New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जनवरी, 2018 01:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कहते हैं एक रोते हुए बच्चे को देखकर किसी भी इंसान का दिल पसीज सकता है. पर शायद ये बात सच नहीं है. तभी तो साउदी की नर्सों का एक बच्चे की शक्ल को इस तरह पिचकाया जाना शायद उन्हें गलत नहीं लगा.

कुछ समय से एक वीडियो वायरल हो रहा है. तैफ चिल्ड्रेन हॉस्पिटल जो साउदी के मक्का प्रोविंस में है इस बात के लिए चर्चा में आ गया है.

ये कांड तीन नर्सों ने किया. जी हां, नर्स.. जिनकी जिम्मेदारी मरीजों की जान बचाने की होती है. वीडियो वायरल होने के बाद आनन-फानन में नर्सों को नौकरी से निकाल दिया गया और उनका लाइसेंस भी रद्द कर दिया गया.

नर्स, बच्चे, अस्पताल, वायरल वीडियो

वीडियो में एक नवजात को गले से पकड़ा गया है उसे एक बार सिर से भी पकड़ा गया है और बच्चे का चेहरा पिचकाया जा रहा है, ऐसा सिर्फ मजे के लिए किया गया और नर्सें इसपर हंस रही हैं.

बच्चा 10 दिनों के लिए हॉस्पिटल में था क्योंकि उसे यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन हो गया था.

इस वीडियो को देखकर शायद किसी भी इंसान के मन में बच्चे के प्रति दया आ जाए. वो बच्चा जो अपना दर्द बोल नहीं सकता उसे आखिर कितनी तकलीफ हुई होगी जब ये हुआ था. ट्विटर पर बच्चे और माता-पिता के साथ कई यूजर्स थे, लेकिन अभी भी बात खत्म नहीं हुई है.

बच्चों के साथ कुछ होता है तो हर कोई सहानुभूति दिखाने की कोशिश करता है क्योंकि बच्चे कुछ बता नहीं सकते. ये वीडियो दिखाता है कि सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ऐसे लोग मिल जाएंगे. बच्चों के साथ क्रूरता दिखाने वाले, बच्चों का यौन शोषण करने वाले लोग एक बार भी ये नहीं सोचते कि उस बच्चे पर क्या बीत रही होगी.

क्या करें माता-पिता...

1. छोटे बच्चों के शरीर पर कोई भी घाव, निशान या ऐसी किसी चीज़ को नजरअंदाज न करें.2. बच्चों को ज्यादा से ज्यादा समय देने की कोशिश करें. अगर घर में कोई केयरटेकर रखा है तो उससे लगातार बात करते रहें. कुछ समय पहले डे केयर सेंटर में एक बच्चे के साथ इतनी क्रूरता दिखाई गई थी कि उसका सिर फट गया था. ऐसे ही बाई के द्वारा घर पर बच्चों के साथ अत्याचार करने के वीडियो सामने आते रहते हैं. 3. अगर बोलने लायक बच्चा हो तो उससे लगातार बात करते रहें. अगर बच्चा डरा हुआ है तो उससे बात निकलवाने की कोशिश करें. ऐसे समय पर बच्चों को डाटना खतरनाक साबित हो सकता है.

ऐसे कोई भी वीडियो देखकर मन मसोस जाता है कि वो बच्चा किसी का क्या बिगाड़ रहा था. अपने स्वार्थ के लिए ये करना किस तरह सही माना जा सकता है.

ये भी पढ़ें -

ऐसे होता है एक बच्चे का जन्म...

2017 की वो 15 खबरें जिन्होंने पूरे देश को शर्मसार कर दिया..

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय