New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जुलाई, 2017 01:08 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

कल मेरा एक करीबी दोस्त छुट्टी मनाने जाने के लिए फ्लाइट के लिए टिकट बुक कर रहा था. फ्लाइट के उपलब्ध ऑप्शन को देखकर उसने लापरवाही में एक टिप्पणी की जिसने मुझे बेहद परेशान कर दिया. उसने कहा- 'एयर इंडिया से तो मैं नहीं जाउंगा. उन्होंने इकोनॉमी क्लास में नॉन-वेज खाना बंद कर दिया है यार.' ऐसा नहीं है कि ये सुनकर मैं बुरा मान गई थी. उसने आगे कहा, 'और तो और उनकी एयर होस्टेस भी आंटियां होती हैं. हॉट नहीं होती बिल्कुल भी.

जी हाँ उसने ठीक यही कहा था. लेकिन ईमानदारी से बात करें तो धरती पर वो अकेला ऐसा आदमी नहीं है जिसे एयर इंडिया की फ्लाइट बोरिंग लगती है. बहुत से लोग एयर इंडिया की फ्लाइट को इसलिए पसंद नहीं करते क्योंकि इसके क्रू मेंबर साड़ियों में होते हैं और उनमें किसी तरह का स्पार्क भी नहीं होता.

Flight, Air Indiaआंटी नहीं आई कैंडी चाहिए

क्यों युवाओं को जवान लड़कियां ही खाना परोसते हुए पसंद आती हैं?

क्या सुंदर लड़िकयों को देखकर आहें भरना ही एकमात्र कारण होता है जो पुरुषों को हवाई जहाज़ से यात्रा करने के लिए प्रेरित करता है? ये जल्दी पहुंचाता है और अधिक आरामदायक है. इस तरह के दूसरे फायदों का क्या? लेकिन नहीं कुछ लड़कों को फ्लाइट में सुंदर लड़कियों द्वारा सेवा दिए जाने का लालच ही बहुत होता है. अगर आप कहेंगे कि ये हमारे दिमाग का खलल है और साफ झूठ है तो आप किसी सपनों की दुनिया में रह रहे हैं. क्योंकि यही सच है.

वहीं दूसरी तरफ एयर इंडिया, निजी एयरलाइंस कंपनियों से काफी अलग है. यह एक सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कंपनी है, जिसमें 'अच्छे लुक' को नौकरी के लिए योग्यता नहीं मानी जाती है.

एयर इंडिया के केबिन क्रू आपके नयनसुख के लिए नहीं है

हाल ही में मैंने इंटरनेट पर एक सवाल देखा: एयर इंडिया की एयर हॉस्टेस बाकी एयरलाइनों की तुलना में इतनी बुढ़ी और बदसूरत क्यों होती हैं?

लोगों को एयर होस्टेस के कपड़ों और लुक में बहुत ज्यादा दिलचस्पी है. ऐसा लगता है जैसे कुछ पुरुष इस सच्चाई को हज़म ही नहीं कर पाते हैं कि कोई कंपनी अपनी मेरिट और कौशल के आधार पर भी 'बुढ़ी' औरतों को रोजगार दे सकती है. क्योंकि ये एक सरकारी एयरलाइन है, इसलिए 'ग्लैमर' इनकी प्राथमिकता है ही नहीं. और ये बताने की जरुरत नहीं कि साड़ी को ही ये लोग अपना ड्रेस कोर्ड मानते हैं क्योंकि इस एयरलाइन के अधिकारियों को अपने कर्मचारियों को ग्लैमरस दिखाने की कोई जरुरत नहीं है.

via GIPHY

कुछ पुरुष एयर होस्टेस को किस तरह से घूरते हैं क्या आपने कभी नोटिस किया है?

वे उन्हें घूरते हैं, भद्दी टिप्पणी करते हैं. वे दुर्व्यवहार भी करते हैं और ये बहुत अपमानजनक होता है. कई बार मैंने खुद ही कुछ पुरुषों को महिला केबिन क्रू के ऊपर झुकते हुए देखा है और उन एयर होस्टेस को बहुत ही परेशान करता है. अगर कुछ लोगों को लगता ​​है कि इन महिलाओं के साथ इस तरह का भद्दा व्यवहार करना सही है क्योंकि उनका काम ही यात्रियों की जरूरतों को पूरा करना होता है तो यह वाकई बहुत अपमानजनक है. लेकिन निश्चित रूप से ये विकृत मानसिकता के लोगों को बदसलुकी करने का अधिकार नहीं देता है. आखिर वो महिलाएं भी हम सभी की तरह अपनी नौकरी ही कर रही हैं.

अगर आप किसी सुंदर चेहरे को घूरना चाहते हैं तो आर्ट गैलरी आपके लिए बेस्ट जगह है

अगर प्लेन में सफर करने का इकलौता मकसद सुंदर चेहरे को देखना और खुशी महसूस करना है, तो आप गलत जगह ट्राई कर रहे हैं. एयरलाइन सेक्टर में पैसेंजर को तमीज से पेश आने के लिए स्पष्ट आदेश देती है. इसलिए अगर आपको लगता है कि किसी खास एयरलाइन में 'अच्छी दिखने वाली' महिलाओं की कमी आपके लिए धोखा है तो फिर एक आर्ट गैलरी आपके लिए सबसे मुफीद जगह है. क्योंकि आपको अपनी आंखों में कैनवास की सुंदरता को उतार लेना चाहिए, जॉब कर रही महिलाओं को नहीं.

ये भी पढ़ें-

गारंटी मिलने वाली है कि विमान हादसे में जान नहीं जाएगी !

शिवसेना सांसद को 'पानी पिलाने' वाले एयर इंडिया के सीएमडी को जान लें

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय