New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अप्रिल, 2017 07:03 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

भारत में विजय माल्या ही नहीं... कई ऐसे लोग हैं जो उसके लिए विलेन हैं और दूर रहकर रॉयल लाइफ जी रहे हैं. भारत अभी भी इनकी तलाश में है. किसी को नहीं पता कि ये लोग भारत छोड़कर कहां रह रहे हैं. लेकिन एक बात तो साफ है कि ये लोग भारत से दूर मौज काट रहे हैं. किसी का भारत की सरकार को पता है तो कोई गुमनामी में शानदार लाइफ जी रहे है. आइए जानते हैं कौन हैं ये भारत के मोस्ट वॉन्टेड भगोड़े....

chota-shakeel_042317052044.jpg

छोटा शकील

दाऊद इब्राहिम का राइट हैंड यानी छोटा शकील ने मुंबई में ब्लास्ट कराए थे, जुलाई 2015 में सीनियर ऐडवोकेट राम जेठमलानी ने यह कहकर तहलका मचा दिया था कि मुंबई ब्लास्ट के तुरंत बाद दाऊद और छोटा शकील सरेंडर करने के लिए तैयार थे, लेकिन महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री शरद पवार ने यह पेशकश ठुकरा दी थी.

यही नहीं शकील दाऊद के गैरकानूनी धंधे भी चलाता है. सितंबर 2000 में शकील ने छोटा राजन पर हमले की योजना बनाने की बात कबूली थी. 2001 में उसने हिंदी फ़िल्मों में पैसा लगाने की बात भी मानी थी. लेकिन ये कहां रहता है किसी को इसके बारे में पता नहीं है.

tiger-memon_042317052101.jpg

टाइगर मेमन

मुंबई ब्लास्ट का मास्टरमाइंड टाइगर मेमन इंटरपोल और सीबीआई की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टाइगर और उसके भाई दुबई में दाऊद के भाई अनीस के साथ मिलकर कंस्ट्रक्शन का बिजनेस और दुकानें चला रहे हैं. पाक एजेंसी ISI से पाकिस्तानी आइडेंटिटी दिए जाने के बाद से वो कराची भी आता-जाता रहता है.

anis-ibrahim_042317052116.jpg

अनीस इब्राहिम

भारत में अनीस इब्राहिम ने मुंबई धमाकों को अंजाम दिया था. वो ड्रग्स की तस्करी, वसूली, कॉन्ट्रैक्ट किलिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के काले धंधो में भी शामिल है. दाऊद अपने छोटे भाई (अनीस) को सबसे भरोसेमंद आदमी मानता है. वो दुबई में दाऊद की डी-कंपनी का बिजनेस चलाने में उसकी मदद करता है. 2009 में गैंगवॉर में उसको गोली लग गई थी, तब से उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. बस इतना पता है कि वो डी-कंपनी में अभी भी शामिल है.

tiger-hanif_042317052130.jpg

टाइगर हनीफ

दाऊद का खास आदमी माने जाने वाले हनीफ ने 1993 में सूरत में 8 बम धमाके किए थे और वो भारत का वॉन्टेड क्रिमिनल है. ब्लास्ट के बाद वो यूके भाग गया था और वो वही है. अंडरवर्ल्ड में रहने के बाद हनीफ मैनचेस्टर में रह रहा था. जिसका पता चला और वहां से उसे गिरफ्तार कर लिया गया था.

reshma-memon_042317052141.jpg

रेशमा मेमन

रेशमा टाइगर मेमन की पत्नी है. उसने 1993 में मुंबई धमाकों में पति की मदद की थी. धमाकों के बाद वो टाइगर के साथ दुबई भाग गई थी. जिसके बाद वो कराची में रहने लगी. टाइगर और उसके भाई याकूब (जिसे फांसी हो चुकी है) ने हॉगकॉग बैंक की बांद्रा ब्रांच के अपने NRI अकाउंट के ज़रिए अपने परिवार के 4 लोगों (जिनमें से एक रेशमा है) के लिए पैसे का इंतज़ाम कराया, ताकि ब्लास्ट करवाए जा सकें.

sameera-jumani_042317052152.jpg

समीरा जुमानी

समीरा जुमानी अंडरवर्ल्ड डॉन अबु सलेम की पहली पत्नी है. मुंबई बम धमाकों के बाद वो दुबई भाग गई थी. बताया जाता है कि अबु सलेम के मुंबई ब्लास्ट में शामिल होने के उसके पास अहम सबूत मौजूद हैं. वहीं उसपर वसूली, अपहरण और मर्डर जैसे मामलों में होने का शक है. इंटरपोल उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुकी है और वह फिलहाल में अमेरिका में रह रही है.

dawood_042317052201.jpg

दाऊद इब्राहिम

डी-कंपनी का मुखिया दाऊद, 1993 के मुंबई धमाकों का मास्टरमाइंड माना जाता है. बेटिंग, ड्रग्स और हथियारों की तस्करी तक उसका गैंग हर काले धंधे में शामिल है. सीरियल ब्लास्ट के वक़्त वो भारत में नहीं था और उसके बाद वो कभी भारत लौटा भी नहीं. वो अपने परिवार और कुछ करीबियों के साथ कराची चला गया. उसके पास पाकिस्तानी पासपोर्ट है. अक्टूबर 2003 में यूएस ट्रेज़री डिपार्टमेंट ने दाऊद पर ग्लोबल टेररिस्ट का ठप्पा लगा दिया था.

lalit-modi_042317052212.jpg

ललित मोदी

IPL के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी यूपीए सरकार के दौरान 2010 में देश से भाग निकले थे. 2010 में BCCI ने गबन के आरोप में उन्हें बोर्ड से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. मोदी ने बोर्ड के फ़ैसले के खिलाफ़ हाईकोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया और जान का खतरा बताकर भारत छोड़ दिया और लंदन में जा बसे. इंटरपोल ने उनके खिलाफ़ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है. मोदी मनी लॉन्ड्रिंग समेत 15 मामलों के चलते वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल हैं.

ravi-shankran_042317052223.jpg

रवि शंकरन

अक्टूबर 2005 के नेवी वॉर के दौरान शंकरन पर इंडियन वॉर रूम की गुप्त जानकारी आर्म डीलर्स को लीक करने का आरोप लगा था. जिसके बाद वो CBI से बचकर यूके भाग गया. इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस के बाद शंकरन ने लंदन में 2010 में सरेंडर कर दिया था.

उसने मुकदमे का सामना करने के लिए भारत प्रत्यर्पित किए जाने के आदेश के खिलाफ़ ब्रिटेन में एक अपील दायर की थी. जून 2015 में भारत के प्रयासों को उस समय झटका लगा, जब एक शीर्ष ब्रिटिश अदालत ने रवि शंकरन के प्रत्यर्पण की भारत की मांग खारिज कर दी.

mallya_042317052233.jpg

विजय माल्या

माल्या पर 17 भारतीय बैंकों से 9 हज़ार करोड़ से ज़्यादा का क़र्ज़ लेने का आरोप है. माल्या को भारत सरकार की ओर से भगोड़ा घोषित किया जा चुका है. वो अभी यूके में रह रहा है और सोशल मीडिया पर अपनी रॉयल लाइफ को बकायदा बताता रहता है.

ये भी पढ़ें-

दाऊद को पकड़ने का मोदी का सपना क्या पूरा होगा ?

किंगफिशर विला का मालिक अब कौन है?

महान संत श्री श्री विजय माल्यम !

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय