New

होम -> समाज

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जुलाई, 2018 05:56 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

फेक करंसी को लेकर पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए केरल के इडुक्की से साउथ इंडस्ट्री का जाना माना नाम सूर्य शशिकुमार को गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार शशि ने अब तक 57 लाख रुपए के नकली नोट छपे हैं. बात अभिनेत्री के अपराध में जुड़ने की हो रही है तो कहना गलत नहीं है कि साउथ का सिनेमा भी बॉलीवुड की तर्ज पर बेहद विराट है. बॉलीवुड और टॉलीवुड भले ही भाषा के लिहाज से अलग हों मगर काम के लिहाज से दोनों में काफी समानता है. फ़िल्में यहां भी बनती हैं. फ़िल्में वहां भी बनती हैं. बात जब अपराध और उसमें एक्टर एक्ट्रेस की भूमिका की हो तो मिलता है कि यहां भी बॉलीवुड और टॉलीवुड दोनों किसी मौसरे भाई की तरह एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं.

मलयालम एक्ट्रेस, सिनेमा, फेक करंसी, पुलिस, अपराध     कहना गलत नहीं है सोने से लदी सूर्या शशिकुमार को उनकी मां ने ही सलाखों के पीछे पहुंचा दिया

मलयालम इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग से दर्शकों को मोहित करने और अच्छी तादाद में फैन फॉलोइंग रखने वाली प्रसिद्ध टीवी अभिनेत्री सूर्या शशिकुमार, उनकी मां और बहन को फेक करंसी छापने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. दैनिक भास्कर में छपी एक रिपोर्ट पर अगर विश्वास करें तो, अभिनेत्र कर्ज के बोझ तले दबी हुई थी और उसी कर्ज की भरपाई करने के लिए वो अपने घर पर नकली नोट छापने का काम कर रही थी. पुलिस के अनुसार प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि एक्ट्रेस सूर्या शिशकुमार के घर पर 500 के नोट छापे जाते थे. ऐसा अनुमान है कि इनके घर से पिछले 8 महीनों में तकरीबन 57 लाख रुपए की फेक करंसी छापी गयी है.

मामले पर पुलिस का ये भी कहना है कि सूर्या शशिकुमार अपनी मां और बहन के साथ मिलकर केरल स्थित इडुक्की जिले के कट्टपना में अपने घर में नकली नोट छापने का काम करती थीं. घर की दूसरी मंजिल पर नकली नोटों की छपाई का काम होता था. पुलिस को शक है कि नकली नोट की छपाई के इस मामले में इस परिवार के अलावा भी और लोग शामिल हैं जिनकी तलाश की जा रही है

इस पूरे मामले में सबसे दिलचस्प पुलिस की प्रारंभिक जांच है जिसमें ये निकल कर सामने आया है कि नोट छापने के इस मामले में सबसे अहम भूमिका अभिनेत्री की मां की थी. पुलिस ने अपनी पड़ताल में ये भी पाया है कि नकली नोटों की इस छपाई के लिए परिवार ने 4.36 लाख रुपये खर्च कर कई उपकरण लगाए थे. पुलिस ने सूर्या के घर से छापेमारी में नकली नोट भी बरामद किए हैं. उनके घर से करीब 2.25 लाख रुपए के नकली नोट मिले हैं.

मलयालम एक्ट्रेस, सिनेमा, फेक करंसी, पुलिस, अपराध पुलिस का मानना है कि इस मामले में अभिनेत्री के अलावा और भी लोग हैं जिनकी तलाश की जा रही है

बहरहाल ये कोई पहला आपराधिक मामला नहीं है जिसमें साउथ के सिनेमा से जुड़ी अभिनेत्री को गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले भी कई ऐसे संगीन मामले सामने आए हैं जिसमें सेक्स रैकेट से लेकर ड्रग्स और धन उगाही से लेकर हत्या, अपरहण तक में साउथ की एक्ट्रेस का नाम आया है. आइये एक मजार डालते हैं साउथ के सिनेमा की उन एक्टर्स पर जो किसी न किसी मामले को लेकर गिरफ्तार हो चुकी हैं.

मलयालम एक्ट्रेस, सिनेमा, फेक करंसी, पुलिस, अपराध     उस वक़्त भी लोगों ने दांतों तले अंगुली दबा ली थी जब सेक्स रैकेट में संगीता का नाम आया था

संगीता बालन : सन टीवी के वानी रानी ने जिन्हें दिलाई पहचान

दक्षिण भारत में बात अगर अपराध की हो तो वहां आज भी वेश्यावृत्ति अन्य राज्यों की अपेक्षा एक प्रमुख अपराध है. जनवरी 2018 में एक खबर ने लोगों का ध्यान खींचा था जहां सेक्स रेकैट चलाने को लेकर पुलिस ने संगीता बालन की गिरफ़्तारी किया था. संगीता तमिल इंडस्ट्री का एक जाना नामा नाम थीं और सन टीवी के शो वानी रानी ने उन्हें पहचान दिलाई थी. चेन्नई के एक प्राइवेट रिसोर्ट में कॉल गर्ल का रैकेट चलाने को लेकर गिरफ्तार की गई संगीता की मोडस ऑपरेंडी पर पुलिस का तर्क था कि ये काम का लालच देकर उत्तर भारत की लड़कियों को साउथ की इंडस्ट्री में बुलाती थी और मौके का फायदा उठाकर उन्हें इस गंदे धंधे में ढकेल देती थी.

मलयालम एक्ट्रेस, सिनेमा, फेक करंसी, पुलिस, अपराध     एक्ट्रेस श्रुति को उनके पति की हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया

श्रुति चंद्रलेखा : दोस्त के साथ मिलकर किया पति का कत्ल

दक्षिण के सिनेमा में छोटे मोटे रोल करने वाली श्रुति चंद्रलेखा को भी साउथ में लोग जानते थे. श्रुति चंद्रलेखा को उनके पति की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. हत्या क्यों की गयी इसको लेकर श्रुति ने पुलिस को बताया था कि उसका पति उससे पोर्न फिल्मों में काम कराना चाहता था और विरोध के तहत उसने अपने एक साथी के साथ इस हत्या की प्लानिंग की और वारदात को अंजाम दिया. 

मलयालम एक्ट्रेस, सिनेमा, फेक करंसी, पुलिस, अपराधश्रद्धा ने अपनी हरकत से बड़े बड़े क्रिमिनल्स को हैरत में डाल दिया

श्रद्धा मांगले : पति को साथ लेकर किया एक आईएएस ऑफिसर को ब्लेकमेल 

भले ही मराठी फिल्म इंडस्ट्री आकर में छोटी हो मगर श्रद्धा मांगले उस इंडस्ट्री का एक जाना पहचाना नाम थी. नवम्बर 2017 में श्रध्दा ने सुर्खियां तब बटोरीं जब एक आईएएस ऑफिसर से जबरन धन उगाही में श्रध्दा और उसके पति को गिरफ्तार किया गया. पुलिस के अनुसार श्रद्धा और इसका पति एक आईएएस ऑफिसर को 7 करोड़ रुपए देने के लिए ब्लैकमेल कर रहे थे.

मलयालम एक्ट्रेस, सिनेमा, फेक करंसी, पुलिस, अपराध     अपराध जगत में ममता का नाम आने से भी उनके फैंस खासे आहत हुए थे

ममता कुलकर्णी

टॉलीवुड और अपराध का रिश्ता काफी पुराना है. मगर बात तब गंभीर हो जाती है जब अपराध में बॉलीवुड कलाकारों का नाम जुड़ता है. कुछ ऐसा ही हुआ था अपने जमाने में लाखों दिलों की धड़कन ममता कुलकर्णी के साथ. ममता के फैंस ने उस वक़्त दांतों तले अंगुली दबा ली थी जब उनका और उनके पति का नाम ड्रग्स के कारोबार में सामने आया. ममता और उनके पति जो फिल्हाल केन्या में है पर 2,000 करोड़ के इफेड्रिन ड्रग की हेरा-फेरी का आरोप था.

खैर सिनेमा, अपराध और अभिनेत्रियों की लिस्ट बहुत लम्बी है. मगर सूर्या शशिकुमार का ये मामला इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है जब कथित तौर पर किसी एक्ट्रेस ने घर का कर्ज चुकाने के लिए घर में नकली नोट छापने का काम किया है. ध्यान रहे कि अब तक हमने साउथ की अभिनेत्रियों के सेक्स रैकेट चलाने, हत्या करने, फिरौती मांगने, ब्लैक मेल करने, नशीली दवाइयों के कारोबार में लिप्त रहने के मामले ही सुने थे. मगर जिस तरह घर में नोट छापने का ये ताजा मामला हमारे सामने आया है. कहना गलत नहीं है कि कम समय में सफल होने के लिए अपराध का मार्ग पकड़ने वाली एक्ट्रेस ने अपनी मोडस ऑपरेंडी बदल दी है.

ये भी पढ़ें -

फिल्म के वक़्त जरीन खान का शोषण, बॉलीवुड में ये कहानी पुरानी है

रेप कल्चर वाले देश में श्री रेड्डी के निर्वस्त्र होने पर हंगामा क्यों?

जब एक हिम्मती एक्ट्रेस ने डायरेक्टर से कहा मंजूर नहीं लिपलॉक, इंटीमेट सीन!

#मलयालम, #अभिनेत्री, #पुलिस, Surya Shashikumar, Actress, Malyalam

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय