होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2021 09:56 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत केस में नाम सामने आने के बाद ही उनकी एक्स रह चुकी रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) अक्सर चर्चा में रहती हैं. लोग अक्सर रिया को ट्रोल करते रहते हैं. इस बीच ऐसी खबर सामने आ रही हैं कि रिया को कई प्रोजेक्ट (Draupadi role in Mahabharat) मिल रहे हैं और महारभारत में उन्हें द्रोपदी रोल का ऑफर किया गया है.

इससे पहले वो 2018 में फिल्म जलेबी में नजर आईं थीं. इसके बाद रिया ने किसी फिल्म में काम नहीं किया. रिया को सुशांत सिंह आत्महत्या मामले में कई बार पुलिस थाने के चक्कर लगाने पड़े. लोगों ने उस टाइम रिया को खूब खरी-खरी सुनाई थी.

Rhea Chakraborty draupadi roll offer in film mahabharatरिया की फिल्म चेहरे जल्द ही रिलीज होने वाली है

रिया को इन सबसे उबरने में काफी वक्त लगा, लेकिन अभी भी लोग ट्रोलर्स उनका पीछा नहीं छोड़ रहे. सुशांत सिंह के साथ जो कुछ हुआ उसके लिए उनके फैंस रिया को जिम्मेदार मानते हैं. इन सबके बाद रिया को बड़ी बजट की फिल्म ‘चेहरे’ में काम करने का ऑफर मिला. रूमी जाफरी की इस बहुचर्चित फिल्म में महानायक अमिताभ बच्चन, इमरान हाशमी, अनु कपूर और क्रिस्टल डिसूजा भी काम कर रहे हैं. रिया इस फिल्म के रिलीज को लेकर काफी उत्साहित हैं जो बहुत जल्द ही रिलीज होने वाली है.

वहीं अब ‘मेरे डैड की मारूति' में काम करने वाली रिया एक बड़े बजट की फिल्म में द्रौपदी का रोल निभाएंगी. यह फिल्म महाबारत से प्रेरित है. यह बात जब से लोगों को पता चली है कि रिया को महाभारत फिल्म में रोल ऑफर हुआ है तब से ट्रोलर्स एक बार फिर उन्हें टारगेट करने लगे हैं.

कुछ ट्रोलर्स की बातें ऐसी हैं कि हम यहां लिख नहीं सकते. लोग रिया को संस्कारों की नसीहत दे रहे हैं. उनकी नजर में रिया एक एक्ट्रेस नहीं बल्कि संसार की सबसे बुरी महिला हैं. यानी कोर्ट का फैसला एक तरफ और लोगों का फैसला एक तरफ.

दरअसल, महाभारत एक बहुत बड़ा प्रोजेक्ट है जिसमें महाभारत और द्रौपदी के कैरेक्टर के कई आयामों को दिखाया जाएगा लेकिन आज के दुनिया के हिसाब से. यानी यह एक मॉडर्न और कंटेंपरेरी फिल्म होगी. हालांकि द्रौपदी के रोल के लिए रिया से अभी बहुत शुरुआती स्तर पर ही बात हो रही है लेकिन लोगों ने अभी से फिल्म को फ्लॉप घोषित कर दिया है वजह है इस फिल्म में रिया को रोल मिलना.

इस बात से अंदाजा लगाइए कि लोगों को रिया से कितनी नफरत है. एक यूजर ने तो लिखा है कि फिल्म तो बनने से पहले ही फ्लॉप हो गई. इसीलिए तो बॉलीवुड बदनाम है. इन लोगों को और कोई हीरोइन नहीं मिली क्या. इसके संस्कार देखकर तो हमें यह भी नहीं लगता है कि ये द्रौपदी के रोल के भी ये लायक है. इसे तो कैकेयी का रोल मिलना चाहिए, यही इससे सूट करता है.

हम पूछते हैं क्यों भाई द्रोपदी ने ऐसा गुनाह कर दिया जो रिया उनके रोल के लायक भी नहीं, ऐसा बोलकर आप क्या साबित करना चाहते हैं. दूसरे यूजर ने लिखा है कि इसे कैकेयी और मंथरा का रोल मिलना चाहिए. इस गुलाबी "बिल्ली" का अंदाजा उनके चेहरे से लगाओ. मतलब अब लोग ही तय करेगें कि रिया को क्या करना चाहिए क्या नहीं. क्या लोगों को तब तसल्ली मिलेगी जब वह इस दुनिया में ना रहे.

एक ने लिखा है कि इसे शूर्पणखा का रोल दे दो फिर भी कोई देखने नहीं जाएगा. पता नहीं डॉयरेक्टर को इसमें क्या दिखा जो यह रोल ऑफर किया, जरूर कुछ दाल में काला है, सब समझ जाओ. वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा है कि अब इसे बॉलीवुड में क्यों रख रहे हो यह तो डकैत क्रिमिनल है. सुशांत सिंह राजपूत की जिन्दगीं लेने वाली, उसका पैसा और जिन्दगीं दोनों ले ली. इसको को फांसी होने चाहिए थी, फिल्म गई तेल लेने.

कुल मिलाकर सब रिया को अपने-अपने हिसाब से रोल ऑफर कर रहे हैं और अनाप-शनाप बोल रहे हैं, लेकिन क्या इन बातों की कोई सीमा है या नहीं. हम किसी को सजा देने वाले कौन हैं. ट्रोलर्स तो किसी को भी नहीं छोड़ते खैर यह तो रिया है, जिसे सबने बहुत पहले ही आरोपी नहीं अपराधी मान लिया है. तो अब रिया कितने ही मोटीवेशनल कोट्स लिखती रहे समाज इनको चैन से जीने नहीं देगा.

हाल ही एक इंस्टाग्रम पोस्ट पर रिया ने लिखा था कि, दुख जब साथ में आती है तो इससे ताकत मिलती है. इसके लिए आफको मुझपर भरोसा करना होगा. लव रिया.

बात कोई भी हो जब एक लड़की का मामला आता है तो सबसे पहले उसके स्त्रीत्व पर ही चोट किया जाता है. उसें गंदी-गंदी गालियों से नवाजा जाता है. उसे रेप की धमकी दी जाती है. जबकि बॉलीवुड में ऐसे कितने मेल पर्सन हैं जिनेक उपर यौन शोषण से लेकर सुसाइड के लिए उकसाने का आरोप लगा है.

बॉलीवुड में मी टू कैंपेन को भूल गए होंगे शायद. तो ऐसा क्यों, क्या महिलाओं को सारी गलती इस तरह की झूठी मर्दानगी दिखाने से खत्म हो जाती है. लोगों के हंसी-मजाक में बोले जाने वाली बातों में भी मनोरंजन के लिए मां-बहन की गालियां ही निकलती हैं वो भी दूसरों घरों की औरतों के लिए, क्योंकि किसी को अपनी गलती दिखती कहां है...शायद दूसरों को गंदी भाषा में कोसना बहुत आसना होता है ना...तो देते रहिए गंदी गालियां शायद एक दिन जुबान साफ हो जाए…

#रिया चक्रवर्ती, #सुशांत सिंह राजपूत, #महाभारत, Rhea Chakraborty, Rhea Chakraborty Draupadi Role Offer In Film Mahabharat, Amitabh Bachchan

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय