charcha me| 

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अगस्त, 2021 09:57 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

नुसरत जहां (Nusrat Jahan) ने बेटे को जन्म दिया है. उन्हें हर तरफ से बधाइयां और शुभकामनाएं मिल रही हैं, लेकिन इसके साथ ही उन्हें ताने भी मिल रहे हैं. अभिनेत्री और टीएमसी सांसद नुसरत जहां की डिलीवरी कोलकाता के एक प्राइवेट अस्पताल में हुई.

मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं लेकिन कि बच्चे के जन्म के बाद से ही लोगों ने निखिल जैन और उनके रिश्ते पर चर्चा शुरु कर दी है. लोगों ने उनकी टूटी शादी, तलाक पर हो हल्ला मचा दिया है. नवजात के जन्म पर जब खुशी मनानी चाहिए तो उसपर दोष मढ़ा जा रहा है.

Nusrat Jahan, Nikhil Jain, Nusrat Jahan Baby नुसरत जहां ने बेटे को जन्म दिया है

वैसे तो नुसरत जहां का नाम हमेशा चर्चा में रहता है लेकिन जब उनकी प्रेग्नेंसी की खबरें सामने आईं तो लोगों ने खूब ट्रोल किया. नुसरत जहां ने निखिल जैन को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखी थी और अपनी शादी अमान्य होने की बात भी कही थी. दूसरी तरफ नुसरत और यशदास गुप्ता के रिलेशनशिप की चर्चा भी आम थी.

अब जबसे नुसरत जहां मां बनी हैं तबसे कई जगह ऐसी-ऐसी हेडिंग चल रही है कि पढ़कर बड़ा अजीब लगता है. ऐसा लगता है कि हम किसी को साफ तौर पर ब्लेम कर रहे हैं. उसे नीचा दिखा रहे हैं उसकी बइज्जती कर रहे हैं. उदाहरण के तौर पर इस हेडिंग को ले लीजिए- ‘नुसरत जहां बनी बेटे की मां, पति निखिल ने कहा था ये मेरा बच्चा नहीं है.

आखिर आप क्या साबित करना चाहते हैं? थोड़ा सब्र कीजिए पता चल जाएगा जो आप जानना चाहते हैं. क्यों एक ही बात को लेकर किसी महिला को बार-बार पोक किया जाता है. ठीक है वो निखिल का बच्चा नहीं है, नुसरत जहां का तो है. बच्चा पैदा नहीं हुआ कि उसके पिता को लेकर उसे ताना मारना शुरु. अपने मन की जिज्ञासा शांत करने के लिए उस बच्चे को क्यों घसीटा जा रहा है, जिसने अभी-अभी इस दुनियां में कदम रखा है, किसी को संभलने का वक्त तो दीजिए.

वैसे भी नुसरत जहां कुछ छिपाने वालों में से है नहीं, लेकिन कुछ लोगों के पेट का पानी है कि पचता ही नहीं...सारे मुद्दे छोड़कर, अपनी सारी परेशानियां छोड़कर किसी महिला के जिंदगी के बारे में इतनी दिलचस्पी क्यों है? वो अभी मां बनी है, फिलहाल इससे बड़ी बात उसके लिए क्या हो सकती है.

नुसरत को अगर लोगों के ताने का डर होता तो वो अपने बच्चे को जन्म ही नहीं देती...पति, प्रेमी द्वारा छोड़े जाने के बाद महिलाएं यही तो करती आई हैं. वे बच्चे को जन्म से पहले ही मार देती है क्योंकि वे कर भी क्या सकता हैं, समाज के तानों को सहने की क्षमता सिर्फ उनके पास है जिन्हें ऐसी बातों से फर्क नहीं पड़ता.

यहां तक कि पूर्व पति निखिल जैन ने भी सारे मतभेद भुलाकर नुसरत जहां को शुभकांमनाएं दी है और लिखा है कि ''मैं उनके अच्छे जीवन की कामना करता हूं. भगवान करे बच्चा उनकी ज़िंदगी में ढेर सारी खुशियां लेकर आए. मेरे और उनके मतभेद मुझे उन्हें न्यूबोर्न बेबी के जन्म की बधाई देने से नहीं रोक सकते.

मैं चाहता हूं कि वो खुश रहें, बच्चा सुपर हेल्दी हो और उसका भविष्य बेहद उज्जवल हो.'' पूर्व पति को भले ही कोई प्रॉब्लम नहीं है, लेकिन लोगों को इस बाते के लिए बहुत परेशानी है.

बच्चे को पालने के लिए महिला को किसी पुरुष की जरूरत नहीं होता, सारे काम तो महिला की करती है लेकिन पिता का नाम मैटर करता है. अब देखना है कि अपने बेबाक अंदाज के लिए एक्ट्रेस इस बात पर कैसे रिएक्ट करती हैं. वैसे भी वे कुछ छिपाकर रखती नहीं है...

वे अभी-अभी मां बनी हैं, यह एहसास सबसे खास होता है...फिलहाल उन्हें मदरहुड इंजॉय, करने दीजिए और इन फालतू की बातों में लगने की बजाय अपने जरूरी काम निपटाइए.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय