होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2022 09:33 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इस वायरल वीडियो में नेशनल कॉन्फ्रेंस सांसद फारूक अब्दुल्ला संसद में भाषण दे रहे हैं. और, उनके ठीक पीछे बैठी एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले कांग्रेस नेता शशि थरूर से बातचीत करती नजर आ रही हैं. इस वीडियो में सुप्रिया सुले से बात करने के लिए शशि थरूर अपनी जगह पर उनकी ओर झुके हुए नजर आ रहा हैं. और, लोगों को बस इसी बात पर मजे लेने का मौका मिल गया. सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम्स और कमेंट्स की बाढ़ आ गई. लोगों ने इस वीडियो में शशि थरूर को 'बैकबेंचर्स' वाली हरकत करने वाला तक बता दिया है. लेकिन, असल सवाल ये है कि ऐसी प्रतिक्रियाएं क्यों आ रही हैं. तो, जवाब साफ है कि हमारे समाज का सोचने का तरीका ही कुछ ऐसा है. एक फिल्म का डायलॉग है न- 'एक लड़का और एक लड़की कभी दोस्त नहीं हो सकते.' 

सोशल मीडिया पर शशि थरूर पर तंज करने वालों की स्थिति वैसी ही है, जैसे गिटार बजाने वाला एक लड़का अपने क्‍लास की खूबसूरत लड़की से बात करे, और बाकी देखने वाले जलते रहें. इस बातचीत को किसी आम घटना के तौर पर नहीं देखा जाता है. बल्कि, ये छींटाकशी से लेकर टांग खींचने तक पहुंच जाती है. निराशा और खीझ ही लोगों को इस तरह के मीम्स और कमेंट करने के लिए प्रेरित करती है. भारत में इस निराशा और खीझ का शिकार लोग होते ही रहते हैं. और, लंबे समय से कांग्रेस सांसद शशि थरूर इसके निशाने पर रहे हैं.

 Shashi Tharoor Supriya Sule Twitterसमाज की इस बनावट का ही असर है कि शशि थरूर को इस मामले में सफाई तक देने के लिए सामने आने पड़ा.

समाज की इस बनावट का ही असर है कि शशि थरूर को इस मामले में सफाई तक देने के लिए सामने आने पड़ा. शशि थरूर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि उन तमाम लोगों को जो लोकसभा में मेरी और सुप्रिया सुले के बीच हुई बातचीत में आनंद खोज रहे हैं. उन्हें पता होना चाहिए कि वह (सुप्रिया सुले) मुझसे पॉलिसी से जुड़ा एक सवाल पूछ रही थीं. क्योंकि, उनके बोलने का नंबर आने वाला था. वह धीमे से बात कर रही थीं. ताकि फारूक अब्दुल्ला साहब को दिक्कत न हो. तो, मैं उनकी ओर झुक गया था. 

वैसे, 45 सेकेंड की इस छोटी सी क्लिप को सनसनीखेज बनाने के लिए पुष्पा फिल्म के गाने श्रीवल्ली को जोड़ा गया है. एक यूजर ने इसे ट्वीट किया था. जिसके बाद ये वीडियो वायरल होने लगा. इस वीडियो के सामने आने के बाद तो जैसे लोगों को शशि थरूर को निशाने पर लेने का मौका मिल गया. और, उनको लेकर तमाम तरह की बातें की जाने लगीं. 

किसी ने वर्क लाइफ बैलेंस के नाम पर शशि थरूर और सुप्रिया सुले की बात का मजाक उड़ाया. 

कोई ये बता रहा था कि शशि थरूर लड़की को दिलासा दे रहे हैं. 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय