New

होम -> समाज

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2015 08:02 PM
  • Total Shares

एक कहावत है - जोड़ियां ऊपर से बन कर आती हैं. आती होंगी साहब, पर निभानी तो यहीं पड़ती हैं. इसके इफेक्ट्स और साइड इफेक्ट्स सब यहीं देखने होते हैं. शादी के जिन साइड इफेक्ट्स से अब तक वाकिफ थे, उनमें एक और जोड़ लीजिए. एकदम नया आया है, स्विट्जरलैंड और जर्मनी से एक साथ - फिगर खराब करता है.

स्विट्जरलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ बैसेल और जर्मनी की मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट ने एक सर्वे किया है. इन्होंने यूरोप के 9 देशों में शादीशुदा लोगों और अविवाहित लोगों के बीच यह सर्वेक्षण किया. इसके अनुसार शादीशुदा लोगों के फिगर खराब हो जाते हैं.

बॉडी मास इंडेक्स (BMI: body mass index) के आधार पर सर्वेक्षण में पाया गया कि शादीशुदा लोगों के न सिर्फ फिगर खराब हो जाते हैं, बल्कि उनका वजन भी बढ़ जाता है. सर्वे में अविवाहित पुरुषों का औसत BMI 25.7 रिकॉर्ड किया गया, जबकि शादीशुदा मर्दों के लिए यह 26.3 रहा. अविवाहित लड़कियों का औसत BMI 25.1 दर्ज किया गया, वहीं शादीशुदा महिलाओं में यह 25.6 रहा. शोधार्थियों के अनुसार BMI में यह अंतर वजन के हिसाब से करीब 2 किलोग्राम है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो सामान्य अवस्था में एक स्वस्थ इंसान का बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से 25 के बीच होता है. 25 से ऊपर वालों को ओवरवेट और 30 से ज्यादा BMI वालों को मोटा कहते हैं.

एक और कहावत है - शादी वो लड्डू है, जो खाए वो भी पछताए, जो न खाए वो भी पछताए. फैसला आपको करना है जनाब...

#विवाह, #शादीशुदा, #सर्वे, शादी, शादीशुदा, सर्वे

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय