charcha me| 

समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   09-08-2018
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

जीवन में हर किसी को कभी न कभी कुछ मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. इन परिस्थितियों से अधिकतर लोग लड़ते हैं और बाहर निकल जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो निराश होकर हार मान लेते हैं. कई मामले तो आत्महत्या तक जा पहुंचते हैं. जहां एक ओर पढ़े-लिखे समझदार लोग आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते हैं, वहीं दूसरी ओर रयान नाम का एक छोटा बच्चा इन लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत कहा जा सकता है. ये बच्चा अभी महज 6 साल का है और करोड़ों रुपए कमा रहा है. ये बात सच है कि बच्चे के मां-बाप बेशक उसकी मदद कर रहे होंगे, लेकिन मुसीबतों से निराश होकर हारने वालों को इस बच्चे से सीखना चाहिए कि अगर ये छोटी सी उम्र में ही पैसे कमा सकता है तो वो भी मेहनत कर के पैसे कमा सकते हैं. चलिए पहले जान लेते हैं कि कैसे पैसे कमा रहा है ये बच्चा.

वॉलमार्ट, यूट्यूब, कमाई, अमीर6 साल की उम्र में ही ये बच्चा करोड़ों रुपए कमाने लग गया है.

यूट्यूब चैनल से होती है करोड़ों की कमाई

इस बच्चे का एक यूट्यूब चैनल है, जिसका नाम है Ryan Toys Review. इस पर बच्चा खिलौनों के रिव्यू करता है और उनके जरिए ही हर महीने करोड़ों रुपए कमा रहा है. बच्चे ने 2015 में 3 साल की उम्र में ये काम शुरू किया. आपको बता दें कि इस बच्चे को फोर्ब्स की सबसे अधिक कमाई करने वाले यू-ट्यूबर्स की लिस्ट में 8वां स्थान भी मिल चुका है. रयान के यूट्यूब चैनल के करीब 1.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. इस बच्चे के वीडियो पर अरबों पेज व्यूज आ चुके हैं, जिन पर दिखाए गए विज्ञापनों से बच्चे ने पिछले साल ही करीब 75 करोड़ रुपए कमाए हैं.

वॉलमार्ट के साथ साइन की डील

किसी छोटे बच्चे का वॉलमॉर्ट के साथ डील साइन कर लेना एक बहुत ही बड़ी बात है. वॉलमार्ट ने बच्चे के नाम से ब्रांड भी बनाया है, जिसका नाम रायल वर्ल्ड रखा है. अब दुनिया भर के वॉलमॉर्ट के 2500 से भी अधिक स्टोर्स पर रायन के खिलौने बिकेंगे. पैसों की दिक्कत के चलते आत्महत्या करने वाले लोगों को अगर रयान जैसे बच्चों की कहानी बताई जाए तो उन्हें निश्चित रूप से प्रेरणा मिलेगी. डिजिटल इंडिया के इस दौर में मौके कई हैं, बस उन्हें ढूंढ़ने की जरूरत है. यूट्यूब चैनल शुरू कर के पैसे कमाना भी उनमें से एक है.

चुटकी में शुरू हो जाता है यूट्यूब चैनल

जिसे इंटरनेट की सामान्य जानकारी भी है वह बड़ी ही आसानी से अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकता है. इसके लिए सबसे पहले जीमेल पर एक ईमेल आईडी बनानी होगी. सबसे पहले यूट्यूब में अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करें और यूट्यूब सेटिंग में जाकर क्रिएट न्यू चैनल (Create a new channel) पर क्लिक करें. बस बन गया आपका चैनल. अब इसे एक अच्छा सा नाम दीजिए और अपनी वीडियोज बना-बनाकर अपलोड करना शुरू कर दीजिए. इसमें आप मॉनेटाइजेशन भी शुरू कर सकते हैं. आपकी वीडियोज जितनी अधिक देखी जाएंगी आपको उतने ही अधिक पैसे मिलेंगे. हां, आपका यूट्यूब चैनल किसी यूनीक विषय पर होना चाहिए, ताकि लोग आपके चैनल पर खिंचे चले आएं और वीडियोज को देखें.

भले ही इस बच्चे की करोड़ों की कमाई के पीछे उसके मां-बाप का हाथ है, लेकिन जरा सोचिए, छोटा बच्चा भी पैसे कमा रहा है. ये मत देखिए कि वो करोड़ों रुपए कमा रहा है, सिर्फ ये देखिए कि वो मेहनत कर रहा है और पैसे कमा रहा है. जब बच्चा पैसे कमा सकता है तो फिर आप क्यों नहीं? ये बच्चा उन युवाओं के लिए भी प्रेरणा है, जो बेरोजगार हैं और सरकार को कोसते हैं. नौकरी के पीछे भागने में समय गंवाने से बेहतर है कि किसी यूनीक आइडिया के साथ अपना खुद का कोई काम शुरू करें. क्या पता कल आपका काम इतना बड़ा हो जाए कि आप खुद ही कई बेरोजगार युवाओं को नौकरी पर रख लें.

ये भी पढ़ें-

Bone China गोरक्षकों का नया निशाना बन रहा है

मोमो चैलेंज: ब्लू व्हेल के बाद चल पड़ा सुसाइड को खेल बनाने का ट्रेंड

जापानी सोमवार: ये काम से राहत मिली है या कर्फ्यू में ढील!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय