New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जनवरी, 2023 04:11 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म पठान (Pathan) का ट्रेलर रिलीज हो चुका है. करीब चार साल बाद शाहरुख खान को फिल्म में देखने के लिए फैंस एक्साइटेड थे मगर लगता है कि उनकी उम्मीदों पर पानी फिरने वाला है. इसके पहले शाहरुख खान साल 2018 में जीरो फिल्म में नजर आए थो जो बुरी तरह फ्लॉप हुई थी.

लोगों का रिएक्शन देखने के बाद लग रहा है कि पठान फिल्म का ट्रेलर बेहद खराब है. मगर इस पर व्यूज बहुत तेजी से आएंगे. पिछले दिनों आईचौक ने बताया था कि व्यूज का खेल कैसे होता है? यहां क्लिक कर के पढ़ सकते हैं. मैं यहां ट्रेलर का रिव्यू नहीं करने वाली हूं. वह आईचौक पहले ही कर चुका है. मैं यहां ट्रेलर के उन 5 प्लाइंट्स के बारे में बता रही हूं जिसकी चर्चा हो रही है.

Pathan trailer, Pathaan Official Trailer, Pathan movie trailer,  Pathaan trailer date,  Pathaan movie release date,  Pathaan movie cast,  Pathaan song,  Pathaan teaser,  Pathaan Controversyफिल्म के ट्रेलर देखने वाले लोगों का कहना है कि फिल्म वीडियो गेम की तरह लग रही है

- वीडियो गेम की तरह दिख रही है फिल्म

फिल्म का ट्रेलर देखने वाले लोगों का कहना है कि फिल्म वीडियो गेम की तरह लग रही है. यकीन ना हो तो शुरुआत के ट्रेलर के सीन को देख लीजिए. लग रहा है शाहरुख और जॉन इब्राहिम नहीं वीडियो गेम के दो दुश्मन बंदूक लेकर डिसूम-डिसूम कर रहे हैं.

- कमजोर एनीमेशन

यह कोई एनीमेशन फिल्म नहीं है, मगर जितना भी दिखाया गया है बच्चों की खिलौने की तरह लग रहा है. जिन लोगों को ब्रह्मास्त्र का ग्राफिक्स पसंद नहीं आया था उन्हें पठान फिल्म का एनीमेशन भला क्या ही पसंद आएगा.

- दीपिका का आउटडेटेड स्पाई लुक

ट्रेलर में दीपिका एक जगह बॉयकट हेयर में दिखी हैं. ऊपर से उनके बालों का रंग गोल्डन है. अभी हाल ही में कंगना भी फिल्म भी फ्लॉप हो गई थी और उसमें भी उनकी हेयर स्टाइल का लुक वही है जो असल में हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित है.

- एक्शन सीक्वेंस में कमी

एक्शन सीन में कोई मौलिकता नजर नहीं आ रही. फ़िल्में तकनीकी की मदद से बनाई जाती हैं लेकिन सफाई ऐसी होती है कि दर्शक पकड़ नहीं पाते. मगर यहां फिल्म की कमी पर्दे पर साफ नजर आ रही है. एक्शन के नाम पर गोलीबारी, आगजनी और वही काला चश्मा. मुझे तो फिल्म देखकर टाइगर फिल्म के सलमान औऱ कैटरीना कैफ याद आ गए. थीम एक सा ही लग रहा है.

- डायलॉग सुनने को मिल ही नहीं रहे जो लोगों की जुबान पर चढ़े

ट्रेलर में ऐसे संवाद की कमी है जो लोगों की जुबान पर चढ़ जाती है. यह कमी सलमान खान की फिल्मों में नहीं लगती. फिल्म में डायलॉग्स की कमी साफ झलक रही है. एक्शन फिल्मों में संवाद ही जान होते हैं. फिल्म में कोई नया कॉन्सेप्ट नहीं है. वही आंतकवाद और वही हीरोपंती.

फिलहाल फिल्म के ट्रेलर की ही बात की जा सकती है. जिसमें जॉन अब्राहम भी जान नहीं फूंक पा रहे हैं. उन्होंने उनके नेचर के उलट कास्ट कर लिया गया है. जॉन को उतनी वैल्यू भी नहीं दी गई, क्योंकि फिल्म तो शाहरुख खान के नाम से पहचानी जा रही है. ट्रेलर से पहले तो वे गायब ही थे.

यह सेंसर बोर्ड का कमाल है कि दीपिका की विवादित भगवा बिकनी ट्रेलर से गायब है. वहीं सुना है कि सलमान खान कैमियो रोल करने वाले हैं. मगर उन्हें भी ट्रेलर से दूर ही रखा गया है. फिल्म के ट्रेलर से समझ आ रहा है कि शाहरुख खान देश को आतंकवाद से बचाने वाले हैं. इससे अधिक कुछ समझ में भी नहीं आ रहा है. फिल्म का सीन और आडियो भी एकदम क्लीयर नहीं है. ट्रेलर को देखते हुए फिल्म को समझने के लिए दिमाग लगाना पड़ रहा है. बाकी यह फिल्म कैसी होगी यह तो 25 जनवरी को ही पता चलेगा.

यहां देखे ट्रेलर-

 

#पठान, #ट्रेलर, #बॉलीवुड, Pathaan Trailer, Pathaan Official Trailer, Pathan Movie Trailer

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय