charcha me| 

समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   07-12-2017
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

राजस्थान के उदयपुर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां राजसमंद के शंभुलाल ने लव जिहाद के नाम पर मोहम्मद अफराजुल उर्फ भुट्टू (50 साल) पर पहले कुल्हाड़ी से वार कर अधमरा किया और फिर उसे जिंदा जला दिया है. आरोपी ने इस पूरी घटना का एक वीडियो भी बनाया और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. वायरल हो रहे वीडियो में इसे लव जिहाद का मामला बताया जा रहा है, लेकिन वास्तविकता में ऐसा नहीं है. वीडियो देखकर यह साफ पता चलता है कि यह सब किसी आपसी रंजिश के चलते किया गया है. किसी को पहले दोस्त बनाकर खेत ले जाना, उस पर बेरहमी से कुल्हाड़ियों से वार करना और फिर जला देना. इतना ही नहीं, पूरी घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डालना. ये सब एक सोची समझी साजिश जैसा है. इस पूरे मामले की पड़ताल की गई तो ‘लव-जिहाद’ का मामला लव-त्रिकोण का निकला...

लव जिहाद, वायरल वीडियो, राजसमंद, राजस्थान, हत्याकिसी को पहले दोस्त बनाकर खेत ले जाना, उस पर बेरहमी से कुल्हाड़ियों से वार करना और फिर जला देना. ये सोची समझी साजिश है.

रिश्ता शंभुलाल और अफराजुल का

दरअसल, जिसे आरोपी 'लव जिहाद' से जोड़ रहा है, वह 'लव त्रिकोण' का मामला है. शंभुलाल का एक लड़की से अफेयर था, लेकिन वह कमाता नहीं था, इसलिए लड़की ने उसे छोड़ दिया. उसके बाद वह लड़की पेशे से ठेकेदार अफराजुल के साथ रहने लगी. बस इसी बात पर शंभुलाल उससे दुश्मउनी पालकर बैठ गया और उसे मारने की फिराक में था.

ऐसे रची साजिश

पिछले कुछ दिनों में रैगर मोहल्ले से दो लड़कियां गायब हुई थीं और अफवाह यह उड़ी कि इन्हें अफराजुल ने गायब किया है. जब जांच हुई तो पुलिस ने लड़कियों को बरामद कर लिया और इसमें अफराजुल का कोई हाथ नहीं पाया गया. लेकिन, उन घटनाओं और अफवाहों ने शंभुलाल को एक साजिश रचने का मौका दे दिया. उसने अपनी निजी दुश्मंनी के लिए अफराजुल का काम तमाम कर दिया. और उसे 'लव-जिहाद' का नाम दे दिया.

लव जिहाद, वायरल वीडियो, राजसमंद, राजस्थान, हत्या

इसलिए मामले को जोड़ा 'लव जिहाद' से

इस तरह वीडियो बनाकर शंभुलाल इस मामले को सिर्फ अपने तक सीमित नहीं रखना चाहता है, बल्कि एक पूरी कम्युनिटी को इससे जोड़ना चाहता है. अमूमन हत्या कर के फरार हो जाने वाले अपराधियों की तुलना में शंभुलाल कहीं अधिक खतरनाक है, क्योंकि वह अपनी दुश्मनी को पूरी कम्युनिटी से जोड़ना चाहता है. आपको बता दें कि राजसमंद की कुल आबादी 11.5 लाख है. इनमें 95.6% हिंदू हैं, जबकि 2.91% मुस्लिम. ऐसे में इस इलाके में किसी धार्मिक टकराव जैसी कोई स्थिति नहीं दिखती है. लेकिन अपनी दुश्मनी को लव जिहाद का रंग देकर शंभुलाल अपने कुछ समर्थक बनाना चाहता था.

शंभुलाल की कोई बहन नहीं

सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि शंभुलाल वीडियो में बहन का बदला लेने की बात करता दिख रहा है. जबकि शंभुलाल की वास्तव में कोई बहन है ही नहीं. वीडियो में वह सभी हिंदू लड़कियों को अपनी बहन कहकर अपनी आपसी रंजिश को अंजाम दे रहा है.

...दरिंदगी से भरा ये वीडियो, जिसने सोशल मीडिया पर आग लगा दी-

 

ये भी पढ़ें-

ल्यू़डमिला : रूस की ये महिला मौत को धोखा देने में माहिर है

#ShauryaDiwas : क्‍या वाकई मामला बहादुरी और गर्व का है?

 

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय