New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जुलाई, 2021 11:19 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

किसी अपने को खोने का दर्द क्या होता है उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. एक तरफ उसके जाने का गम उपर से परिवार की जिम्मेदारियां. बच्चों की परवरिश और माता-पिता का ख्याल रखना. दिल में गम को छिपाए हुए उनके सामने खुद को मजबूत दिखाना यह जताते हुए कि जैसे कुछ हुआ ही नहीं. सच में यह सब एक मजबूत महिला ही कर सकती है. मजबूत होने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि उसे दर्द नहीं होता, वह रोती नहीं है या फिर उसका दिल पत्थर का है. 

पति राज कौशल के निधन पर मंदिरा बेदी को फूट-फूट कर रोते हुए हम सभी ने देखा था. वो पूरी तरह टूट गईं थीं तब अपनों ने उन्हें संभाला. मंदिरा की तकलीफ का अंदाजा उनके कुछ शेयर किए गए पोस्ट से लगाया जा सकता है.

इन पोस्ट में साफ झलकता है कि वे अपने पति को कितना याद कर रही हैं. शादी के 23 साल और 25 साल का साथ, जिसके साथ हर पल गुजारा हो उसके बिना जीना कैसा लगता होगा...यह तो सिर्फ मंदिरा ही समझ सकती हैं.

Mandira Bedi,Raj Kaushal, instagram, mandira bedi anniversary, mandira bedi, instagramशादी के 23 साल और 25 साल के साथ को भूलाना इतना आसान कहां

पिछले दिनों मंदिरा और राज की सालगिरह थी. इस दिन मंदिरा की पोस्ट ने लोगों को भावुक कर दिया था. किसे पता था कि ऐसे अकस्मात ये जोड़ा बिछड़ जाएगा. जो तस्वीरें मंदिरा ने शेयर की थीं उनमें दोनों के बीच का प्यार दिखाई दे रहा था.

अब राज भले ही इस दुनियां में नहीं है लेकिन उनका प्यार हमेशा मंदिरा के साथ है. किसी के जाने से जिंदगी खत्म नहीं होती लेकिन पहले वाली वो बात भी नहीं रहती. हां, किसी के जाने के बाद उससे प्यार करना हम नहीं छोड़ते. भगवान ना करें कि इस तरह किसी का साथी बिछड़े.

पति राज की यादों को साथ रखते हुए मंदिरा खुद को संभालने की कोशिश कर रही हैं. धीरे-धीरे ही सही मंदिरा जिंदगी को दोबारा पटरी पर लाने की कोशिश कर रही हैं. सभी को पता है कि एक सीधी-साधी दिखने वाली इस साधारण लड़की ने किस तरह अपनी मेहनत और समझदारी से अपनी पहचान बनाई है. पति के निधन के बाद भी मंदिरा ने बच्चों के सामने दिवार बनते हुए राज कौशल का अंतिम संस्कार किया. मंदिरा ने समाज की इस रूढ़िवादी परंपार को तोड़ा ताकि उनके बच्चों इतनी कम उम्र में इस स्तिथी का सामना ना करना पड़े.

भले ही मंदिरा इन दिनों नाजुक दौर से गुजर रही हैं लेकिन वह जिंदगी के मायने को समझती हैं और इसलिए वे सामान्य जीवन जीने की कोशिश कर रही हैं. हालांकि इसमें कितना समय लगेगा कोई नहीं कह सकता लेकिन उनकी इस कोशिश की सराहना की जानी चाहिए. मंदिरा के दो बच्चे हैं उन्हें भी तो संभालना है. खुद इस पीड़ा को सहते हुए मंदिरा ने दोबारा से जिंदगी जीने के लिए कोशिश की है. हां जिसे आप प्यार करते हैं उसके जाने के बाद जिंदगी बदल जाती है और उसके बिना जीना एक तरह से नया जीवन शुरु करने जैसा ही होता है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi)

हाल ही में मंदिरा ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि ‘मैं योग्य हूं, मैं काबिल हूं, मुझे प्यार मिलता है, मैं मजबूत हूं’. इसके साथ ही मंदिरा ने हैशटैग में लिखा #dailyaffirmation और Time to #beginagain...अब नई शुरुआत करने का समय आ गया है...

मंदिरा की इस पोस्ट पर टीवी एक्टर अर्जुन बिजलानी ने लिखा, बिलकुल सही. वहीं फराह खान अली ने लिखा, तुम्हें ढेर सारी शक्ति मिले. इसके पहले भी मंदिरा ने अपे परिवार की फोटो शेयर करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया था. वहीं पति के साथ बिताए हुए पलों की तस्वीरें शेयर करते हिए लिखा था कि, 25 साल तक एक-दूसरे को जाना हर संघर्ष और उतार-चढ़ाव में एक-दूसरे का दिया.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi)

मंदिरा ने बता दिया कि जिंदगी जीने का नाम है. भले ही समय कैसा भी क्यों ना हो, हमें हार नहीं माननी चाहिए. एक मजबूत महिला के रूप में मंदिरा ने जो छवि दिखाई है वह सच में प्रेरणास्रोत है. सच में ऐसा सिर्फ मंदिरा ही कर सकती हैं…

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi)

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय