New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 फरवरी, 2018 06:07 PM
प्रीति 'अज्ञात'
प्रीति 'अज्ञात'
  @preetiagyaatj
  • Total Shares

सोशल मीडिया का यह लाभ तो अवश्य हुआ है कि जिन तिथियों की तनिक भी जानकारी नहीं होती थी अब उनके बारे में सुलभता से ख़ूब ज्ञान मिल जाता है. वरना कितनों को मालूम था कि आज 'विश्व रेडियो दिवस' है. वे सभी लोग जिनका जन्म नब्बे के दशक से पहले हुआ है, तय है कि उनका और रेडियो का रिश्ता यक़ीनन बना ही होगा. उन दिनों रेडियो की भी अपनी एक निश्चित दिनचर्या होती थी. सुबह, दोपहर, शाम के समाचार, गाने, नाटिका, किसान और फौजी भाइयों के लिए, सखियों, युवाओं, बच्चों सबके लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आते थे. वार्ता, साक्षात्कार प्रसारित होते थे. चिट्ठियां पढ़ी जातीं थीं. प्रादेशिक केन्द्रों के साथ घर-घर में विविध भारती बेहद लोकप्रिय हुआ करता था.

रेडियो, सोशल मीडिया, तकनीकरेडियो का इतिहास किसी को भी हैरत में डाल सकता है न

उन दिनों की एक मज़ेदार बात है कि तब गूगल तो था नहीं और हम जैसे लोग जब ऊटकमंड से सीमा, बबलू, गोलू, मनोज और उनके मम्मी-पापा, झुमरीतलैया से रामप्रसाद,गेंदाबाई, इस्माइल ख़ान, जावेद अली और उनके परिवार के सभी सदस्य, गंजडुंडवारा से रेखा, अनीता, पिंकी और उनकी सारी सखियाँ....सुनते तो ये मानकर ही चलते थे कि ऐसे नामों वाली जगह असल में हैं ही नहीं और ये लोग हमें उल्लू बना रहे हैं.  खैर,अब पता चल गया कि वो मज़ाक नहीं करते थे, ये स्थान तो हैं और अपने देश में हीं! उस बात के लिए कान पकड़ के सॉरी है जी!

तब विश्वसनीयता के लिए बीबीसी पर आँख मूँदकर भरोसा किया जाता था. मुझे याद है, इंदिरा गाँधी की हत्या के समय किसी को इस दुखद समाचार पर विश्वास ही नहीं हो पा रहा था. जब बीबीसी पर इसकी पुष्टि हुई तो देश भर में शोक की लहर दौड़ गई. यही वो समय भी था, जब दूरदर्शन का मध्यम वर्ग के घरों में प्रवेश प्रारंभ हुआ था.

रेडियो ने जैसे लोगों को जोड़ रखा था. अमीन सयानी जी की बिनाका (बाद में सिबाका) गीतमाला के समय तो सब यूँ इकट्ठे होकर सुनते जैसे कि पहली पायदान वाली फिल्म के निर्माता-निर्देशक वही हों. शर्तें लगतीं और बाद में इतराया जाता, "देखो, मैनें बोला था न, पहली पायदान वाला गीत! तुम्हारा वाला तो तीसरी पायदान पर ख़िसक गया. टिलीलिलि." और वो बंदा इसी बात पर या तो लड़ बैठता या खिसियाकर खिसक लेता. ख़ूब मस्ती-शैतानियाँ होती थीं.

रेडियो, सोशल मीडिया, तकनीकएक दौर था जब रेडियो हर किसी की ज़रुरत हुआ करता था

क्रिकेट और रेडियो का नशा भी अपने चरम पर था. मैच के समय हर घर से कमेन्ट्री की आवाजें आतीं, बाज़ार जाते तो दुकानदार भी रेडियो/ ट्रांजिस्टर से ही कान टिकाये मिलता. अगर आखिरी ओवर हुआ तो 'सामान गया तेल लेने', सब दम साधे सुनते और 'ये लगा सिक्सर' सुनते ही यूँ नाचते जैसे उनके बच्चे ने परीक्षा में टॉप किया हो! क्या गाँव, क्या शहर...सबको एकसूत्र में बाँधकर रखता था रेडियो.

एक समय वह भी आया जब टीवी के घर-घर में पहुँचने के बाद रेडियो चुपचाप रहने लगा. दृश्य और श्रव्य माध्यम को अब ज्यादा महत्ता मिलने लगी थी और रेडियो के दिन बीतने की ख़बरें भी अपनी जगह बना रहीं थीं. पर कहते हैं न कि 'समय के साथ चलने में ही समझदारी है'. रेडियो ने भी यही किया. एफएम रेडियो ने पुनः नई ऊँचाइयों को छुआ और एक बार फिर सबके दिलों में जगह बना ली. इसकी पहुँच और महत्ता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि हमारे प्रधानमंत्री जी ने भी अपने 'मन की बात' पहुँचाने के लिए यही माध्यम चुना!

रेडियो की जय हो!

ये भी पढ़ें -

विशाल डिब्बेनुमा रेडियो से पोर्टेबल रेडियो तक के, सफर को दिखाते तीन गाने

नुकसान से बचना है तो फोन खरीदने से पहले देख लें ये फीचर्स!

मन की बातः मुद्दे की बात कब करेंगे मोदी जी

लेखक

प्रीति 'अज्ञात' प्रीति 'अज्ञात' @preetiagyaatj

लेखिका समसामयिक विषयों पर टिप्‍पणी करती हैं. उनकी दो किताबें 'मध्यांतर' और 'दोपहर की धूप में' प्रकाशित हो चुकी हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय