New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 दिसम्बर, 2018 03:26 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

वो एक यूट्यूबर है, मेकअप आर्टिस्ट है और खूबसूरत भी. वो अपने मेकअप टिप्स और तरीकों से लोगों को अपने जैसा खूबसूरत बनाने के लिए प्रेरित करती है. लेकिन इस वक्त जेल में उम्र कैद की सजा काट रही है. क्योंकि इस खूबसूरत महिला के पीछे का बदसूरत चेहरा दुनिया के सामने आ गया है.

ैदसोलएक मां होकर शायद कोई ये न कर पाए

साउथ कैरोलीना में रहने वाली 30 साल की एलीसा एनी डेवॉल्ट एक खूबसूरत औरत तो है, लेकिन एक अच्छी मां नहीं बन सकी. इस महिला ने अपने ही नवजात बच्चे को मार डाला, और ऐसा इसने एक बार नहीं बल्कि दो बार किया. यानी इसने अपने ही दो बच्चों की हत्या की और जब वो मर गए तो उन्हें इस तरह कचरे में फेंक दिया जैसे कोई सड़ी हुई सब्जी फेंकता है. एलीसा पर बच्चों के साथ दुर्व्यवहार और हत्या के दो मामले और मानव अवशेषों को ठिकाने लगाने जैसे घिनौने आरोप लगे हैं.

इसी महीने के शुरुआत में एलीसा को हैवी ब्लीडिंग की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था, डॉक्टरों ने पाया कि उसका प्लेसेन्टा और गर्भ नाल तो मौजूद है, लेकिन बच्चा नहीं. जबकि गर्भ नाल से साफ जाहिर था कि वो गर्भावस्था पूरी कर चुकी थी. पूछताछ करने पर उसने बताया कि उसने घर पर एक जिंदा बच्चे को जन्म दिया था. लेकिन जन्म के बाद वो गहरी सांस ले रहा था. ऐलीसा ने माना कि उसने कोई मेडिकल मदद नहीं ली और बच्चे का जीवन बचाने के लिए भी कोई प्रयास नहीं किया. और तो और जब वो मर गया तब उसने किसी को सूचित किए बगैर बच्चे के शरीर को कचरे के डब्बे में डालकर निपटा दिया.

ैदसोलअपने ही बच्चों को ठिकाने लगा देने वाली एक मां कैसे हो सकती है

ऐलीसा की इस गलती को गलती मानकर विचार भी किया जा सकता था, लेकिन जब ये पता चला कि वो ऐसा पहले भी कर चुकी है, तो साबित हो गया कि ये गलती नहीं बल्कि जानबूझकर किया एक भयानक अपराध था. ऐलीसा ने एक साल पहले नवंबर 2017 में भी अपने घर में पैदा हुई नवजात बच्ची को इसी तरह ठिकाने लगाया था.

कल्पना कीजिए एक महिला को अपने ही बच्चे के साथ इस तरह की घिनौनी हरकत करते हुए. जबकि दुनिया में माओं को उनकी ममता और उनके त्याग के लिए ही भगवान के बाद दूसरा इंसान माना जाता है. लेकिन यहां ये महिला किसी हैवान से कम नहीं थी.

womanमेकअप के जरिए अपने घिनौने चेहरे को छिपाने का प्रयास

बताया जा रहा है कि ये महिला अपनी दो बेटियों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाला करती थी, लकिन वो शादीशुदा थी या नहीं ये साफ नहीं हुआ है. हालांकि साउथ कैरोलीना वो जगह है जहां गर्भपात पर कोई प्रतिबंध नहीं है. लिहाजा अगर ये अनचाहा बच्चा था तो ऐलीसा के पास पूरा अधिकार था कि वो अबॉर्शन करवा लेती. लेकिन घर पर ही बिना किसी चिकित्सा सुविधा के बच्चे को पैदा करना, साफ बता रहा था कि उसे बच्चे की चिंता नहीं थी. और अगर बच्चा पैदा होकर किसी परेशानी में था तो भी उसे लेकर कोई गंभीरता नहीं दिखाई गई. और बेहद निर्दयी तरीके से बच्चे को ठिकाने लगा दिया गया. पहली बार ऐसा करने पर वो आसानी से बच निकली और किसी को कुछ खबर भी नहीं लगी, इसलिए दूसरी बार भी उसने सोचा कि किसी को पता नहीं चलेगा. लेकिन उसकी तबियत बिगड़ जाने पर मामले की असलियत बाहर आ गई. अगर ज्यादा ब्लीडिंग न होती तो शायद ये निर्दयी मां इस बार भी बच जाती.

ये पूरी घटना ये बताती है कि ये महिला न सिर्फ लापरवाह थी बल्कि क्रूर भी. वो सुंदर लगने के लिए मेकअप नहीं करती थी, असल में वो मेकअप से अपने घिनौने चेहरे को छिपाने का प्रयास किया करती थी. एक खूबसूरत औरत के पीछे छिपी एक क्रूर और भयानक सच्चाई किसी को भी विचलित कर सकती है. ऐसी खूबसूरती किसी को नहीं चाहिए. मन की सुंदरता ही सबसे अहम होती है, बाकी सब छलावा है.

ये भी पढ़ें-

गर्भपात की वो 5 कहानियां जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगी!

अजनबी बच्ची को स्तनपान कराने वाली एयर होस्टेस की किस्मत रातोंरात बदल गई

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय