New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अप्रिल, 2022 05:07 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने कहा है कि लोग अब कोरोना की बूस्टर डोज (Booster dose) ले सकते हैं. यह वैक्सीन देश के सभी प्राइवेट अस्पतालों में लगेगी. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाल के अनुसार, कोविशील्ड के बूस्टर डोज के लिए सभी को 600 रुपए प्लस टैक्स देना होगा. वहीं आने वाले समय में इसकी कीमत बढ़ भी सकती है.

booster dose, Precaution Dose, Precautionary dose will statrt from 10 aprilयह वैक्सीन देश के सभी प्राइवेट अस्पतालों में लगेगी

आप बूस्टर डोज कब प्राप्त कर सकते हैं?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी खुराक के नौ महीने या 39 सप्ताह पूरे कर लिए हैं, वे बूस्टर डोज ले सकते हैं.

किन लोगों के लिए बूस्टर डोज मुफ्त है?

हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक वर्ष के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर तीसरी खुराक मुफ्त पा सकते हैं.

एहतियाती खुराक के लिए कौन सा टीका लगाया जाएगा?

भारत बूस्टर डोज के लिए घरेलू टीकाकरण का पालन करेगा. इसका मतलब यह है कि जिसने कोविशील्ड की दो खुराकें ली हैं, उसे कोविशील्ड को तीसरी खुराक लेनी होगी. वहीं जिन लोगों ने कोवैक्सिन की दो खुराक ली हैं, उन्हें एहतियात के तौर पर कोवैक्सिन ही लेना होगा.

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं तीसरी खुराक के लिए योग्य हूं?

उम्मीद है कि को-विन प्लेटफॉर्म पर बूस्टर डोज लेने के लिए लोगों के पास एसएमएस भेजे जाएंगे.

क्या कोई बूस्टर डोज की खुराक के लिए टीकाकरण केंद्र जा सकता है?

हां, रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से एक्सेस किया जा सकता है. इसलिए जो लोग CoWin पर स्लॉट बुक नहीं करना चाहते हैं, वे प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर खुराक लेने जा सकते हैं.

भारत में अब तक कितनी एहतियाती खुराकें दी जा चुकी हैं?

देश में अबतक 45.15 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स,, 69.77 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के 1.25 करोड़ लोगों को बूस्टर डोज की खुराक दी जा चुकी है.

कोरोना को मात देने के लिए टीकाकरण कितना जरूरी है, यह तो आप समझ ही गए होंगे. अब तो अफवाहों की कोई जगह भी नहीं हैं. अपना और अपने परिवार का ख्याल रखने के लिए टीकाकरण जरूर कराएं. 

#बूस्टर डोज, #कोरोना वायरस, #बूस्टर डोज प्राइस, Booster Dose, Precaution Dose, Precautionary Dose Will Start From 10 April

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय