New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 सितम्बर, 2018 02:44 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के 8वें अवतार हैं. श्रीकृष्ण को निष्काम कर्मयोगी, एक आदर्श दार्शनिक, स्थितप्रज्ञ एवं दैवीय संपदाओं से सुसज्ज महान पुरुष की भी संज्ञा दी गई है. द्वापरयुग में जन्में श्री कृष्ण को अपने युग के सर्वश्रेष्ठ पुरुष यानी युगपुरुष या युगावतार का स्थान दिया गया है. इन बातों के अलावा यदि श्रीकृष्ण के चरित्र को और अधिक गहराई में जानना हो तो हम महर्षि वेदव्यास द्वारा रचित श्रीमद्भागवत और महाभारत में कृष्ण का चरित्र और डिटेल में देख सकते हैं. अब इतनी बातों के बाद हो सकता है कि सवाल आए कि आखिर ऐसी कौन सी वजह है जिसके चलते भगवान श्री कृष्ण के बारे में बात की जा रही हैं? तो इसका जवाब है टेड इलियट और सात समुंदर पार से आ रही एक अटपटी सी खबर.

पाइरेट्स ऑफ दि कैरिबियन, जैक स्पैरो, श्रीकृष्ण, धर्म   ये बात समझ के परे है कि क्यों कैप्टन जैक स्पैरो की तुलना श्रीकृष्ण से की गई

कौन हैं टेड इलियट और क्या है खबर

हॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘पाइरेट्स ऑफ दि कैरिबियन’ का शुमार हॉलीवुड की सबसे कामयाब फिल्मों में है. जिसने भी ये फिल्म देखी होगी उसे फिल्म के हीरो जैक स्पैरो या जॉनी डेप ने खूब प्रभावित किया होगा. टेड इलियट ही वो शख्स थे जिन्होंने इस फिल्म की कहानी लिखी. टेड इलियट ने फिल्म की कहानी को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. इलियट के अनुसार जब वो जैक स्पैरो का किरदार रच रहे थे तो भगवान् श्रीकृष्ण से उन्हें काफी मदद मिली. ध्यान रहे कि हॉलीवुड फिल्म 'पाइरेट्स ऑफ द कैरिबीयन' में जैक स्पैरो का कैरेक्टर फिल्म का सबसे अहम हिस्सा है. ऐसे में इलियट द्वारा स्पैरो के किरदार को भगवान् श्रीकृष्ण से प्रभावित करने वाली बात है.

श्रीकृष्ण माखन चोर थे और कैप्टन जैक एक अय्याश समुंद्री लुटेरा

हमने टेड इलियट की फिल्म 'पाइरेट्स ऑफ दि कैरिबियन' भी देखी है और हमनें अपने धर्म ग्रंथों का भी अवलोकन किया है. धर्म के अनुसार भगवान श्री कृष्ण को मक्खन बहुत पसंद था और शायद यही कारण था कि उन्हें  माखन चोर की भी संज्ञा दी गई है. ध्यान रहे भगवान श्री कृष्ण का माखन चुराना एक लीला है, जबकि फिल्म पाइरेट्स ऑफ दि कैरिबियन में जो कैप्टन जैक स्पैरो का किरदार है. वो एक अय्याश शराबी और शातिर लुटेरा है. अतः सवाल उठने लाजमी है कि आखिर टेड इलियट को ये कहां से सूझ गया कि वो अपनी कहानी के लिए श्री कृष्ण के रूप में एक ऐसे भारतीय पौराणिक चरित्र का चयन करें. जो किसी आम भारतीय के लिए पूजनीय है. साथ ही जो कहीं से भी कैप्टन जैक स्पैरो से मैच नहीं करता.

पाइरेट्स ऑफ दि कैरिबियन, जैक स्पैरो, श्रीकृष्ण, धर्म   फिल्म के लेखक के इस खुलासे के बाद आलोचना का दौर तेज हो गया है

ये मैच नहीं मिस मैच है और इसे टेड इलियट की बड़ी गलती माना जाए

जैसा कि हम ऊपर भगवान श्री कृष्ण और कैप्टन जैक स्पैरो दोनों के ही विषय में बता चुके हैं तो उपरोक्त जानकारी के बाद इस बात पर कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि कैप्टन जैक स्पैरो की तुलना भगवान श्री कृष्ण से करते हुए फिल्म के स्क्रिप्ट ने मैच नहीं बल्कि मिस मैच किया है. अब जब बात ऐसी हो तो हमारे लिए ये कहना भी गलत नहीं है कि फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर टेड इलियट को भी अपनी गलती मान लेनी चाहिए और उस पर माफ़ी मांगनी चाहिए.

इस तरह के बयान देकर स्क्रिप्ट राइटर ने हमारी भावना आहत की है

फिल्म पाइरेट्स ऑफ दि कैरिबियन में जैसा कैप्टन जैक स्पैरो का चरित्र था और जैसे भगवान् श्री कृष्ण हैं कहना गलत नहीं ही कि लेखक की बातों में गहरा विरोधाभास है. लेखक ने ऐसी बेबुनियाद बात कर न सिर्फ हमारी धार्मिक भावनाओं से खेला बल्कि उसे बुरी तरह से आहत किया है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भगवान श्री कृष्ण न सिर्फ हमारे आराध्य हैं. बल्कि जीवन की मुश्किल राहों में इनके द्वारा दी गई सीख हमें तमाम तरह की परेशानियों से भी बचाती है.

इतनी बातों के बाद हम बस ये कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि फिल्म पाइरेट्स ऑफ दि कैरिबियन के प्रसिद्ध किरदार कैप्टन जैक स्पैरो को भगवान श्री कृष्ण से जोड़कर न सिर्फ फिल्म के लेखक ने अपनी अज्ञानता का परिचय दिया है बल्कि ये भी बताया है कि जब बात बयानवीर बनकर लोकप्रियता हासिल करने की होती है तो आदमी उसके लिए कुछ भी कर देता है. कृष्ण को लेकर टेड जो भी सोच रखते हों रखे मगर कोई भी आम भारतीय इस बात को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगा कि उसके आराध्य को एक शराबी अय्याश समुंद्री लुटेरे से जोड़ा जाए या फिर उसके जैसा बताया जाए.

ये भी पढ़ें -

Thugs of Hindostan: 'बहुत ही कमीने को इंग्लिश में क्या कहते हैं?'

कृष्ण से जुड़े इन चार सवालों के जवाब क्या जानते हैं आप?

36 गोविंदाओं के आंसू जन्माष्टमी काे फीका कर रहे हैं

       

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय