New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2023 06:13 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म 'पठान' (Pathaan) 25 जनवरी को सिनेमा घरों में रिलीज होने जा रही है. फिल्म का खूब भौकाल बना हुआ है. जिस तरह फिल्म की एडवांस बुकिंग हो रही है, हो सकता है कि फिल्म की बंपर ओपनिंग हो और बॉलीवुड का सूखा खत्म हो जाए.

शाहरुह खान के फैंस फिल्म देखने के लिए एक्साइटेड हैं. फैन क्लब ने टिकट भी खरीद ली है. सुनने में तो यह भी आ रहा है कि एक-एक टिकट 2000 से लेकर 2400 तक में मिल रही है, फिर भी शो फुल जा रहा है. वहीं ट्रेड एनालिस्ट तरन आदर्श ने भी कह दिया है कि, सोमवार रात तक 'पठान' के लगभग 4 लाख टिकट एडवांस में बिक चुके हैं. इसके मुताबिक, फिल्म को करीब 45-50 करोड़ की ओपनिंग मिल सकती है.

कुल मिलाकर रिलीज से पहले पठान के लिए वैसा ही माहौल बना हुआ है जैसा फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान के लिए बना था. फिल्म शो के टिकट पहले से बुक हो चुके थे, ऐसा लग रहा था कि फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित होगी मगर जब रिलीज हुई तो फुस्स हो गई थी.

असल में धूम सीरीज बनाने वाले डायरेक्टर विजय कृष्ण आचार्य की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान एक बड़े बजट की फिल्म थी. जो 2018 में रिलीज हुई. इस फिल्म का कुल बजट 310 करोड़ रुपये था. फिल्म फ्लॉप हो गई औऱ पर्दे पर महज 138 करोड़ पर ही सिमट गई थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, आमिर खान और कैटरीना कैफ जैसे दिग्गज सितारों थे फिर भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई थी. सुनने में आया था कि कहानी में दम नहीं था.

Pathaan, Shahrukh khan, Pathaan Salman Khan Cameo, Pathaan movie tickets, Pathaan movie shows tickets, Pathaan movie tickets Priceसुनने में आ रहा है कि फिल्म की बंपर ओपनिंग होगी और जिससे बॉलीवुड का सूखा खत्म हो जाएगा

कहने का मतलब यह है कि जिस तरह पठान का बायकॉट किया जा रहा, हो सकता है कि फिल्म 5, 6 दिनों में ही सिमट जाए. वैसे भी माहौल कितना भी बन जाए, अगर फिल्म की कहानी में दम होगा तभी चलेगी. फिल्म अच्छी नहीं लगेगी तो फिर कोई क्यों देखने जाएगा? हौउवा बनाकर आप एक बार को भीड़ जुटा सकते हैं मगर आधार तो फिल्म का कंटेट की तय करेगा. ऐसा ना हो कि फिल्म की ओपनिंग हाउसफुल हो जाए और कंटेट में दम ना हो तो लोग बाद में बिदक जाएं.

खबर यह भी है कि यशराज फिल्म्स, पठान को 100 से अधिक देशों में रिलीज करने जा रही है. फिल्म की कुल लागत 250 करोड़ है. डर इस बात का है कि इसका भी हश्र ठग्स ऑफ हिंदुस्तान की तरह ना हो जाए. ऐसा नो हो फिल्म फैन क्लब के सहारे एक हफ्ते टिक पाए और फिर फ्लॉप हो जाए.

हमारा कहना यह है कि इतना माहौल बनने के बाद अगर पठान फिल्म ने 250 करोड़ कमा भी लिए तो क्या? बात तो तह हो जब फिल्म अपनी लगात का 4 गुना कमाए और अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दे. अब तक सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की सूची देखिए-

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कुछ भारतीय फिल्में-

फिल्म               लागत                   कमाई

दंगल               70 करोड़               2070.3 करोड़

बाहुबली-2          250 करोड़            1788.06 करोड़

केजीएफ-2         100 करोड़             1208 करोड़

आरआरआर         550 करोड़            1150 करोड़

शाहरुह खान का कहना है कि शुरु से ही वह एक्शन हीरो बनना चाहते थे. और अब जाकर यह मौका उनके हाथ लगा है. अब देखना है 4 सालों के गैप के बाद लोग उन्हें एक्शन हीरो के रूप में अपनाते हैं या फिर नकार देते हैं. देखना है कि उनकी फिल्म क्या ऊपर दी गई फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ पाती है या फिर ठग्स ऑफ हिंदुस्तान की सूची में शामिल हो जाएगी? अगर पठान अपनी लागत के दोगुना भी कमती है तो बात है, वरना इतना हो हल्ला का क्या फायदा?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय