New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 सितम्बर, 2019 05:33 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

टैटू का नाम लूं तो आज सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है पॉप स्टार जस्टिन बीबर की, जिन्होंने अभी-अभी अपने टैटू से भरे शरीर की एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर डाली है. इसे बनवाने के लिए उन्होंने 100 घंटों से भी ज्यादा का समय दिया है.

justin tattoo100 घंटों से ज्यादा समय लगा इस टैटू को बनवाने में

जस्टिन बीबर कहते हैं कि उन्हें अपने टैटू कलेक्शन पर गर्व है. अरे किसे नहीं होता...हर टैटू वाले को होता है. पर टैटू पर गर्व करने वाले अगर ये बातें जान लें कि टैटू आखिर कितने खतरनाक हो सकते हैं, तो गर्व करना भूल जाएंगे और उससे पीछा छुड़ाने के तरीके खोजेंगे.

तो जानिए कि क्यों नहीं बनवाना चाहिए टैटू-

आप अपने टैटू आर्टिस्ट को नहीं जानते-

टैटू बनवाने से पहले अपने आर्टिस्ट को जानना बेहद जरूरी है, लेकिन कोई भी ऐसा नहीं करता. इससे पहले कि आप टैटू बनवाएं पहले अपने आर्टिस्ट का पोर्टफोलियो जान लें, कि उसका काम कैसा है, उसका नाम कैसा है और उसके पास कितना अनुभव है. टैटू आर्टिस्ट मार्क डेटर का कहना है कि बहुत से टैटू आर्टिस्ट स्वास्थ और सुरक्षा मानकों का ध्यान नहीं रखते. ये ध्यान रखने वाली बात है कि टैटू आर्टिस्ट ने हाथों में ग्लव्स पहने के नहीं, उसने टैटू बनाने के लिए नई सुई ली या नहीं, या उसने टैटू बनाने वाले सामान को स्टैरेलाइज़ किया या नहीं.

tattoo makingटैटू आर्टिस्ट को जानना बेहद जरूरी

एक खराब टैटू आर्टिस्ट आपको खराब टैटू के साथ-साथ खतरनाक बीमारियां भी दे सकता है. अगर इन सब बातों पर ध्यान नहीं दिया गया तो गंभीर स्किन इन्फैक्शन के साथ-साथ HIV/AIDS और Hepatitis C जैसे वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. और ये वो बीमारियां हैं जिनका पता काफी बाद में चलता है.

नौकरी मिलने में समस्या हो सकती है-

रिसर्च में ये पाया गया है कि अगर किसी व्यक्ति के टैटू विजिबल हैं, (जैसे चेहरे, गर्दन बाहों, हाथों या पैरों पर) यानी बाहर से दिखाई दे रहे हैं तो ऐसे लोगों को नौकरी मिलने में परेशानी आती है. टैटू को लेकर लोगों में एक नकारात्मक पूर्वाग्रह होता है.

tattooनौकरी मिलने में बाधक हैं आपके टैटू

रेस्त्रां में भी ऐसे ही लोगों को लिया जाता है जिनके टैटू न हों, सेल्स मैनेजर भी ये मानते हैं कि टैटू वाले लोगों को बिक्री पर रखने से बिक्री पर असर पड़ता है. और भारतीय वायु सेना में भी ये नियम है कि अगर किसी व्यक्ति के टैटू होगा तो उसे नौकरी पर नहीं रखा जाएगा. इसलिए टैटू बनवाने से पहले सही जगह का चुनाव करना भी उतना ही जरूरी होता है.

क्योंकि टैटू बनवाने से पहले आप सोचते नहीं हैं-

टैटू से शान बघारते लोगों को देखकर आप भी जोश में आ जाते हैं और टैटू बनवाने का फैसला मिनटों में कर लेते हैं. और ये भूल जाते हैं कि इस फैसले के साथ ही उम्र भर जीना होता है. बाद में पछताना पड़ता है. और फिर उसे कैसे हटाएं इसकी जद्दोजहद शुरू हो जाती है. न्यूयॉर्क के Laser & Skin Surgery Center के डायरेक्टर डॉक्टर रॉय जी जिरोनेमस का कहना है कि 'टैटू हटवाने के बहुत से कारण हो सकते हैं. पहले आपकी उम्र कम रही होगी, बाद में आप परिपक्व हो जाते हैं या फिर आपके काम का स्टेटस भी आपको टैटू के अनुरूप नहीं होता. जितने लोग टैटू बनवाते हैं, लगभग उतने ही हटवाते भी हैं' इसलिए टैटू बनवाने से पहले उसकी अच्छाई और बुराई दोनों के बारे में अच्छी तरह से सोच लेना चाहिए.'

tattooटैटू बनवाने में जल्दबाजी न करें

लोग आपके बारे में राय बनाएंगे-

एक शोध से पता चलता है कि अगर आपके टैटू विजिबल हैं, तो आपके बारे में राय बनाई जा सकती है. इस शोध में भाग लेने वाले लोगों को कुछ लोगों की तस्वीरें दिखाई गईं थीं जिनमें टैटू वाले भी थे और बगैर टैटू के भी, औऐर फिर उनके बारे में राय देने के लिए कहा गया. शोध में हिस्सा लेने वालों का मानना था कि टैटू बनवाने वाले अनप्रोफेशनल होते हैं. कुछ ने तो यहां तक भी कहा कि उन्हें टैटू वाले लोग बिना टैटू वालों से कम बुद्धि के और कम ईमानदार लगे. तो ऐसे में कोई आपके बारे में क्या राय बना ले पता नहीं.

आप अगर मां बनने वाली हैं- 

भले ही टैटू हटाया जा सकता है लेकिन टैटू एक परमानेंट फैसला होता है. इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता और इसके लंबे समय तक होने वाले परिणामों के बारे में सोचना जरूरी है.

pregnancy planप्रेगनेंसी के बारे में सोच रही हैं तो टैटू को भूल जाओ

जैसे- अगर आप भविष्य में मां बनने की सोच रही हैं तो आपका टैटू आगे चलकर खराब हो सकता है. वजन बढ़ने और घटने से होने वाले स्ट्रेच मार्क्स और त्वचा के ढ़ीले पड़ जाने से टैटू बिलकुल वैसा नहीं लगेगा जैसे वो पहले था.

पसीने को रोकता है टैटू-

इसके बारे में शायद आप सोच भी नहीं सकते. पसीना निकलना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन हालिया रिसर्च से पता चला है कि टैटू शरीर में पसीना आने की क्रिया पर प्रभाव डालता है. टैटू बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इंक या स्याही आपके पसीने को रोकती है. इसलिए टैटू बनवाते वक्त सही जगह का चुनाव करें जिससे कम से कम पसीने की ग्रंथियां ब्लॉक न हों. रिसर्च से ये भी पता चला है कि एक टैटू वाली त्वचा से निकलने वाले पसीने में सोडियम काफी गाढ़ा था. और उस त्वचा पर बाकी शरीर से 50% कम पसीना आता है.

tattoo girlटैटू पसीने का आना 50% तक रोक देता है

अगर आपको कभी स्किन कैंसर था-

अगर आपको कभी स्किन कैसर था या फिर आपके परिवार में ऐसी कोई हिस्ट्री हो तो टैटू मत बनवाइए. हालांकि टैटू और स्किन कैंसर सीधे जुड़े नहीं हैं लेकिन फिर भी इसे इग्नोर नहीं किया जा सकता. प्लासिटिक सर्जन कॉरमैक जॉयस का कहना है कि 'टैटू बनाने की प्रक्रिया में मेटल साल्ट और ऑरगैनिक डाईज को त्वचा की बाहरी परत में छोड़ा जाता है. और ऐसा करने से घातक परिवर्तन हो सकते हैं. हालांकि टैटू से स्किन कैंसर नहीं होता लेकिन ये स्किन कैंसर की संभावना को बढ़ा देता है.'

तो इतना सब जान लेने के बाद अगर आप अब भी टैटू बनवाना चाहते हैं तो हम यही कहेंगे कि बहुत सोच समझकर फैसला करना, कहीं आगे चलकर पछताना न पड़े.

ये भी पढ़ें-

आंखों पर टैटू बनवाने वाले इस भारतीय को जानते हैं आप?

सावधान! टैटू से करियर 'टें' बोल सकता है

बीमार बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ा रहै हैं टैटू!

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय