New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जनवरी, 2018 05:00 PM
  • Total Shares

हम फिल्मों और सीरियलों में अक्सर देखते हैं कि हीरोइनें मेकअप के साथ ही सोती जागती हैं. सुबह ये नींद से उठें तो पूरे मेकअप में होती हैं. रात को सोने जाएं तो पूरे मेकअप में होती हैं. खैर, वहां जो भी आप देखती हैं उसे फॉलो करने की कोई जरूरत नहीं है. सच्चाई ये है कि हमारी त्वचा का हमें सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए.

क्लीनिक के वाइस प्रेसीडेंट जेनेट पार्डो कहते हैं- आपकी त्वचा सबसे बड़ा अंग है इसलिए इसका ख्याल भी खूब रखना चाहिए. वहीं क्लीनिक के चर्म रोग विशेषज्ञ डेविड ओरेन्ट्रीच कहते हैं- 'आपकी त्वचा 24 घंटे काम करती रहती है.' तो फिर सवाल ये है कि आखिर हमारी त्वचा क्या करती है? तो दिन में हमारी त्वचा धूप और हानिकारक किरणों से सुरक्षा में लगी रहती है और रात को रिपेयर मोड में चली जाती है. नए सेल बनाना, कोलेजन का पुनरुद्धार करना, और इसी तरह के तमाम काम करती है. अब अगर आप मेकअप बिना उतारे सोती हैं तो त्वचा को ज्यादा काम करना पड़ता है.

चलिए अगर आप अभी भी हमारी बातों से संतुष्ट नहीं हुईं तो ये काम करके खुद ही अंतर देख लें-

1- त्वचा दस साल तक की उम्र तक बढ़ी हुई दिखने लगती है:

make up, ageing, skinत्वचा को सांस लेने की जगह नहीं मिलती

एक महीने तक मेकअप के साथ सोएं और खुद ही अंतर देख लें. ये इसलिए होता है क्योंकि चेहरे पर मेकअप होने की वजह से त्वचा को सांस लेने की जगह नहीं मिलती. इस कारण वो फ्री रैडिकल्स को आकर्षित करते हैं जिससे एजिंग की समस्या पैदा होती है. तो क्या अब आप समय से पहले बूढ़ी होना चाहेंगी?

2- आंखों में खुजली:

make up, ageing, skinमस्कारा आंखों में इंफेक्शन दे सकता है

डर्मेलोजिका की एजुकेशन मैनेजर ऐमा हॉब्सन बताती हैं- 'रात को सोते समय मेकअप उतारना एक महत्वपूर्ण काम है और अगर इसे नहीं करते हैं तो इससे आंखों में इंफेक्शन और जलन की समस्या हो सकती है.' ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आंखों के मेकअप में इस्तेमाल किए गए मस्कारा और आई लाइनर जैसी चीजें आंखों में जाकर लालिमा और जलन की समस्या पैदा कर सकती हैं. जी हां आंखें भी इफेक्शन का शिकार हो सकती हैं.

3- मुंहासे और ब्लैकहेड:

make up, ageing, skinमुंहासों की समस्या भी हो सकती है

पीरियड्स के समय मुंहासे होना ही काफी नहीं था तो अब मेकअप के साथ सोने पर भी मुंहासे होने का आफत और सिर पर आ गई. और यही नहीं साथ में ब्लैकहेड्स और रुखी त्वचा का खतरा भी बना रहेगा.

4- सूखे और फटे हुए होंठ:

make up, ageing, skinनमी की कमी लिपस्टिक से भी होती है

सिर्फ सर्दियों के कारण होंठ फटते हैं ऐसा नहीं है. दरअसल ठंह में त्वचा में नमी की कमी की वजह से होंठ फटते हैं. और यही काम तब भी होता है जब आप लिपिस्टिक बिना हटाए सो जाती हैं. इसलिए सोने से पहले लिपिस्टिक हटाना ना भूलें.

तो अब ये बात गांठ बांध लें कि सोने से पहले अपना पूरा मेकअप उतारना है और चेहरे पर थोड़ी नमी देनी है. फिर चाहे कितनी भी आप व्यस्त हों आपके लिए आप सबसे ज्यादा जरुरी हैं.

ये भी पढ़ें-

गर्भवती महिला की बच्ची को 'बांझ' बना सकती है ये दवा

ऐसे होता है एक बच्चे का जन्म...

उम्मीदों का दामन अब भी साथ है!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय