New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2016 04:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले कुछ दिनों से व्हाट्सएप ग्रुप और तमाम सोशल मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है. इसमें कहा जा रहा है कि 1 जुलाई से रेलवे कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है. हालांकि, अब जाकर रेलवे ने यह साफ कर दिया है कि इसमें कहीं कोई सच्चाई नहीं है. रेलवे ने तत्काल टिकट पर को कैंसल करने पर रिफंड से लेकर शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनों में पेपर टिकट को खत्म करने की खबरों को भी गलत बताया है.

आप भी पढ़िए- रेलवे ने क्या कहा है

1. सबसे पहली बात तो ये कि 1 जुलाई, 2016 से रेलवे कोई भी नया नियम लाने नहीं जा रहा है.

2. तत्काल टिकट के रिफंड संबंधी नियमों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. मौजूदा नियम के मुताबिक कन्फर्म तत्काल टिकट को कैंसल करने पर कोई रिफंड नहीं मिलेगा. वायरल मैसेज में यह बताया गया था कि नए नियम के मुताबिक कन्फर्म टिकट कैंसल करने पर 50 फीसदी रिफंड मिलेगा.

3. शताब्दी या राजधानी जैसी ट्रेनों में सिर्फ मोबाइल टिकटिंग को मान्य करने और पेपर टिकट बंद करने संबंधी बात भी अफवाह है. रेलवे की ऐसी कोई योजना नहीं है. सभी ट्रेनों में पेपर टिकट मान्य रहेंगी.

railway-650_062316043106.jpg
 नहीं बदलने जा रहा कोई नियम

4. रेलवे वेटिंग लिस्ट टिकटों की बिक्री ऑनलाइन और रेलवे काउंटर्स के जरिए करता रहा है और फिलहाल यही योजना आगे भी चलती रहेगी. इसमें बदलाव की कोई योजना नहीं है.

5. रेलवे जुलाई-2015 से ही सुविधा ट्रेने चला रहा है. ये आगे भी चलते रहेंगे. दरअसल, वायरल मैसेज में यह कहा गया कि सुविधा ट्रेनों में अब केवल कन्फर्म टिकट ही दिए जाएंगे. लेकिन ऐसा नहीं है. जरूरत के अनुसार लोग वेटिंग टिकट लेकर भी यात्रा कर सकते हैं.

6. दूसरी ट्रेनों की टिकटों को कैंसल कराने पर रिफंड के नियमों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. इनमें जो बदलाव पिछले साल नवंबर में किए गए थे वे ही लागू रहेंगे.

7. पिछले ही साल तत्काल टिकटों की बुकिंग के समय में बदलाव किया गया था. एसी टिकटों की तत्काल बुकिंग यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से जबकि स्लीपर कोचों की बुकिंग सुबह 11 बजे से होती रही है. इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है.

8. रेलवे बहुत पहले से ही अपने हेल्प लाइन नंबर-139 पर डेस्टिनेशन अलर्ट की सुविधा चला रहा है. देर रात सफर करने वाले कई यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल करते रहे हैं. मतलब, रात को 11 से सुबह 6 बजे के अगर आपका स्टेशन आने वाला है, तो 139 पर कॉल या एसएमएस करके आप इसका फायदा ले सकते हैं. इस सुविधा के तहत आपका स्टेशन आने से आधा घंटा पहले ही फोन कर आपको बता दिया जाता है. कुछ राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में यह मुफ्त है. यही, सुविधा आगे भी रहने वाली है और इसमें भी कोई बदलाव नहीं किया गया है.

9. रेलवे अपना नया टाइम टेबल इस साल ऑक्टूबर में लेकर आएगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय