charcha me| 

समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   12-06-2018
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

नॉन वेज खाने के शौकीन लोग जैसे ही नॉन वेज की कल्पना करेंगे तो जो पहला नाम उनके दिमाग में आएगा वो होगा मशहूर अमेरिकी कंपनी KFC का. KFC प्रोडक्ट के शौकीन लोगों का प्रायः यही मानना है कि इसका टेस्ट अपने आप में बेमिसाल है. इसके अलवा बात अगर साफ सफाई और क्वालिटी की हो तो उस बिंदु पर भी इसका किसी से कोई मुकाबला नहीं है. चाहे केएफसी का बर्गर हो या फिर इनके क्रिस्पी चिकन विंग्स आज समाज में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जो केएफसी के हद से ज्यादा दीवाने हैं.

आज हमारे समाज में ऐसे लोगों की भी बड़ी संख्या में हैं जो परिवार के साथ केएफसी जाकर वहां के खाने का लुत्फ़ तो लेना चाहते हैं मगर सिर्फ इसलिए नहीं जा पाते क्योंकि वहां नॉन वेज सर्व होता है. अब इसे ईश्वर की इच्छा कहें या इनकी प्रार्थना. ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर है. केएफसी अब अपने ग्राहकों के लिए वेज फ्राइड चिकन लाने की योजना बना रहा है.

केएफसी, खाना, वेज, नॉन वेज, हेल्थ केएफसी ने सबको ये कहकर हैरत में डाल दिया है कि अब वो वेज चिकन लेकर आ रहा है

जी हां भले ही ये बात आपको हैरत में डाल दे मगर ये सच है. खबर अंग्रेजी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से है. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार फिंगर लिकिन और चिकन के लिए प्रसिद्ध केएफसी अब अपने ब्रिटेन के किचन में वेजिटेरियन मेन्यू भी रखेगा. बताया जा रहा है कि 2019 तक ये मेन्यू बाजार में उपलब्ध होगा ताकि ग्राहक इसके स्वाद का जायका चख सकें.

गौरतलब है कि केंटकी फ्राइड चिकन के शेफ एक ऐसी डिश सामने ला रहे हैं जिसका स्वाद तो चिकन सा होगा, मगर वो होगी पूर्णतः वेजिटेरियन. इस अनोखी डिश के विषय पर अपना तर्क पेश करते हुए कंपनी के स्पोक्सपर्सन ने कहा है कि ये डिश और इस डिश में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें हमारा टॉप सीक्रेट हैं. हम इसके लिए अलग-अलग तरह के टेस्ट कर रहे हैं और अगर सब सही रहा और टेस्ट कामयाब हुए तो कंपनी 2019 में बाजार में वेज का ऑप्शन पेश करेगी.

इस पूरे मामले को लेकर ख़बरें ये भी आ रही हैं कि, ऐसा करने के पीछे केएफसी के पास दो प्रमुख वजहें हैं. पहली लोगों का रुझान नॉन वेज से वेज की तरफ होना. दूसरा लोगों का अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना. ध्यान रहे कि काफी लम्बे वक़्त से केएफसी अपने फूड प्रोडक्ट्स में से कैलोरी कम कर रहा है. माना जा रहा है कि केएफसी द्वारा वेज का विकल्प उसी मुहीम का एक हिस्सा हो सकता है.

केएफसी, खाना, वेज, नॉन वेज, हेल्थ देखना दिलचस्प रहेगा कि केएफसी अपनी इस मुहीम में कितना कामयाब होगा

अब भविष्य में चिकन जैसे टेस्ट वाले वेज प्रोडक्ट की दिशा में केएफसी क्या प्रयास करता है इसपर अभी कुछ कहना जल्दबाजी है. मगर कयास ये लगाए जा रहे हैं कि इसके लिए केएफसी तोफू या सोया प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि कई मामलों में ये दोनों चीजें चिकन के टेस्ट को मैच कर लेती हैं और इससे पहले मैकडोनल्ड भी अपना एक ऐसा ही बर्गर 'मैकवेगन' लेकर आ चुका है जिसे स्वीडन और फ़िनलैंड में ग्राहकों के सामने पेश किया गया था और जिन्होंने इसे हाथों हाथ लिया था.

बहरहाल एक ऐसे वक़्त में जब दुनिया के फूड प्रेमी वेज-नॉन वेज को लेकर दो वर्गों में बंट गए हैं, और हम मेजर नॉन वेज कंपनियों को वेज प्रोडक्ट लांच करते हुए देख चुके हैं. भविष्य में देखना दिलचस्प होगा कि चिकन के टेस्ट से मैच करता ये वेज प्रोडक्ट कैसा होगा और पब्लिक इसपर क्या प्रतिक्रिया देगी. 

ये भी पढ़ें -

खाने पीने की वो गलतियां जो शरीर पर भारी पड़ रही हैं

10 रुपए में प्लेट भर बिरयानी !!! कहीं ये बिल्लियानी तो नहीं ?'

दुनिया के सबसे जानलेवा Food, इन्हें खाना खतरे से खाली नहीं!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय