New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 दिसम्बर, 2022 03:50 PM
उत्कर्ष सिंह सिसौदिया
उत्कर्ष सिंह सिसौदिया
  @2735575149907935
  • Total Shares

किसी भी विवाद में, हम आम तौर पर लिंग पर चर्चा करते हैं, चाहे वे पुरुष हों, महिलाएं हों या अन्य लिंग हों. लेकिन क्या हम वास्तव में चीजों को आध्यात्मिक लेंस के माध्यम से देखने का प्रयास करते हैं? नहीं, क्योंकि हमारा मन अज्ञान के सागर और भौतिक संसार में इतना उलझा हुआ है कि हम ज्ञान के मोतियों को स्वीकार करने और उन्हें अपने जीवन में लागू करने की उपेक्षा करते हैं. धार्मिकता वह प्रकाश है जो हमें हमारे पथ पर ले जाती है, हमारी यात्रा को आसान बनाती है और हमें सर्वश्रेष्ठ बनने में मदद करती है.

हमने ट्रेंडिंग हैशटैग #NoGender देखा है, जो कई ऐसे लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है जो किसी भी लिंग, विशेष रूप से एक पुरुष या महिला के रूप में वर्गीकृत नहीं होना चाहते हैं . लिंग शब्द मूल रूप से संभोग के कार्य के बीच अंतर प्रदान करने के लिए बनाया गया था, जो कि हजारों वर्षों से पुरुषों और महिलाओं के बीच एकमात्र वास्तविक अंतर था.

1_650_122522114954.jpg

लेकिन क्या हमने कभी अपने इतिहास में झांककर इस बात का व्यापक अध्ययन करने का प्रयास किया है कि लिंग का शरीर और हमारे आंतरिक स्व से क्या संबंध है? यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि लिंग केवल जननांग विशेषताओं द्वारा निर्धारित किया जाता है. ऐसे ही एक तर्क पर जोर देने का समय आ गया है, जो कई साल पहले मानवता की आध्यात्मिक समझ के लिए लिखा गया था. हमारे प्राचीन शास्त्रों में कई ज्ञानपूर्ण बहसें पाई जा सकती हैं, जिनमें से एक महिला के बारे में है जो संस्कृत दार्शनिक सिद्धांतों का उपयोग करके सफलतापूर्वक साबित करती है कि पुरुष और महिला के बीच कोई आवश्यक अंतर नहीं है.

दरअसल, हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि वैदिक भारत अपने समय से आगे था. अब हम जिन मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं, वे उस समय अत्यधिक महत्वपूर्ण थे. हम भारतीयों को खुले विचारों वाला होना चाहिए, जैसा कि हमारा इतिहास हमें सिखाता है, क्योंकि जब मानव मन खुद को सीमित करता है, तो यह आत्म-विनाश का लक्षण होता है. जिस तरह एक व्यवसाय एक स्थिर वातावरण में काम नहीं कर सकता है, और जब पानी एक स्थान पर रहता है तो ताजा नहीं हो सकता है, मानव मन को फलने-फूलने के लिए एक गतिशील वातावरण की आवश्यकता होती है. परिवर्तन अपरिहार्य है. क्योंकि यह एक बड़े विषय का परिचय था जो सभी पाठकों द्वारा अर्जित किया जाएगा, आइए हम अगली बार इस चर्चा को और अधिक गहराई से जारी रखें.

#जेंडर, #लैंगिक समानता, #पुरुष, No Gender, Relation Of Gender To Body, Relation Of Gender To Our Inner Self

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय