New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अक्टूबर, 2020 11:08 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सच को लाख पर्दे में रखकर छुपाया जाए लेकिन ये उसकी खूबी ही है कि एक न एक दिन वो झूठ को शिकस्त देकर बाहर आ ही जाता है. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को ही देख लीजिए आखिरकार उसने सच स्वीकार कर ही लिया. पाकिस्तान, वहां की आवाम और राजनेता इस बात को बखूबी समझते हैं कि यदि भारत और पाकिस्तान में युध्द के हालात बने तो पाकिस्तान भागता फिरेगा और उसे सिर छुपाने की जगह तक न मिलेगी. सवाल होगा कैसे? तो जवाब है पाकिस्तान की संसद और पाकिस्तान असेंबली के पूर्व स्पीकर अयाज सादिक. पाकिस्तान की संसद में पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने भारत और भारतीय प्रधानमंत्री से डर का खुलासा करते हुए कहा है कि भारत के खौफ के कारण पिछले साल विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की रिहाई हुई थी. भारत को खुश करने के लिए अभिनंदन को छोड़ा गया था.

Pakistan,Imran Khan, Wing Commander Abhinandan, Surgical Strike, Parliamentअभिनंदन को 2019 में रिहा करके पाकिस्तान ने बता दिया था कि वो भारत से खौफ खाता है

अभिनंदन को रिहा करने के मामले में पूर्व विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने तो जो कहा सो कहा मामले पर सबसे मजेदार बातें पाकिस्तान असेंबली के पूर्व स्पीकर अयाज सादिक ने कही हैं. अयाज सादिक के अनुसार, 'उस समय पाकिस्तान को डर था कि कहीं भारत उस पर हमला न कर दे. भारत के हमले की आशंका से उस समय पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के पैर कांप रहे थे और चेहरे पर पसीना आ रहा था. बाजवा को भारत के हमले का डर सता रहा था.'

अयाज सादिक ने इस बात को भी स्वीकार किया कि उस रात, 'विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बुरी तरह कांप रहे थे. अभिनंदन को लेकर बार-बार वो कह रहे थे कि खुदा के वास्ते उसे जाने दें.पाकिस्तान को डर था कि अगर फायटर प्लेन पायलट अभिनंदन को रात 9 बजे तक रिहा नहीं किया गया तो भारत पाकिस्तान पर हमला कर देगा.

क्या था मामला जिसके चलते आज हो रही है पाकिस्तान की जगहंसाई?

बात फरवरी 2019 की है. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने हमले के उद्देश्य से अपने लड़ाकू विमान भारत की धरती पर भेजे थे. जिसका जवाब देने के लिए भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से उड़ान भरी थी. अभियान के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का विमान क्रैश हो गया और पीओके में जा गिरे. जिसके बाद उन्हें पाकिस्तान की सेना ने गिरफ्तार कर लिया. अभिनंदन की गिरफ्तारी के बाद भारत की तरफ से खूब दबाव बनाया गया और आखिरकार पाकिस्तान को अभिनंदन को रिहा करना पड़ा. विंग कमांडर अभिनंदन अटारी-वाघा बॉर्डर से भारत वापस लौटे थे.

पाकिस्तान की संसद में जो खुलासे हुए हैं उससे इतना तो साफ हो गया है कि पड़ोसी मुल्क को भारत का डर हर पल सताता है. भले ही पाकिस्तान लोकलाज के कारण भारत की शक्ति को मानने से गुरेज करता रहे लेकिन अब जबकि इंटरनेट पर जंगल की आग की तरह फैल रहा अयाज सादिक का ये वीडियो हमारे सामने है, कहा जा सकता है कि मोदी के भारत का ख़ौफ़ हर पल पाकिस्तान और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को सताता है.

इमरान खान लाख बड़ी-बड़ी बातें कर लें मगर इस बात को बखूबी समझते हैं कि यदि पाकिस्तान, भारत से युद्ध के लिए सामने आया तो मुंह की खाएगा.

अब जबकि अभिनंदन के मद्देनजर पाकिस्तान की हालत खुद पाकिस्तानी हुक्मरानों ने बताई है तो ये उन लोगों के मुंह पर करारा  तमाचा है जो भारत में रहकर 2019 में हुई उस सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल खड़े कर रहे थे. मामले ने हिंदुस्तान में भी राजनीति को तेज कर दिया है भाजपा नेता संबित पात्रा ने ट्वीट किया है और कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से कुछ जरूरी सवाल पूछे हैं.

मामला सामने आने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन एक बार फिर ट्रेंड में है और अलग अलग ट्वीट के जरिये पाकिस्तान से सवाल हो रहे हैं.

 

सच्चाई हमारे सामने हैं. पाकिस्तान लाख बातें क्यों न कर लें लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान से लेकर वहां की आयाम तक हर कोई इस बात को समझता है कि अगर उन्होंने भारत की तरफ नजरें उठाकर देखा तो उन्हें माफ़ न करते हुए मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें -

पाकिस्तान के विपक्ष का क्या है भारत से रिश्ता?

पाकिस्तान में मरियम-बिलावल ने इमरान खान के पतन की शुरुआत कर दी है!

Islamophobia की बातें करने वाले इमरान खान खुद अपने दोगलापन में घिर गए

#पाकिस्तान, #इमरान खान, #विंग कमांडर अभिनंदन, Wing Commander Abhinandan, Pulwama Attack, Balakot Surgical Strike

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय