New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2022 02:18 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

साउथ सिनेमा की लेडी सुपरस्टार नयनतारा (South actress Nayantara) और उनके पति विग्नेश शिवन (Vignesh shivan), जुड़वा बेटों के माता-पिता बन गए हैं. शादी के चार महीने बाद इस कपल ने सरोगेसी के जरिए अपने बच्चों का स्वागत किया है. विग्नेश शिवन ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर करते हुए यह खुशखबरी दी. तस्वीर में दोनों बच्चों कै पैर दिख रहे हैं.

विग्नेश ने अपने पोस्ट में लिखा कि "नयन और मैं अम्मा और अप्पा बन गए हैं. हम बहुत भाग्यशाली हैं कि जुड़वा बच्चे उइरो और उलगाम हमारी लाइफ में आए. हमें आपके आशीर्वाद की जरूरत है."

हालांकि इस बीच ट्विटर पर हैशटैग सरोगेसी (#surrogacy) ट्रेंड कर रहा है. कई लोगों का कहना है कि "नयनतारा बिना प्रेगनेंट हुए मां कैसे बन गईं? सेलेब्स ने प्रेग्नेंसी को फैशन बना रखा है, ये सरोगेसी को बिजनेस की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं". कुछ का कहना है कि "नयनतारा और विग्नेश ने शादी से पहले ही सरोगेसी का फैसला किया होगा और जब सारी बातें कंफर्म हो गईं होंगी तब शादी का फैसला किया होगा..."

Nayanthara, Nayanthara becomes mother, Nayanthara welcomes twins, Nayanthara and Vignesh shivan, Nayanthara and Vignesh shivan become parentsनयनतारा और विग्नेश शिवन सरोगेसी की मदद से पेरेंट्स बने हैं

असल में नयनतारा और उनके पति विग्नेश शिवन ने 6 साल तक रिलेशनशिप में रहने के बाद लव मैरिज की थी. शादी में नयनतारा ने विग्नेश को 20 करोड़ का बंगला भी गिफ्ट किया था. इतना ही नहीं चर्चा थी कि एक्ट्रेस ने ससुराल वालों को सोने की जूलरी और मंहगे गिफ्ट दिए थे. तो अब सवाल यह है कि जब नयनतारा ने अपने रिश्ते के बारे में नहीं छिपाया तो सरोगेसी पर खामोश क्यों हैं?

करियर के लिए प्रेग्नेंसी को बायपास करना कितना सही?

हम कितना भी इनकार कर लें मगर यह बात सही है कि प्रेग्नेंसी से एक्ट्रेस के करियर पर असर पड़ता है. अगर कोई अभिनेत्री मां बनती है तो मजबूरी में ही सही उसे करियर से समझौता करना पड़ता है. इसकी बायोलॉजिकल वजहे हैं, अब बच्चे को फीडिंग मां ही कराएगी ना कि पिता. कुदरत ने कुछ काम महिलाओं के हिस्से ही सौंपे हैं. अब अगर आलिया भट्ट ही मां बनती हैं तो भले ही करियर में कमबैक करें मगर कुछ दिन उन्हें काम से ब्रेक तो लेना ही पड़ेगा. मां बनने पर महिलाओं की शारीरिक बनावट में असर पड़ता है. उनका वजन बढ़ जाता है. शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. दर्द होता है. मूड स्विग्ंस होते हैं. ऐसे में ब्रेक लेना उनका अधिकार भी है. प्रेगनेंसी में भी एक्ट्रेस को बहुत सारे प्रोजेक्ट निबटाने पड़ते हैं. ऐसे में करियर को बनाए रखने के लिए सरोगेसी शायद अभिनेत्रियों के लिए एक सुविधा है. सरोगेसी उन लोगों के लिए है जो माता-पिता बनने में सक्षम नहीं है. मान लीजिए अगर नयनतारा की प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत नहीं थी? तो क्या करियर के लिए प्रेगनेंसी को बायपास करना सही है? क्या अभिनेत्रियों के लिए प्रेगनेंसी मातृत्व से ज्यादा जरूरी है?

सरोगेसी क्या नया नॉर्मल होने जा रहा है?

सरोगेसी के जरिए सिर्फ नयनतारा ही नहीं बल्कि प्रियंका चोपड़ा, शिल्पा शेट्टी, करण जौहर, शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, लिजा रे, सोहेल खान, एकता कपूर, तुषार कपूर और सनी लियोनी डेनियाल भी पेैरेंट्स बने हैं. तो क्या यह मान लिया जाए कि सरोगेसी क्या नया नॉर्मल होने जा रहा है? सरोगेसी के जरिए मां-बाप बनने में काफी पैसे लगते हैं. इसलिए अभी तक यह सेलिब्रिटी के बीच ही फेमस है. कल को अगर कोई सामान्य कपल भी इसका सहारा लेने लगे तो इसमें हैरानी की कोई बात नहीं होगी. अब सरोगेसी से मां-बाप बनने वाले लोगों को देखकर तो यही लगता है?

यदि एक महिला अपने जीवन की प्राथमिकता तय करे, तो गलत क्या है?

साउथ सुपरस्टार नयनतारा और विग्नेश शिवन, सरोगेसी की मदद से पैरेंट्स बने हैं, तो आपको क्या? अगर कोई महिला मां बनना चाहती है मगर वह गर्भवती नहीं होना चाहती तो यह उसका फैसला है. इससे किसी और को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. हो सकता है कि उसकी कुछ वजहें हों...सरोगेसी के जरिए बच्चे को अपनी जिंदगी में शामिल करने का यह मतलब नहीं है कि नयनतारा मां नहीं बनी है. अगर कोई महिला प्रेगनेंसी को दरकिनार कर अपने काम को प्राथमिकता देती है तो यह उसकी मर्जी है.  

अब तो नयनतारा मां बन ही चुकी हैं वो भी जुड़वा बच्चों की. यह उनका फैसला है और इस बारे में किसी और को कुछ बोलने का अधिकार भी नहीं है. वैसे आपका इस बारे में क्या कहना है? क्या किसी नॉर्मल महिला का सरोगेसी से मां बनना गलत है?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Vignesh Shivan (@wikkiofficial)

 

#सरोगेसी, #मां, #माता पिता, Nayanthara, Nayanthara Becomes Mother, Nayanthara Welcomes Twins

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय