New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अक्टूबर, 2018 04:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

'कल तो रनिंग पर गई थी, अब आज हाथ पैर दुख रहे हैं. कल से पक्का एक्सरसाइज करूंगी/करूंगा'. ये और ऐसे ही कुछ बहाने अक्सर लोग एक्सरसाइज से बचने के लिए बनाते हैं. जिम जाना और एक्सरसाइज करना हर किसी के बस की बात नहीं होती, लेकिन कैसा हो अगर लोगों के हिसाब से एक्सरसाइज डिजाइन की जाए. अब कसरत के पैमाने तो नहीं है कि सिर्फ बॉडी बिल्डिंग ही कसरत कही जाएगी.

अगर आपसे बोला जाए कि ऐसी एक्सरसाइज भी हो सकती है जो आपकी राशि‍ के अनुसार हो और ऐसे में शायद कसरत का मन कर जाए तो? लोगों की राशि‍ के हिसाब से एक्सरसाइज कैसी की जाए ये भी तय किया जा सकता है. फेमस एस्ट्रोलॉजर शरिता स्टार (Twitter - @SharitaStar)) ने फिटनेसमैगजीन.कॉम को दिए अपने इंटरव्यू में इस बारे में जानकारी दी थी कि आखिर कौन सी राशि के लिए कौन सी एक्सरसाइज ज्यादा बेहतर रहती है. 

कसरत, एक्सरसाइज, वर्कआउट, सोशल मीडियाएक्सरसाइज शरीर के हिसाब से तो की जाती है, लेकिन राशि के हिसाब से परफेक्ट वर्कआउट रूटीन बनाया जा सकता है

1. मेष राशि (21 मार्च से 20 अप्रैल तक):

मेष राशि के लोगों के लिए एक्सरसाइज एक मूड लिफ्टर की तरह है और इसलिए मेष राशि के लोग अपने लिए कठिन परिश्रम का रास्ता चुन सकते हैं और उसमें उनका दिल भी लगेगा. बॉडी टोन करना, मसल्स बनाना और ताकत हासिल करना उन्हें अच्छा लगेगा और आम जिम एक्सरसाइज के साथ-साथ ऐसे लोगों के लिए स्पोर्ट्स और वेटलिफ्टिंग भी सही रहती है.

2. वृषभ राशि (21 अप्रैल से 21 मई तक):

वृषभ राशि वालों को खाना बहुत पसंद होता है. इसलिए उनके लिए वजन बढ़ने की समस्या आम होती है ऐसे में स्ट्रेचिंग या कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज बेहतर रहेगी. इसके अलावा, ऐसे लोग ज्यादा कठिन एक्सरसाइज पसंद नहीं करते इसलिए डांसिंग या किसी और तरह की ऐसी ही फुल बॉडी एक्सरसाइज बेहतर रहेगी.

3. मिथुन राशि (22 मई से 21 जून तक):

मिथुन राशि के लोगों को ज्यादा एनर्जी के लिए जाना जाता है. ये ग्रुप में भी अच्छा काम कर लेते हैं इसलिए बेहतर होगा कि ऐसे लोग जुम्बा या एरोबिक्स जैसी ग्रुप एक्सरसाइज करें.

4. कर्क राशि (22 जून से 22 जुलाई तक):

कर्क राशि के लोगों को पानी आकर्षक लग सकता है इसलिए पानी से जुड़ी एक्सरसाइज बेहतर हो सकती है. जैसे वाटर योगा, वाटर एरोबिक्स आदि. इस तरह की एक्सरसाइज से बॉडी भी टोन रहेगी और साथ ही साथ साइड लिफ्टिंग और मसल्स बनाने की एक्सरसाइज काम आ सकती हैं.

5. सिंह राशि (23 जुलाई से 22 अगस्त तक):

सिंह राशि के लोग शायद जिम भी मेकअप करके ही जाएं, ऐसा हो सकता है और ये गलत नहीं है. सिंह राशि के लोगों के लिए एक्सरसाइज भी एक आर्ट की तरह है और परफॉर्मेंस भी उसी तरह देखी जाती है. डांस कार्डियो जैसी आर्ट एक्सरसाइज सिंह राशि के लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकती हैं.

6. कन्या राशि (23 अगस्त से 20 सितंबर तक):

कन्या राशि वाले आम तौर पर जिम के लिए नहीं बने हैं उनके लिए फुल बॉडी एक्सरसाइज ही सबसे बेहतर रहती हैं. छोटे-छोटे समय के लिए ज्यादा एनर्जी वाला वर्कआउट बेहतर है. एक्सरसाइज रूटीन के साथ बेहतर मील प्लान भी चाहिए ऐसा खाना जो न्यूट्रीशन से भरपूर हो. वॉलीबॉल, फुटबॉल खेलना आदि बेहतर हो सकता है.

7. तुला राशि (21 सितंबर से 22 अक्टूबर तक):

तुला राशि वाले भी हार्ड वर्कआउट के दीवाने नहीं होते हैं और हमेशा एक्सरसाइज करना उन्हें अच्छा नहीं लगता. हालांकि, कुछ सॉफ्ट एक्सरसाइज पिलाटीज (Pilates), डांसिंग, टेबल टेनिल, गोल्फ जैसी एक्सरसाइज आपको बेहतर लगेंगी.

8. वृश्चिक राशि (23 अक्टूबर से 21 नवंबर तक):

वृश्चिक राशि के लोगों को चैलेंज पसंद होता है और शारीरिक और मानसिक तौर पर वो अपनी सीमाएं लांघना चाहते हैं. ऐसे लोगों के लिए हार्ड ट्रेनिंग बनी हैं जैसे मार्शल आर्ट्स, फ्लिक्सिबल योगा जिसमें कठिन परिश्रम हो, अगर जिम में भी वर्कआउट करना है तो भी ऐसे लोगों को थोड़ा कठिन एक्सरसाइज पर काम करना चाहिए.

9. धनु राशि (22 नवंबर से 21 दिसंबर तक):

क्योंकि ऐसे लोगों का गुरू ज्यादा मजबूत होता है इसका मतलब आपके शरीर में ज्यादा एनर्जी और फिटनेस होगी. ऐसे लोगों को ऐसी एक्सरसाइज देखनी चाहिए जो स्टैमिना बढ़ाएं और एनर्जी का पूरा उपयोग करें जैसे मैराथॉन, साइकलिंग आदि. इनके लिए जिम के अंदर नहीं बल्कि जिम के बाहर एक्सरसाइज करना ज्यादा बेहतर होता है. हाइकिंग, रनिंग, रॉक क्लाइंबिंग आदि एक्ससाइज इनके लिए बेस्ट होती है.

10. मकर राशि (22 दिसंबर से 19 जनवरी तक):

मकर राशि के लोग मूड के हिसाब से वर्कआउट बदल सकते हैं. ऐसी एक्सरसाइज जो उनकी लिमिट टेस्ट करे और इन्हें बॉडी बिल्डिंग का भी शौक हो सकता है. ऐसे लोग जल्दी शेप में आ सकते हैं और अपने मूड के हिसाब से अलग-अलग कभी कठिन और कभी सरल वर्कआउट कर सकते हैं.

11. कुंभ राशि (20 जनवरी से 18 फरवरी तक):

कुंभ राशि वाले लोग ग्रुप और तकनीक दोनों के साथ जुड़ जाते हैं और एक ऐसा एक्सरसाइज रूटीन जो दोनों को जोड़े वो आपके लिए बेहतर होता है. ग्रुप एक्सरसाइज जैसे एरोबिक्स, या लाइव स्ट्रीम क्लासेस जिससे आप घर पर ही काम कर सकें और तकनीक को जोड़ सकें ऐसी आपके लिए बेहतर होंगी.

12. मीन राशि (19 फरवरी से 20 मार्च तक):

मीन राशि काफी संवेदनशील होती है और इसलिए ऐसे लोगों को ऐसा वर्कआउट ट्राय करना चाहिए जो आसान हो और शरीर को ज्यादा तकलीफ न दे. ऐसे में स्विमिंग या ट्रेडमिल रनिंग बेहतर एक्सरसाइज हो सकती है. वाटर योगा भी आपके लिए बहुत बेहतरीन एक्सरसाइज होगी.

ये भी पढ़ें-

प्यार में धोखा देने वाले इन 6 राशियों के लोग सबसे ज्यादा होते हैं

भारत-पाक तनाव पर जानिए ज्योतिष क्या कहता है...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय