New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 नवम्बर, 2018 05:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

स्मार्टफोन की दुनिया में हमेशा कुछ न कुछ नया होता ही रहता है और किसी नई तकनीक के इंतजार में हमेशा फोन कंपनियां और यूर्जस एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं. अब सैमसंग, एलजी, हुआवी जैसी कंपनियां अपने नेक्स्ट लेवल फोन के पीछे हैं और अपने एक्सपेरिमेंट्स में फोल्डेबल स्क्रीन वाले फोन की टेस्टिंग कर रहे हैं. सैमसंग की तरफ से फोल्डेबल स्क्रीन वाला फोन दो-तीन साल पहले ही लॉन्च हो जाना था, लेकिन अभी तक इसके बारे में सिर्फ अफवाहें ही आ रही हैं. जहां दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनियां एक से बढ़कर एक नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं. पर एक छोटी कंपनी Royole ने वो किया है जो सैमसंग भी अभी नहीं कर पाया.

इस कंपनी ने दुनिया का पहला फोल्डेबल फोन बना लिया है और लॉन्च भी कर लिया. Royole FlexPai दुनिया का पहला फोल्डेबल फोन जो जल्द ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. इस फोन का लॉन्च बीजिंग में हुआ.

स्मार्टफोन, फोल्डेबल फोन, तकनीक, सोशल मीडियाये फोन अलग-अलग तीन स्क्रीन दिखाएगा

डायरी की तरह मोड़कर रख लीजिए-

अगर ये फोन मुड़ा हुआ नहीं है तो इसका साइज एक 7.8 इंच के टैबलेट की तरह लगेगा और जैसे ही इसे फोल्ड किया जाएगा तो स्क्रीन 4 इंच के फोन जैसी हो जाएगी जो आसानी से कैरी किया जा सके. जैसे ही फोन को फोल्ड किया जाएगा ये टैबलेट इंटरफेस से हटकर ऐसे इंटरफेस पर आ जाएगा जो स्मार्टफोन्स के लिए ज्यादा बेहतर होगा.

इस फोन में एंड्रॉयड 9 पाई सॉफ्टवेयर होगा और कंपनी का अपना खुद का यूजर इंटरफेस जिसका नाम है 'वॉटर'.

आप इस वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे इस फोन को फोल्ड किया जा सकता है और कितना आसान है इसके इंटरफेस पर काम करना.

कितनी बार हो सकता है फोल्ड?

ये फोन 2 लाख बार फोल्ड हो सकता है और कंपनी का दावा है कि ये इसी खूबी के कारण सालों तक इस्तेमाल किया जा सकता है. यकीनन दो लाख बहुत ज्यादा नंबर होता है और रोज़ाना इस फोन का इस्तेमाल करने वालों को भी दिक्कत नहीं होगी.

सबसे अच्छी बातों में से एक ये है कि कंपनी स्नैपड्रैगन 8150 चिपसेट का इस्तेमाल कर रही है जो अभी लॉन्च होने वाला है. इस प्रोसेसर को अभी आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन दुनिया के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन में ये होगा इसकी जानकारी दे दी गई है. ये बहुत पावरफुल प्रोसेसर होगा और ये 2018 के कई फ्लैगशिप डिवाइसेस में इस्तेमाल हुए स्नैपड्रैगन 845 से बेहतर होगा.

इसके अलावा, फोल्डेबल स्मार्टफोन को कई अलग-अलग वेरिएंट्स में भी खरीदा जा सकेगा जैसे 6GB रैम वाले वेरिएंट में 128GB की इंटरनल मेमोरी होगी. इसके अलावा, अन्य दो 8GB रैम वाले वेरिएंट्स हैं जिनमें 256GB और 512GB वाले स्टोरेज ऑप्शन मौजूद हैं.

इसके अलावा, अगर बैटरी बैकअप की बात करें तो ये 3800 mAH पावर की बैटरी के साथ आएगा. अभी ये जानकारी नहीं दी गई है कि आखिर ये बैटरी कितनी देर काम करेगी. क्योंकि स्मार्टफोन को फोल्ड करना होगा, उसका इंटरफेस बार-बार बदलेगा तो इसे देखकर लगता है कि ये जल्द ही इसकी बैटरी खत्म हो सकती है.

दो नहीं असल में तीन स्क्रीन-

जब ये स्मार्टफोन फोल्ड होगा तो ये डुअल नहीं बल्कि ट्रिपल स्क्रीन स्मार्टफोन बन जाएगा. सबसे पहली स्क्रीन जो बिना फोल्ड किए सामने आएगी उसका रेजोल्यूशन 810*1440 पिक्सल होगा. इसके बाद दूसरा डिस्प्ले 720 * 1440 पिक्सल के रेजोल्यूशन वाला होगा. साथ ही, साइड वाला एज भी स्क्रीन की तरह काम करेगा जिसमें नोटिफिकेशन दिखेंगे. इसका रेजोल्यूशन 390*1440 होगा.

साइड वाले स्क्रीन में नोटिफिकेशन दिखेंगे.साइड वाले स्क्रीन में नोटिफिकेशन दिखेंगे.

जहां तक कैमरा की बात है तो इस फोन में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जिसके साथ ही 20 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस लगा हुआ है. यही सेल्फी कैमरा की तरह भी काम करेगा क्योंकि आप फोन को फोल्ड कर सकते हैं तो रियर कैमरा सामने आ जाएगा.

अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि ये बाकी देशों में भी लॉन्च होगा या नहीं और कब लॉन्च होगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है. फिलहाल इसकी कीमत 1300 डॉलर (94,230 रुपए) की है पर ये बिक्री के वक्त कितना होता है ये नहीं पता. अभी इसके कमर्शियल मार्केट में आने की देरी है.

ये भी पढ़ें-

Whatsapp का ये नया फीचर क्या इस्तेमाल करना जानते हैं आप?

Train-18 : शताब्‍दी को टक्‍कर देने के लिए तैयार है सबसे तेज-लग्जरी ट्रेन

#स्मार्टफोन, #तकनीक, #सैमसंग, Foldable Smartphone, Smartphone, Social Media

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय