New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जून, 2022 03:42 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

क्षमा बिंदु (kshama bindu) खुद से शादी करके पापिन हो गई लेकिन कुत्ते, बकरी, पेड़ और कुकर से शादी करने वाले बेचारे हो गए. भला ऐसे कैसे, काम चलेगा?

क्षमा ने अपनी मांग में खुद ही सिंदूर भरकर, मंगलसूत्र पहनकर लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाया है. कई का मनना है कि वह ऐसी शादी से खुश कैसे हो सकती हैं, जिसमें ना दूल्हा था ना पंडित जी थे. और तो और...वह अकेले हनीमून पर जाने के पाप भी अपने सिर पर ढो रही है. ठीक है लेकिन क्या किसी लड़की के मांगलिक दोष को दूर करने के नाम पर किसी जानवर से शादी कराना सही है?

क्षमा बिंदु की शादी से खफा कुछ लोगों का मानना है कि खुद से शादी करना पाप है. ऐसा करके क्षमा ने हिंदू धर्म का अपमान किया है. क्षमा जैसी लड़कियां समाज के लिए काला धब्बा हैं. वे लड़कियों को बिगाड़ रही हैं. जब अकेले ही रहना था तो शादी ही क्यों की? शादी ने मन भर गया तो तलाक ले लेगी क्या? सेल्फ लव का मतलब खुद से शादी करना नहीं होता. शादी को कर ली अब सुहागरात कैसे मनाएगी? क्षमा हनीमून पर अकेले ही जाएगी...ब्ला...ब्ला...ब्ला...ये सारी बातें सोशल मीडिया पर क्षमा के लिए कहीं गईं हैं. क्षमा की शादी से संबंधित पोस्ट के कमेंट बॉक्स खंगालने पर हमें तो यही देखने को मिला.

kshama bindu marriage, marriage with marriage with tree, marriage with dogक्या कुत्ते, बकरी, कुकर और पेड़ से शादी सही है?

हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो क्षमा के हिम्मत की दाद दे रहे हैं. उनका कहना है कि ऐसा करने के लिए हिम्मत चाहिए. यह खुद को अपनाने का एक तरीका है. खुद को सेलेब्रेट करने का एक जरिया...अगर क्षमा ऐसा करके खुश हैं तो ठीक है. 

कुत्ते, बकरी, कुकर और पेड़ से शादी सही है?

इंडोनेशिया में एक शख्स ने कुकर से शादी कर ली और 4 दिन बाद तलाक भी ले लिया. लोगों ने इस बात को मजाक में लिया और खूब हंसे. वहीं कई लोगों मानना है कि अभिषेक बच्चन से शादी करने से पहले ऐश्ववर्या राय ने पीपल के पेड़ से शादी की थी, ताकि उनका मांगलिक दोष खत्म हो सके. हालांकि बच्चन परिवार ने कभी इस बारे में कुछ नहीं कहा. वहीं कुछ सालों पहले रांची में एक 18 साल की लड़की की शादी कुत्ते से करवाई गई थी, ताकि प्रेत बाधा दूर हो सके.

अब क्षमा की शादी के बाद, एक शख्स ने पूरे रीति-रिवाजों के साथ बकरी से शादी कर ली है. बकरी को बकायद दुल्हन की तरह तैयार किया गया. लड़के ने दूल्हे की ड्रेस पहनी थी. शादी के वक्त गांव वाले और रिश्तेदार भी मौजूद थे. जब शादी का यह वीडियो वायरल हुआ तो शख्स ने कहा कि वायरल होने के लिए उसने ऐसा किया था.

क्षमा को शादी नहीं करनी थी लेकिन दुल्हन बनकर खुद को कंप्लीट महसूस करवाना था. यह शादी उसके जिंदगी भर अकेले रहने के फैसले का सेलिब्रेशन था. क्षमा ने बताया कि हां ऐसा भी हो सकता है कि लड़की किसी की पत्नी ना बने लेकिन दुल्हन जरूर बने. उसने अपने अकेले रहने की घोषणा करने के लिए एक आइडिया अपनाया. जो लड़कियां शादी नहीं करतीं उन्हें कौन सा जमाना चैन से जीने देता है. जैसे ही कोई लड़की 25 की होती है उससे शादी के नाम पर ऐसे-ऐसे सवाल दागे जाते हैं कि उसे समझ नहीं आता कि वह क्या जवाब दें.

शादी कब करोगी एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब देते वक्त लड़की झेप जाती है. कई लड़कियां ऐसी होती हैं कि जिन्हें शादी करनी ही नहीं होती है. शादी न करने वाली लड़कियों के बारे में कहा जाता है कि उनके अंदर कोई कमी है. ज्यादा पढ़लिख गई है इसलिए दिमाग खराब हो गया है. अपने आप को बड़ी वो समझती है.

खैर, क्षमा ने इतना तो कर ही दिया है कि अब उनसे कोई 'शादी कब कर रही हो' सवाल नहीं पूछेगा...कहने का मतलब यह है कि लोग अंधविश्वास के नाम पर, वायरल होने के नाम पर जानवर और पेड़ से शादी कर सकते हैं, लेकिन क्षमा खुद से शादी करके पापिन हो गई.

#क्षमा बिंदु, #विवाह, #सोलोगैमी, Kshama Bindu, Kshama Bindu Marriage, Kshama Bindu Married Herself

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय