New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मार्च, 2023 10:18 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

दुनिया में कुछ ऐसे लोग मिल जाते हैं जो इंसानियत पर भरोसा दिला जाते हैं. जो अपनी ड्यूटी से ज्यादा कर्तव्य निभाते हैं. जो अपनी परवाह किए बिना दूसरों की मदद करते हैं. हैरानी की बात यह है कि उन्हें इसके बदले में आपसे कुछ चाहिए भी नहीं होता है.

तस्वीर में दिखने वाले कोलकाता के ये इंसपेक्ट सौविक चक्रवर्ती (Souvik Chakraborty) भी इन्हीं लोगों में से एक हैं. असल में एक छात्रा पेपर देने के लिए घर से अकेले निकली थी, क्योंकि उसके परिवार के सभी लोग उसके दादा जी के अंतिम संस्कार में गए हुए थे. छात्रा का पेपर देना जरूरी था. वह अपने साथ पता लेकर आई थी मगर गलत रास्ते पर पहुंच गई औऱ रास्ता भटक गई. छात्रा को डर सताने लगा कि कहीं उसका पेपर ने छूट जाए. वह घबराने लगी.

 Kolkata police inspector, Souvik Chakraborty, Benevolent gestureइस पुलिस इंस्पेक्टर ने रास्ता गुम हुई छात्रा को एग्जाम सेंटर तक पहुंचाया

उसी वक्त इंस्पेक्टर चक्रवर्ती राजा कटरा के पास स्ट्रैंड रोड पर गश्त कर रहे थे. उनकी नजर स्कूल ड्रेस पहनी स्कूली छात्रा पर पड़ी. जो रो रोकर लोगों से मदद मांग रही थी. जब पुलिस अधिकारी ने पूछा को पता चला कि वह एक माध्यमिक परीक्षार्थी है और उसका परीक्षा केंद्र श्यामबाजार में आदर्श शिक्षा निकेतन में है. वह एनएस रोड की निवासी है औऱ गलत पते पर पहुंच गई है. वह अपनी परीक्षा के लिए पहले ही लेट हो चुकी है. वह काफी समय से परेशान है. 

इंस्पेक्टर चक्रवर्ती उसकी परेशानी को समझ गए. उन्होंने तुंरत छात्रा को अपनी गाड़ी में बिठाया. रास्ते में जाम ना मिले इसलिए उन्होंने ट्रैफिक कंट्रोल रूम को सूचना देते हुए एक ग्रीन कॉरिडोर की व्यवस्था की और खुद परीक्षा केंद्र की तरफ निकल पड़े. उन्होंने छात्रा को समझाया कि वह समय से पहुंच जाएगी इसलिए टेंशन ना ले.

जब वे पहुंचे तो केंद्र के दरवाजे अभी खुले ही थे. इस तरह उन्होंने छात्रा को सही सलामत समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचा दिया. उन्होंने छात्रा को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी.

सच में अगर चक्रवर्ती की तरह सभी पुलिस वाले सोचने लगे तो लोगों की परेशानियां ही दूर हा जाएंगी. मगर ऐसे बहुत कम लोग मिलते हैं जो दूसरों की तकलीफ को अपनी परेशानी समझते हैं. मगर इस दुनिया में इंस्पेक्टर सौविक चक्रवर्ती जैसे लोग भी हैं जो दिल को सुकून दे जाते हैं, जिन्हें दिल से सैल्यूट करने का मन करता है.

#कोलकाता, #पुलिस, #परीक्षा, Kolkata Police Inspector, Souvik Chakraborty, Kolkata Police Inspector Souvik Chakraborty Help Girl Student To Reach Exam Centre

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय