charcha me| 

होम -> समाज

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मई, 2015 05:41 AM
परवेज़ सागर
परवेज़ सागर
  @parvezsagarfc
  • Total Shares

अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले तनिष्क अब्राहम ने महज 11 साल की उम्र में ही ग्रेजुएशन कर लिया. साक्रामेटों शहर मे रहने वाले भारतीय मूल के तनिष्क को अमरिकन रिवर कॉलेज में आयोजित समारोह में अन्य छात्रों के साथ स्नातक की डिग्री दी गई है.

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि अमरिकन रिवर कॉलेज में सात साल की उम्र से पढाई करने वाले तनिष्क ने दस साल की उम्र में ही हाई स्कूल की परीक्षा पास कर ली थी. और अब उसने साइंस, मैथ और फॉरेन लैंग्वेज में स्नातक की डिग्री हासिल की है.

तनिष्क के पिता बिजॉय अब्राहम एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और उनकी मां ताजी अब्राहम एक डॉक्टर. तनिष्क की एक छोटी बहन तियारा भी है. अब्राहम परिवार मूल रुप से भारत के केरल का रहने वाला है.

अमरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से एक्सीलेंस सर्टिफिकेट मिलने के बाद पहली बार सुर्खियों में आए तनिष्क का सपना डॉक्टर बनना है. साथ ही वो राष्ट्रपति भी बनना चाहते हैं.

जून 2003 में जन्मे तनिष्क चार साल की उम्र में ही मेन्सा इंटरनेशनल के सदस्य बन गए थे. मेन्सा इंटरनेशनल उन प्रतिभावान लोगों का संगठन है जिनका आईक्यू लेवल सामान्य से ऊंचा होता है.

तनिष्क अमरिकी मीडिया के भी चहेते बन गए हैं. 2012 में पहली बार वो उस वक्त मीडिया की नजर में आए थे जब उनका एक टीवी शो यूट्यूब पर खूब वायरल हुआ था. कैलिफोर्निया में तनिष्क एक सेलिब्रिटी बन चुके हैं. ग्रेजुएट होने के बाद वह आगे की पढ़ाई को लेकर योजना बना रहे हैं.

 

-->

आपकी राय