New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जनवरी, 2018 11:01 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ऐसा कितनी बार हुआ है कि आप सोने के लिए लेट गए हों, नींद आ गई हो और फिर भी आधी रात में भूख के कारण नींद खुल गई हो. ऐसा नहीं है कि भूखे पेट कोई सोया हो, ऐसा नहीं है कि जाग रहा हो, लेकिन फिर भी भूख लग गई. अक्सर लोग कहते हैं कि देर रात तक जागने के कारण भूख लगने लगती है, लेकिन इसके असली कारण तो कुछ और ही हैं. बेशक नींद की कमी भी एक कारण है, लेकिन कुछ ऐसी गलतियां भी हैं जो अनजाने में हो जाती हैं...

1. नहीं रहते हाइड्रेटेड...

नींद के समय में भूख लगने का सबसे बड़ा कारण है पूरी मात्रा में पानी नहीं पीना. एक रिसर्च के मुताबिक अगर दिन भर कोई इंसान पूरी तरह से हाइड्रेट रहे तो उसे आधी रात में भूख कम लगती है.

खाना, बीमारी, नींद, भूख

2. नाश्ता नहीं करते सही...

रात की भूख का एक कारण प्रोटीन से भरपूर नाश्ता नहीं करना भी है. लोग बिना प्रोटीन वाला नाश्ता करते हैं या नाश्ता स्किप करते हैं. इससे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है और उसी तरह की बॉडी क्लॉक सेट हो जाती है. यही कारण है कि शरीर को अलग-अलग समय में भूख लगती है.

3. जल्दी-जल्दी में खा लेते हैं खाना...

ये साइंटिफिक से ज्यादा साइकोलॉजिकल फैक्ट है. खाना पूरी तरह से चबा-चबा कर देर तक खाने से दिमाग को ये एहसास होता है कि खाना पूरा खा लिया है और पेट भर गया है.

4. दिन भर भूखे रहकर सीधे डिनर...

अगर पूरे दिन खाना छोड़कर सीधे डिनर करेंगे तो भी गलत होगा. पूरे दिन में ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर, स्नैक्स सभी जरूरी होते हैं. लंच और डिनर के बीच काफी लंबा समय हो जाता है ऐसे में बीच में एक बार स्नैक्स ले लेना भी गलत नहीं है. इससे शरीर में जरूरी तत्वों की कमी नहीं होती.

5. वाकई भूख लगी है या सिर्फ ऐसा लग रहा है?

साइकोलॉजी कहती है कि अगर कोई दुखी है, दिन में ज्यादा एनर्जी वाला काम नहीं किया है, बोर हो रहे हैं तो भी भूख लगने लगती है. लोग अपना दिमाग खाने में लगाने की कोशिश करते हैं और इससे न सिर्फ गलत समय में खाने की आदत पड़ती है बल्कि वजन भी बढ़ता है.

खाना, बीमारी, नींद, भूख

6. रूटीन नहीं बनाना...

अगर रात में खाने की इच्छा ज्यादा होती है तो कोई स्नैक खाने की जगह कुछ और बात में मन लगाएं. कोशिश करें कि फ्रिज के पास या किचन में न ही जाएं.

7. कम सोना...

अंत में वो कारण जो सभी बताते हैं. कम सोना भी रात में भूख का एक कारण है. लोग ज्यादा जागते हैं, दिमाग को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है और यही कारण है कि दिमाग आपको ऐसा एहसास करवाता है जैसे भूख लग रही हो.

ये भी पढ़ें-

इस Diet से 7 दिन में 7 किलो तो कम हो जाएंगे, लेकिन...

गंजे हो रहे हैं तो डिप्रेशन में न जाएं... ये तरीके आएंगे काम...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय