New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जुलाई, 2018 10:43 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पति-पत्नी में नोक-झोंक और फिर लड़ाई-झगड़े बहुत ही सामान्य बात है, लेकिन ये झगड़े जब शांत नहीं होते तो नफरत का ऐसा खतरनाक रूप इख्तियार कर लेते हैं जो आगे चलकर बेहद खौफनाक साबित होता हैं.

इसका ताजा उदाहरण है अमेरिका की ये खबर. पति-पत्नी अलग हो गए थे. और पति ने पत्नी से बदला लेने के लिए फेसबुक पर अपनी पत्नी के नाम का फेक प्रोफाइल बनाया जिसके जरिए वो दूसरे पुरुषों को उसका रेप करने के लिए उकसाता था.

एड्रियन विल्क्स नाम के एक शख्स ने अपनी पत्नी इरिना के नाम का एक फेक प्रोफाइल बनाया. जिसके जरिए वो इरिना बनकर दूसरे पुरुषों से ऑनलाइन बातें करता था और उन्हें इस तरह उकसाता था कि वो पुरुष इरिना का ऑफिस से लौटते वक्त कार में रेप कर दें.

revengeपत्नी का बलात्कार करवाकर बदला लेना चाहता था पति

इरिना का कहना है कि उसके पति ने उसे किसी और नाम से अश्लील मैसेज भी भेजने शुरू कर दिए थे. इतनी ही नहीं इरिना का डर के मारे बुरा हाल था जब उसके पती ने उसकी कार का नंबर और ऑफिस का पता एक अंजान आदमी को दे दिया. वो जब आया तो उसने इरिना से कहा कि उसे ऐसे कहा गया कि वो चाहती है कि 'रोल-प्ले' के तहत उसका रेप किया जाए.

ये सब सुनकर इरिना के होश उड़ गए, उस अंजान शख्स और इरिना ने पुलिस को ये सब बताया और पुलिस ने तहकीकात की तो पाया कि ये सब एड्रियन विल्क्स का किया धरा है. पुलिस ने इरिना के पति को धरा और कोर्ट ने उसे 8 महीने की सजा सुनाई.

पर जरा सोचिए, अगर किसी औरत के साथ ऐसा होता है तो वो कितना खौफनाक होगा. वो तो शुक्र है कि वो अंजान शख्स आकर ये सब कुछ इरिना को बता देता है, ये भी हो सकता था कि कोई सिरफिरा आकर सीधे उसका रेप कर ही देता. लेकिन इरिना खुशनसीब थीं जो बच गईं और उनके पति की ये घिनौनी हरकत उनके सामने आ गई. इस हादसे के बाद इरिना बहुत टूट गईं है, उन्हें रातों को नींद भी नहीं आती.

बहुत खतरनाक है बदले की आग

हम अक्सर रिवेंज पोर्न के बारे में सुनते हैं. जिसमें ब्रेकअप के बाद अक्सर लड़के, अपनी और अपनी गर्लफ्रेंड की निजी तस्वीरों के माध्यम से लड़कियों को ब्लैकमेल या फिर परेशान किया करते हैं. कई बार तो आपने फेसबुक पर देखा होगा एक भली सी लड़की की तस्वीर किसी फेक अकाउंट से पोस्ट होती है और नीचे लिखा होता है कि 'मैं कैसी लग रही हूं' या साथ में उसका नंबर भी पोस्ट कर दिया जाता है. उसे सेक्स वर्कर बताया जाता है. इसके बाद उस लड़की के फोन पर किस तरह के फोन और मैसेज जाते होंगे, आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते. ये तो सिर्फ एक साधारण तस्वीर के साथ होता है, जरा सोचिए जिसके पास एक शख्स की सारी जानकारी होती होगी वो क्या नहीं करता होगा.

आंकडों की मानें तो

- रिवेंज पॉर्न के पीड़ित सबसे ज्यादा महिलाएं होती हैं, करीब 90%

- 93% पीड़ितों का कहना है कि इसका शिकार होने के बाद वो भावनात्मक रूप से पूरी तरह टूट चुकी हैं.

- 49% पीड़ितों का कहना है कि उनकी तस्वीरों ऑनलाइन आने के बाद लोगों ने उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया और परेशना किया.

तस्वीरों द्वारा बदला लेना अपने आप में एक घिनौनी हरकत है, लेकिन बदला लेने के लिए अपनी ही पत्नी का रेप करवा डालने में नफरत और क्रूरता बराबर दिखाई देती है. ये तो किसी भी तरह के रिवेंज पोर्न से भी ज्यादा खतरनाक है. हैरानी होती है कि पति और पत्नी के बीच का एक खूबसूरत रिश्ता इस कदर बदसूरत भी हो सकता है. बदले की अाग इंसान को इस कदर जला देती है कि सारी भावनाएं जलकर खाक हो जाती हैं सिवाए नफरत के. 

ये भी पढ़ें-

इंटरनेट युग का डरावना ट्रेंड 'रिवेंज पॉर्न' !

ऐसे फेसबुक फ्रेंड्स को तो Unfriend करना ही ठीक है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय