New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2015 09:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मुंबई में डांस बार पर पाबंदी जल्‍द ही हट सकती है. बहुत जल्द रंगबिरंगी नाइट लाइफ की शुरुआत हो जाएगी. लेकिन इस बार डांस बार में जरा ट्विस्ट है. डांस बार के मोहल्ले में मौजूद थाने पर डांस बार की गतिविधियों का सीधा प्रसारण होगा.

जी हां, मुंबई में डांस बार के लिए तैयार किया जा रहे नए नियम कानून में प्रावधान प्रस्तावित है कि शहर में चलने वाले सभी डांस बार में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इन कैमरों की लाइव फीड एरिया के पुलिस स्टेशन पर लगे मॉनिटर पर प्रसारित की जाएगी.

इस प्रावधान का आशय मुंबई पुलिस को मॉरल पुलीसिंग करने के लिए सक्षम बनाना है. मुंबई में डांस बार पर मोरैलिटी को लेकर सवाल उठता रहा है. इसी के चलते मुंबई हाईकोर्ट ने सभी डांस बार को बंद करने के लिए पाबंदी लगा दी थी. लेकिन इस पाबंदी के बाद इन डांस बार में काम कर रही हजारों की संख्या में लड़कियों के सामने रोजी-रोटी कमाने की चुनौती आ गई थी. इसे संज्ञान में लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट की पाबंदी को खारिज कर दिया और डांस बार को दुवारा चालू करने का आदेश दे दिया.

लिहाजा, अब नए कानून के दिशा-निर्देशों के साथ यह डांस बार चालू होंगे. मुंबई के उन सभी थानों में जिनके एरिया में डांस बार मौजूद है, पुलिस की एक टीम 24 घंटे डांस बार की गतिविधियों पर नजर रख सकेंगे. इसके साथ ही बार में आने-जाने वालों पर भी मुंबई पुलिस की पैनी नजर रहेगी.

इतना ही नहीं, नियमों को और सख्‍त बनाने की कवायद है. डांस बार में परफॉर्म करने वाली लड़कियों के बीच दो दो मीटर की दूरी होना आवश्‍यक है. वहां मौजूद ग्राहक भी कम से कम इतनी दूरी पर होंगे. डांस फ्लोर पर जाने की इजाजत किसी ग्राहक को नहीं होगी. और सभी डांस बार अब नो-स्‍मोकिंग जोन होंगे.

#डांस बार, #मुंबई, #सुप्रीम कोर्ट, डांस बार, मुंबई, सुप्रीम कोर्ट

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय