New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मई, 2021 10:37 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

वक्त के साथ बदलना बेहद जरूरी होता है, खासकर जब वजह हमारी और दूसरों की भलाई की हो. कोरोना (coronavirus) के कहर से देश जूझ रहा है. इसी बीच कई लोगों की शादी (marraige in corona) की तारीख पड़ जा रही है. कई तो शादी की तय तिथि को आगे टाल दे रहे हैं, लेकिन हर किसी के लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं हैं. ऐसे में पाबंदियों और नियमों का पालन करते हुए शादी की रस्में (mask and hand sanitizer ceremony) पूरी की जा रही हैं.

 Marriage, marriage video, marriage funny video, Groom, bride, mask, ceremony पंडित जी ने कराई सैनिटाइजर और मास्क की रस्म 

समय की जरूरत के हिसाब से कोरोना काल (corona infection second wave) में शादी की रस्मों में भी परिवर्तन देखने को मिला है. कई लोग शादी समारोह (marriage party) में अपना गर्म पानी और घर का बना भोजन (home made food) लेकर पहुंच रहे हैं. वहीं विदाई के वक्त दिए जाने वाले शगुन के रूप में वर और वधू पक्ष के लोग सैनिटाइजर और मास्क (mask and senetizer) दे रहे हैं. दूल्हा-दुल्हन (bride groom viral video) मास्क लगाकर वरमाला की रस्म कर रहे हैं. 

इसी बीच एक शादी में अनोखी रस्म (shadi ki anokhi rasm) देखने को मिली है, जिसकी वीडियो सोशल मीडिया (marriage viral video on social media) पर वायरल हो रही है. ऐसे तो हमारे यहां की शादियों में हंसी-मजाक के कई रस्मों की परंपरा है. इसलिए लोग अपनी शादी (unique wedding idea) को खास बनाने के लिए कई महीनों पहले से ही तैयारियां करते हैं लेकिन वीडियो में दूल्हा और दुल्हन जो रस्म करते दिख रहे हैं उसे लोग मजाक (funny marriage video) के तौर पर ले रहे हैं और हंस रहे हैं.

आप इस वीडियो को खुद इसे देखिए और सोचिए, भले ही लोगों को यह मजाक लगा हो लेकिन बात तो सीरियस है. हां, लहजा जरूर मजाकिया हो सकता है लेकिन शादी की अनोखी रस्म के जरिए पंडित जी ने दूल्हा-दुल्हन के साथ मिलकर जो संदेश दिया वो वाकई काबिले तारीफ है. आप इसे देखकर हंस सकते हैं लेकिन इसे इग्नोर नहीं कर सकते हैं.

दरअसल, इस वीडियो में शादी के मंडप (shadi ka mandap) के नीचे दूल्हा और दुल्हन विवाह का पारंपरिक के पोशाक पहने बैठे हुए हैं. इस पहनावे को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह शादी का जोड़ा है. वहीं इनके बगल में बैठे पंडित जी कुछ अजीबो-गरीब मंत्र पढ़ते दिख रहे हैं. मंत्र पढ़ते हुए पंडित जी पहले दूल्हा और दुल्हन को हैंड सेनेटाइज (sanitizer) करने के लिए कहते हैं फिर मास्क पहनाई की रस्म भी पूरी करवाते हैं.

मंत्रों का उच्चारण (shadi mantra) करते हुए पंडित जी दूल्हा और दुल्हन को एक-दूसरे को मास्क पहनाने के लिए कहते हैं. हां, यह मंत्र सुनकर आपको हंसी जरूर आ सकती है. पंडित जी के इशारे के बाद वर-वधू एक दूसरे को मास्क पहन कर इस रस्म (mask pahnai rasm) पूरी करते हैं. हम इतना कह सकते हैं कि कोरोना काल (corroa era) में अक्सर शादियों की वीडियो वायरल होती रहती है, लेकिन यह वीडियो (Groom bride mask ceremony video) सबसे अलग है. भाई हमने शादी में तो मास्क पहनाई की रस्म नहीं सुनी थी. अच्छा है इस जरिए लोगों तक मैसेज तो पहुंचा. वरना कई जगह इस कोरोना काल में भी लोग भीड़ इकट्ठी कर बिना मास्क पहनें धार्मिक आयोजन कर रहे हैं.  

हमारा देश अभी कोरोना की दूसरी लहर का सामना ही कर रहा है, इसी बीच विशेषज्ञों ने तीसरी लहर (corona third wave) को लेकर चेतावनी दे दी है. जिसके बाद लोगों का चिंता वैसे भी बढ़ गई है. कोरोना के आंकड़े (corona latest news) की बात करें तो गुरुवार को ही भारत ने कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए हैं. जिसके अनुसार, गुरुवार को कुल 4.12 लाख नए केस दर्ज किए गए वहीं लगभग चार हजार मौतें दर्ज की गई हैं. भारत में एक्टिव केस की संख्या अभी भी तीस लाख से ऊपर बनी हुई है.

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु उन राज्यों में शामिल हैं, जहां सबसे अधिक केस दर्ज (corona case in India) किए जा रहे हैं. ऐसे में जिन लोगों के लिए विवाह की तारीख बदलना संभव नहीं है और वे किसी भी तरह शादियों निपटा रहे हैं, वे कुछ रस्म तो जरूर बदल सकते हैं जैसे इस जोड़े ने सुरक्षा के लिहाज से मास्क और सैनेटाइजर (mask and hand sanitizer ceremony) की नई रस्म शामिल की. 

#विवाह, #रस्म, #मुखौटा, Marriage, Marriage Video, Marriage Funny Video

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय