मैडम, जिस संजय के साथ लिवइन में रहती हैं वह कुख्यात बदमाश है, जिसपर मर्डर का आरोप है. 22-23 साल की भूरी ने इतना तहलका मचा दिया है कि घरवालों ने भी उससे दूरी बना ली है. वे लोग भी उससे मिलने नहीं आते. आपको भूरी की तस्वीर देखकर अगर यकीन नहीं हो रहा है तो एक बार इस नाम को गूगल करके देखिए. पता चल जाएगा कि खूबसूरत मॉडल सी दिखने वाली यह लड़की कैसे तलवार चलाती है, कैसे बंदूक की नोक पर लोगों को धमकाती है और कैसे दुकानदारों से वसूली करती है. भूरी की कहानी बताती है कि इंसान दिल से खूबसूरत होता है, अपने काम से खूबसूरत होता है, सिर्फ शक्ल से नहीं.

Asmita Baa Gohil, lady don, lady don asmita baa gohil Gujarat, Surat, Lady Dawnगुजरात की यह लेडी डॉन किसी के वश में नहीं है

कई बार सोशल मीडिया पर भूरी की गुंडागर्दी की कई वीडियो भी वायरल होती हैं लेकिन कोई इसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता. लोग इतना डरते हैं कि गवाही देने के समय बदल जाते हैं, कोई जल्दी शिकायत भी दर्ज नहीं करवाता. खबर की माने तो भूरी पर मर्डर का भी आरोप लगा था. वह जेल में तो गई लेकिन कुछ ही दिनों में बेल पर छूट गई. भूरी से सूरत शहर में तहलका मचा रखा है. जयराम की दुनिया का दूसरी महिला लेडी डॉन भूरी से लोग थर-थर कांपते हैं. इसलिए लोग बिना उसका विरोध किए चुपचाप पैसे दे देते हैं. हाथ में चमचाती तलवार और बाइक लेकर जब भूरी चलती है तो किसी की हिम्मत नहीं होती कि उसे नजरें उठाकर देख ले. लोग भूरी को खतरनाक हसीना और डीकू के नाम से भी जानते हैं.

असल में गुजरात राज्य की सरज़मीं पर शायद ही ऐसा कोई पुरुष या लेडी डॉन अब तक जन्मा हो, जो डीकू की काबिलियत से ऊपर जाकर अपना दावा ठोंक सके. जिसे पुलिस से बचना होता है वह भूरी के आगे मत्था टेकता है. भूरी ने तमाम गुंडे पाल रखे हैं. वह अपने गैंग की खुद मालकिन है. सूरत शहर में किसी की इतनी हिम्मत नहीं होती कि वे इस कातिल हसीना के खिलाफ कुछ बोल सकें. भूरी चाहे जेल में रहे या बाहर उसके गुंडे उसके एक इशारे पर कत्लेआम करने के लिए तैयार रहते हैं. भूरी को सोशल मीडिया का शौक है. उसके 28 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स हैं. यकीन ना हो Asmita Baa Gohil के नाम से इसके सोशल अकाइंट सर्च करके देखिए.

सोशल मीडिया से पता चल जाएगा कि भूरी को लॉंग ड्राइव का शौक है. भूरी की पांच बहनों में सबसे बड़ी है. वह गुजरात में उना के गांगड़ा गांव की रहने वाली है. वह कभी सीधी-साधी लड़की हुआ करती थी लेकिन अब अपने गैंग में इकलौती महिला है. भूरी की इतनी कहानियां है क्या-क्या बताई जाए. भूरी एक अफराधी है जो बड़े शान से सोशल मीडिया पर कहती है कि ‘पहचान ही तो बनानी है ना साहब, चाहे वो रास्ता गलत ही क्यों न हो. रास्ते की परवाह करुंगा तो, मंजिल बुरा मान जाएगी.’

भूरी के बारे में जानकर हमें गंगूबाई काठियावाड़ी की याद आ गई. जिनके जीवनी पर संजय लीला भंसाली फिल्म भी बना रहे हैं. जिसमें आलिया भट्ट गंगूबाई का किरदार निभा रही हैं. गंगूबाई भी गुजरात के काठियावाड़ की ही रहने वाली थीं. गंगूबाई काठियावाड़ी पूरा नाम हरजीवनदास काठियावाड़ी था जो धोखे का शिकार हुईं और डॉन बन गईं. गंगूबाई को 16 साल की उम्र में पिता के अकाउंटेंट से प्यार हो गया था. वो उस लड़के संग शादी कर मुंबई भाग आई थीं. उन्हें हमेशा से हीरोइन बनना लेकिन पति ने गंगूबाई को मुंबई के एक कोठे पर 500 रुपये में बेच दिया. दरअसल, माफिया डॉन करीम लाला की गैंग के एक आदमी ने गंगूबाई का रेप किया. इंसाफ मांगने के लिए गंगू बाई ने करीम लाला से मुलाकात की थी और उन्हें राखी बांधकर अपना भाई भी बना लिया था. इसके बाद ही वे मुंबई की सबसे बड़ी महिला डॉन बनीं. दोनों डॉन बनी लेकिन दोनों में बहुत अंतर है. काठियावाड़ी महिला सेक्स वर्कर की आवाज बनीं, उनके अधिकारों के लिए लड़ीं लेकिन भूरी अपने अय्याशियों के लिए जाी जाती है. मजबूरी और शौक का भी फर्क है.  

सिर्फ गंगूबाई ही क्यों, आपको रणवीर-दीपिका की फिल्म 'गोलियों की रासलीला रामलीला' फिल्म की सनेड़ा खानदान की मुखिया 'धानोकर बा' (सुप्रिया पाठक) का किरदार तो याद ही होगा. किस तरह वह महिला डॉन की भूनिका निभाती है. धानोकर बा के एक इशारे पर गोलियां चल जाती हैं. वह अपनी बेटी लीला (दीपिका पादुकोण) की शादी राम (रणवीण सिंह) से ना करके कहीं और तय कर देती है. वह अपनी बेटी की उंगली तक काट देती है और राम को मरवाने का पूरा इंतजाम भी कर देती है. वह अपने बिजनेस को गोलियों के इशारे पर चलाती है. हम इस किरदार के बारे में इसलिए बात कर रहे हैं क्योंकि यह फिल्म भी गुजरात पर ही बनी है.

अब देखिए तीनों में कितनी समानताएं हैं. ऐसा लगता है कि भूरी इनसे प्रेरित होकर डॉन बन गई और अब लोग उसकी दहशत में जी रहे हैं. फिलहाल गुजरात की यह लेडी डॉन किसी के वश में नहीं है. वह खुल्लेआम गुंडागर्दी कर रही है. अगर समय रहते इसे ना रोका गया तो आने वाले दिनों में यह किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होगी. इसका शौक खुद का नाम करना है भले ही उसके लिए इसे बदनाम ही क्यों ना होना पड़े. वैसे महिला अंडरवर्ल्डस भूरी जैसे अपराधी के बारे में आपकी क्या राय है?

#लेडी डॉन, #सूरत, #गुजरात, Asmita Baa Gohil, Lady Don, Lady Don Asmita Baa Gohil Gujarat

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय