New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 नवम्बर, 2018 03:08 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

दुनिया के सबसे रहस्यमय देश नॉर्थ कोरिया की तरफ से एक और खतरनाक खबर आई है. इस बार बात है उस खूफिया हथियार की जिसे नॉर्थ कोरिया की तरफ से बनाया जा रहा है. लोकल मीडिया के अनुसार नॉर्थ कोरियाई लीडर किम जॉन्ग ऊन ने हाल ही में हथियारों की टेस्ट साइट का निरीक्षण किया है. खबर के मुताबिक नॉर्थ कोरिया की तरफ से एक अल्ट्रामॉर्डन हथियार बना लिया गया है जिसका टेस्ट चल रहा है. अमेरिका और साउथ कोरिया से मेल मिलाप बढ़ाने के बाद ये पहला मौका है जब किम जोंग ऊन की तरफ से हथियारों की टेस्टिंग को सार्वजनिक रूप से की गई है.

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने ये तो नहीं बताया कि आखिर ये हथियार किस तरह का है या कब ये टेस्ट किया गया, लेकिन ये पब्लिक को बता दिया गया है कि ऐसा एक खतरनाक हथियार नॉर्थ कोरिया ने बना लिया है जो तबाही मचा सकता है. हालांकि, अमेरिका के साथ संधि में नॉर्थ कोरिया की तरफ से ये बात मानी गई थी कि वो अभी मिसाइल और न्यूक्लियर हथियारों के टेस्ट नहीं करेगा और साथ ही किम जोन्ग ऊन ने ये भी कहा था कि वो अपने देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के बारे में सोचेंगे. पर नया हथियार क्या है और उसका टेस्ट क्यों किया गया ये सब बातें किम के वादों को तोड़ती हुई नजर आती हैं.

नॉर्थ कोरिया, उत्तर कोरिया, किम जोन्ग ऊन, अमेरिका, हथियारइस हथियार की घोषणा के साथ केवल एक यही तस्वीर जारी की गई है और इसमें भी हथियार कैसा है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है

रिपोर्ट के मुताबिक किम जोन्ग ऊन इस हथियार की ताकत से इतने खुश थे कि उन्होंने अपने देश के डिफेंस वैज्ञानिकों और वर्करों की तारीफ की और खुश होकर ये ऐलान किया कि उनके देश की काबिलियत और बढ़ गई है.

तो क्या अमेरिका के साथ की संधि तोड़ दी?

इसका जवाब है नहीं. दरअसल, किम जोन्ग ऊन की तरफ से ये कहा गया था कि वो कोई भी नया हथियार टेस्ट नहीं करेंगे, लेकिन जिस हथियार की यहां बात हो रही है वो असल में किम जोन्ग ऊन के पिता किम जोन्ग इल के कार्यकाल में बनना शुरू हुआ था. यानी इस हथियार का प्रोजेक्ट पिछले कई सालों से चल रहा है और यही सबसे बड़े खतरे की ओर इशारा कर रहा है कि ये हथियार वाकई कुछ बहुत बड़ा और खतरनाक है.

इसके पहले नॉर्थ कोरिया की तरफ से जिस हथियार की टेस्टिंग की सार्वजनिक घोषणा हुई थी वो था 2017 में नवंबर में बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट. उस टेस्ट के बाद भी नॉर्थ कोरिया के आस-पास के देशों खास तौर पर साउथ कोरिया में खतरे की आशंका जताई जा रही थी.

अभी अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच संधि की बातें चल रही हैं, लेकिन कुछ समय पहले ही एक अमेरिकी खूफिया एजेंसी ने खबरें दी थीं कि नॉर्थ कोरिया की तरफ से अभी भी मीडियम रेंज न्यूक्लियर मिसाइलों की जांच चल रही है और ये खतरे की बात हो सकती है.

ट्रंप की तरफ से कुछ समय पहले ही ऐलान किया गया था कि नॉर्थ कोरिया अब खतरा नहीं है, लेकिन इसके साथ ही नॉर्थ कोरिया की तरफ से नए हथियारों की टेस्टिंग एक नए डर को जन्म दे रही है.

क्यों है ये ज्यादा खतरनाक?

इस हथियार की टेस्टिंग जितनी सोची जा रही है उससे ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. कारण ये है कि हथियारों की टेस्टिंग के लिए अमेरिका और नॉर्थ कोरिया में संधि के बाद भी अगर कोरिया की तरफ से ये पैक्ट तोड़ा गया है तो इसे अमेरिका की तरफ से अच्छा नहीं समझा जाएगा और ये दोनों देशों के बिगड़ते रिश्तों के संकेत हो सकते हैं.

इससे भारत कहीं से जुड़ा हुआ नहीं है, लेकिन जिस तरह से कई बुद्धिजीवियों ने कहा है कि अब वर्ल्ड वार 3 अमेरिका और नॉर्थ कोरिया की तरफ से शुरू हो सकती है तो ये सोचने वाली बात है कि इस तरह बिगड़ते हुए रिश्ते और भी ज्यादा खतरनाक स्थिती पैदा कर सकते हैं. अगर नॉर्थ कोरिया की तरफ से वर्ल्ड वॉर शुरू हो जाती है तो साउथ कोरिया, चीन, फ्रांस, रशिया आदि देश यकीनन उसमें जुड़ेंगे और वर्ल्ड वॉर का असर भारत पर पड़ेगा ही.

एक तरह से ये बहुत दूर की सोच है कि ऐसा हो, हो भी सकता है कि ऐसा कुछ न हो और किम द्वारा टेस्ट किया गया हथियार बहुत आम हो, लेकिन फिर भी इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि खतरा ऐसे में बढ़ गया है. ये इसलिए भी बुरा है क्योंकि अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि आखिर ये हथियार कौन सा है और कितना खतरनाक है, लेकिन अगर ये किम जोन्ग ऊन के पिता जी की तरफ से बनाना शुरू किया गया था तो यकीनन ये कोई छोटा-मोटा हथियार तो हो नहीं सकता.

ये भी पढ़ें-

PHOTOS: तो ऐसी नॉर्थ कोरिया की जिंदगी...

उत्तर कोरिया को अफगानिस्तान की तरह निरीह समझना भारी भूल है

 

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय