New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2021 09:08 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

क्या रिश्ता टूटने (relationship breakup) की जिम्मेदार सिर्फ अकेली महिला होती है? सारे इल्जाम उसके सिर क्यों आते हैं. यहां तक की तलाक के बाद भी जब वह अपनी लाइफ में आगे बढ़ रही होती है तो समाज उसे पीछे क्यों धकेलना चाहता है. चाहे वह कोई आम महिला हो या फिर एक्ट्रेस.

अगर उसकी शादी टूट गई हो तो लोग, हर बार एक ही बात करते हैं कि इसी की गलती होगी. सबसे बुरा तब लगता है जब दो लोगों की पर्सनल लड़ाई पूरी दुनिया के सामने आ जाती है. इसके बाद लोग उस महिला को अपने-अपने नजरिए से जज करना शुरू कर देते हैं. खासकर तब और जब शादी दूसरी बार टूटी हो. जबकि शादी टूटने की वजह दोनों हो सकते हैं. वैसे भी इस दुनिया में ऐसा कौन है, जिसमें कोई कमी नहीं. जब दो लोगों की आपस में नहीं बनती तो साथ में रहने से अच्छा अलग हो जाना है.

तलाक के बाद दुनिया चैन से जीने क्यों नहीं देती तलाक के बाद दुनिया चैन से जीने क्यों नहीं देती

लोगों को यह नहीं दिखता कि वह महिला कितनी बहादुरी और हिम्मत से इन सारी बातों को डील करते हुए अपने लाइफ में आगे बढ़ रही है. अपने बच्चों का पालन कर रही है, उनका ख्याल रख रही है. लोग बस उसे ट्रोल करना शुरू कर देंगे, ये जाने बिना कि उसकी अपनी जिंदगी की परेशानियां कितनी हैं. उनको बस यह दिखता है कि हाय बेचारी यह कितनी बदकिस्मत है जो इसकी शादी टूट गई. जैसे शादी टूटने के बाद उसे समाज में जीने का कोई हक ही नहीं है.

इन दिनों एक्ट्रेस श्वेता तिवारी केपटाउन में टीवी रियलिटी शो खतरों के खिलाड़ी 11 (Shweta Tiwari in Khatron ke Khiladi) की शूटिंग कर रही हैं. वहां पहुंचने के बाद ही श्वेता (Shweta Tiwari) को फिर से परेशानियों ने घेर लिया है. दरअसल, श्वेता तिवारी और अभिनव कोहली (Abhinav Kohli) की लड़ाई इन दिनों जगजाहिर है. कई बार अभिनव सोशल मीडिया के जरिए उनके श्वेता तिवारी पर इल्जाम लगाते रहते हैं. जिसका वे भी मुंहतोड़ जवाब देती हैं.

जब किसी महिला की दो शादियां टूटती हैं तो ये मतलब नहीं कि गलती उसकी है. हो सकता है कि दूसरी बार भी उसे उन्हीं हालातों का सामना करना पड़ा हो. श्वेता तिवारी और अभिनव कोहली के बीच झगड़े पर एक्स हसबैंड राजा चौधरी ने जो बोला वह किसी को भी मजबूत महिला की हिम्मत को तोड़ सकता है. श्वेता तिवारी के पहले पति राजा चौधरी ने एक्ट्रेस को लेकर कुछ ऐसा कह दिया है जो काफी शॉकिंग है.

राजा ने कहा कि श्वेता का यह बदकिस्मती है कि उनकी दोनों शादियां नहीं चलीं. वहीं अभिनव (Abhinav Kohli) के बारे में कहा कि कोई पिता अपने बेटे को नुकसान नहीं पहुंचा सकता. तो क्या किसी औरत को नीचा दिखाने के लिए लोगों को बस एक मौका चाहिए होता है. राजा चौधरी ने कहा है कि ‘श्वेता एक अच्छी इंसान, मां और पत्नी हैं. उनकी शादियां सफल नहीं हुई, इसका ये मतलब नहीं की वो बुरी इंसान हैं’.

असल में श्वेता के साथ दोनों ही बार एक जैसी चीजें हुईं इसलिए लोग उनपर सवाल खड़े कर रहे हैं. यह एक बैड लक है कि उनकी दूसरी शादी भी टूट गई है. उनकी बातों से ऐसा लगा जैसे वह तारीफ कम और ताना ज्यादा हो, क्योंकि दूसरे ही पल वे अभिनव की साइड लेते आए. अगर साइड ना भी ली तो श्वेता बदकिस्मत कैसे..?

जब एक महिला अपने करियर में इतनी सफल है. वह अपने बच्चों की सिंगल पैरेंट है और उनका अच्छी तरह ख्याल रख रही है, वह मेहनत करती है, काम करती है तो फिर बदकिस्मती कैसे…मां कभी बदकिस्मत नहीं होती, वह जानती है कि उसे बच्चों के भविष्य के लिए क्या करना है.

कोई महिला जब तलाक के बाद अपनी लाइफ में आगे बढ़ती है तो उसकी राहों में इतने रोड़े क्यों आते हैं. टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी के अलावा भी ना जाने कितनी महिलाओं को इन समस्याओं से दो चार होना पड़ता है.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय