New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अगस्त, 2022 08:49 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

केरल (Kerala) के मलप्पुरम में मां-बेटे की इस जोड़ी ने तो कमाल ही कर दिया है. दोनों ने एक साथ केरल लोक सेवा आयोग (KPSC) की परीक्षा जो पास की है. जिसने भी यह खबर सुनी हैरान रह गया. मां बिंदु 42 साल की हैं जिनका सेलेक्शन लास्ट ग्रेड सर्वेंट्स में हुआ है. जबकि 24 साल के बेटे विवेक का चयन लोवर डिविजनल क्लर्क में हुआ है. बेटे के लिए यह परीक्षा पास करना भले मुश्किल ना हो लेकिन मां के लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं था. इस मां के ऊपर तो पूरे घर की जिम्मेदारी थी. ऊपर से वह आंगनबाडी केंद्र में पढ़ाती भी थीं. मां को घर और बाहर दोनों जगहों पर काम करना था.

बेटे का कहना है कि मेरे लिए पढ़ना आसान था लेकिन मां पढ़ने के लिए समय निकाला करती थीं. मां मुझे 'केरल पब्लिक सर्विस कमीशन' की परीक्षा के लिए लिए प्रोत्साहित करती थीं. हमने साथ में पढ़ना शुरु किया और फिर पिता की मदद से एक साथ कोचिंग ज्वाइन कर लिया और अब एक साथ सफल भी हुए हैं.

Mom son clear psc examination together, Motivational news, Malappuram kerala, Kerala viral news, Good news, 42 year old mother, 24 years old son,  kerala Newsबेटे का कहना है कि मेरे लिए पढ़ना आसान था लेकिन मां पढ़ने के लिए समय निकाला करती थीं

चौथे प्रयास में परीक्षा पास करने वाली मां ने बता दिया है कि सपनों को पूरा करने की कोई तय सीमा नहीं होती है. इंसान अगर ठान ले तो किसी भी उम्र में सफल हो सकता है. जो लोग इस मां की उम्र पर सवाल उठा रहे हैं वो जान लें कि इस परीक्षा देने के लिए भले ही 40 साल की उम्र सीमा तय की गई है लेकिन विशेष श्रेणियों में छूट है. बिंदु का कहना है कि जब बेटा 10वीं क्लास में था तो उसे पढ़ाने के लिए पढ़ना शुरु किया. अब 9 साल बाद मां को 92वीं और बेटे को 38वीं रैंक मिली है.

लोग अब इस मां-बेटे की जोड़ी की सराहना कर रहे हैं और करनी भी चाहिए, क्योंकि वह मां ही है जो बच्चे के लिए कुछ भी कर गुजरने की क्षमता रखती है. पिता के पास भले ही कितनी बड़ी डिग्री हो लेकिन बच्चे को जब होमवर्क कराने जिम्मेदारी मां पर होती है.

इस मां ने अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए ही दोबारा पढ़ाई में मन लगाया और धीरे-धीरे पढ़ना इनकी आदत में शुमार हो गया. मां को प्रेरणा मिली और आज परिणाम हमारे सामने है. ऐसी कहानियां हमें जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती हैं. 

#लोक सेवा आयोग, #मां, #बेटा, Public Service Commission Exam, Motivational News, Malappuram Kerala

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय