New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2021 05:06 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के नाम पर कई लोग आपदा में अवसर की तलाश कर रहे हैं. ये हम नहीं कर रहे हैं भाई इसकी तो हर तरफ चर्चा हो रही है. कल एक मित्र ने लिखा चलो किसान आंदोलन के बहाने कई ऐसे लोगों को जानने का मौका मिला जिसके बारे में सुना भी नहीं था. 

शायद सुना भी था तो कभी देखा नहीं था. अरे हम रियल में देखने की बात नहीं कर रहे हैं. वैसे भी हम तो आज तक किसी बॉलीवुड हीरो को नहीं देखे तो पॉप सिंगर रिहाना को कहां से रियल में देखें? वैसे हम जानते तो पूर्व पॉर्न स्टार मिया खलीफा को भी नहीं थे. कमला हैरिस तो सुना है लेकिन ये मीना हैरिस तो अचानक से ही प्रकट हो गईं. हां सुने थे कि कोई ग्रेटा थनबर्ग हैं जो पर्यावरणविद हैं, लेकिन फोटो नहीं देखे

भारत में हर वर्ग के लोग रहते हैं जिनमें एलिट क्लास से लेकर लोअर क्लास शामिल है. हो सकता है कि पढ़ने-लिखने वाले लोग या दुनिया समाज के बारे में जानने वाले लोग इन बड़ी-बड़ी हस्तियों को जानते हों. लेकिन हमारे देश का एक बड़ा तबका शायद इन लोगों को नहीं जानता था, लेकिन किसान आंदोलन पर किए ट्वीट के बाद लोगों ने इनको सर्च कर-करके जाना है. 

Rehana, Rehana Tweet, Greta Thunberg, Thunberg Tweet,  Mia khalifa, Meena harris, Meena harris Tweet,  Kisan Andolan, Tweet,  Farmers Protest एक ट्वीट से भारत में छाए ये सेलिब्रिटी

पॉप सिंगर रिहाना ने किसानों को लेकर ट्वीट किया, जिसके बाद हर तरफ रिहाना-रिहाना होने लगा. अब गावों, कस्बों या बड़े शहरों में रहने वाले कई लोग भी रिहाना को नहीं जानते थे. हां अगर कोई बॉलीवुड या भोजपुरी की हीरोइन होती तो बात अलग होती. लोग परेशान कि ये रिहाना नाम की बला कहां से आ गई? अब किसानों और भारत सरकार की खबर पढ़ने वाले लोग लगे रिहाना को पढ़ने. इसके बाद लोगों ने फेसबुक से लेकर ट्वीटर तक रिहाना को ट्रेंड बना दिया. कई लोगों ने कहा कि ये “बारबाडोस” मसलों के मामलों में क्यों नहीं कुछ करती. अगर अब आप किसी से रिहाना के बारे में पूछेंगे तो वह बता देगा कि हां किसान आंदोलन के समय ही जाना था.

पॉर्न स्टार के रूप में तो लोग सनी लियोनी को जानते थे लेकिन जब मिया खलीफा का नाम सुना तो सोचा अरे ये कौन है. कई लोगों ने तो ये कहा कि रिहाना को हां और खलीफा को ना ऐसा क्यों भाई? मिया ने पॉर्न इंडस्ट्री तो छोड़ दी ली लेकिन आज भी इनका पास्ट पीछा नहीं छोड़ रहा. जो भी हो लोग अब इन्हें भी जानते हैं.

अब बात करते हैं मीना हैरिस की. बाई गॉड इनका तो नाम शायद किसी आम नागरिक ने नहीं सुना था, लेकिन किसान आंदोलन मसले पर ट्वीट कर सबसे ज्यादा फायदा तो इनका हुआ है. एक तरह से देखें तो इनका भी यही पोजीशन होना चाहिए जो रॉबर्ट वाड्रा का है. मीना, कमला हैरिस की भांजी हैं. इस तरह यह भारत में फेमस हुईं हैं. अब मीना भी तो कमला हैरिस की रिश्तेदार हैं जैसे रॉबर्ट वाड्रा सोनिया गांधी के दामाद हैं.

चलिए अब एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग के नाम की भी खूब चर्चा हुई. पूछने वाले लोग यह कह रहे थे कि क्या इन्हें पता नहीं कि पराली कौन जलाता है, जिससे पर्यावरण को नुकसान होता है. जो भी हो अब लोग ग्रेटा को भी जान गए कि ये जलवायु परिवर्तन को लेकर दुनियाभर में जागरूकता फैलाती हैं. इस तरह जिन सेलिब्रिटी को आम लोग इतने दिनों में नहीं जानते थे उन्हें एक ट्वीट से जान गए. ये लोग ट्वीट करके किसानों को हाइलाइट करने आए थे, लेकिन किसान आंदोलन के नाम पर भारत में खुद को चमका गए. इनको तो खुद किसान आंदोलन के नेता भी नहीं जानते थे. उनका कहना था हम खेती किसानी करने वाले लोगों को भला मिया खलीफा और रिहाना से क्या मतलब?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय