New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2022 01:54 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

रिलेशनशिप (Relationship) में रहने वाले कपल अगर अपनी मर्जी से इंटीेमेट होते हैं और बाद में शादी से इनकार कर देते हैं, तो यह रेप (Rape) नहीं माना जाएगा, यह फैसला केरल हाईकोर्ट ने दिया है. कोर्ट ने कहा कि यह दुष्‍कर्म तभी माना जाएगा जब यौन संबंध (Sexual relations) बनाने में महिला की मर्जी ना हो. रजामंदी के साथ हुआ सेक्स (Consensual Sex) रेप के दायरे में नहीं आता है.

इसके बाद न्यायमूर्ति बेचू कुरियन थॉमस ने वकील की दायर याचिका पर रेप के आरोपी को जमामत दे दी. जिस पर सहकर्मी के साथ 4 साल तक संबंध रखने और फिर दूसरी महिला से शादी करने के फैसले का आरोप था.

Sex, Rape, Marrige, Lover, consensual sex is not rape, Consensual sex, kerala high court, no rape chargeमहिलाओं को यह समझना चाहिए कि रेप तभी माना जाएगा, जब यौन संबंध आपकी मर्जी के खिलाफ बना हो

यह फैसला देकर कोर्ट ने लोगों को रिलेशनशिप गाइड भी दे दी है. हो सकता है कि लड़की का दिल टूटने पर उसे तकलीफ हुई हो, बुरा लगा हो. शायद वह इस रिश्ते को खत्म नहीं करना चाहती हो, लेकिन जिस रिश्ते में प्यार न बचा हो, वह जबरदस्ती कितने दिन तक टिक सकेगा. मान लीजिए अगर दोनों की जबरन शादी भी हो जाती तो क्या सबूत है कि, आगे चलकर दोनों में मनमुटाव नहीं होगा?

शादी का झांसा देकर... ये आरोप सिर्फ लड़कों पर ही क्यों?

अक्सर ऐसा होता है कि, कपल कई सालों तक रिलेशनशिप में रहते हैं. किसी वजह से दोनों का ब्रेकअप हो जाता है तो लड़की शादी का झांसा देकर रेप करने का आरोप लगा देती है. इतना ही नहीं, देखने में यह भी आता है कि जब लड़का-लड़की साथ में घर से भाग जाते हैं तो लड़की के घरवाले उस लड़के पर बहला फुसलाकर भगा ले जाने और रेप का दोष मढ़ देते हैं.

जिसके बाद लड़के की जिंदगी बर्बाद हो जाती है. दुनिया वाले उसे रेपिस्ट मान लेते हैं. वहीं जब लड़की किसी वजह से रिश्ते में आगे नहीं बढ़ना चाहती तो, क्या उस पर शादी का झांसा देने का आरोप नहीं लगना चाहिए? इसलिए महिलाओं को यह समझना चाहिए कि रेप तभी माना जाएगा, जब यौन संबंध उनकी इच्छा के खिलाफ बना हो. ऐसा नहीं है कि जिसके साथ आप रिलेशन में है, वह आपसे शादी नहीं करेगा तो रेपिस्ट हो जाएगा.

रिलेशनशिप में आने के बाद क्या महसूस होता है?

जब हम नया-नया किसी के साथ रिश्ते में जुड़ते हैं तो सब कुछ अच्छा लगता है. उसके आने का इंतजार करने में भी मजा आता है. हमें उसकी नादानियों पर भी प्यार आता है. उसकी गलतियां हमारे लिए क्यूट और कूची-कूची वाली हरकत बन जाती हैं. हम उससे आकर्षण होता है, ऐसे में उसके गले से लिपट जाते हैं. हम उसे लेकर सपने बुनना शुरु कर देते हैं. हालांकि कुछ लोगों के ख्याल ही हकीकत में बदल पाते हैं, वरना कुछ के टूट के चकनाचूर हो जाते हैं. कुछ रिश्ते में आगे बढ़ना चुनते हैं तो कुछ जल्द से जल्द छुटकारा चाहते हैं.

किसी दबाव में आकर रिलेशन न बनाएं

अगर आप रिलेशन में हैं तो सामने वाले के साथ तभी इंटीमेट हो जब आपका दिल करे. तुम मुझसे प्यार नहीं करते. तुम्हें मुझपे भरोसा नहीं है. तुम्हें मेरा सोपर्ट नहीं चाहिए क्या, तुम पहले रिश्ता बनाओ तभी शादी करेंगे जैसी बातों में ना आएं. आपका दिल करे तो सेक्स करें लेकिन अपने दिमाग में रखें कि रिश्ता आगे चलकर टूट भी सकता है. अगर फिजिकल होने के बाद पार्टनर इस रिश्ते से निकलना चाहता है तो उसे शांति से जाने दे. ना कि उस पर रेप का आरोप लगाएं.

ब्रेकअप क्यों हो सकता है?

कई बार पार्टनर के साथ समय बिताने के बाद समझ आता है कि वह हमारे लिए सही नहीं है. कई बार सबकुछ सही रहते हुए भी दोनों की बन नहीं पाती. इसलिए वे एक-दूसरे से अलग हो जाते हैं. कई बार जोड़ों को समझ आ जाता है कि हमारा कोई भविष्य नहीं. कई बार यह भी होता कि कोई एक रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहता है लेकिन सामने वाला खत्म करना चाहता है. ऐसे में एक को ठगा हुआ महसूस होता है, लेकिन जब दिल ही ना मिले तो कुंडली मिलाने से कोई फायद नहीं है. जब कोई एक रिश्ता खत्म करना चाहता है तो दूसरे को लगता है कि उसने मुझे धोखा दिया है. हालांकि जब उसे आपसे प्यार ही नहीं है तो आप उसे अपने पास क्यों रखना चाहेगे. ऐसे में आगे चलकर आपको दुख ही मिलेगा. किसी से जबरदस्ती प्यार तो नहीं करवाया जा सकता.

सेक्स का मतलब प्यार नहीं है

कई लोगों के लिए सेक्स करने का मतलब सामने वाले से प्यार करने से नहीं होता है. वे कैजुअल सेक्स करना चाहते हैं लेकिन भावानात्मक जुड़ाव नहीं चाहते हैं. हालांकि अभी भी ऐसे लोगों की संख्या अधिक है जो सिर्फ उसी के साथ फिजिकल होना चाहते हैं जिससे वे इमोशनली जुड़े होते हैं. इसलिए किसी के साथ इंटीमेट होने से पहले ये सारी बातें साफ कर लें.

सबंध बनाने से पहले पार्टनर से खुलकर बात करें

अपने दिमाग से यह निकाल दें कि धोखा सिर्फ शादी से पहले ही मिल सकता है. कई बार शादी के बाद भी रिश्चे टूट जाते हैं. इसलिए फिजिकल रिलेशन बनाने से पहले आप यह समझ लें कि भविष्य भी कुछ भी हो सकता है. याद रखें कि, पति या पत्नी कोई भी धोखा दे सकता है. 

किसी के आगे खुद को मत भुलाओ

अगर आप रिलेशनशिप में है तो खुद को कभी ना भूले. उसे अपनी दुनिया मत बनाए. उसकी पसंद को अपनी पसंद ना बनाएं. खुद को याद रखें कि आप क्या हैं. आप असल में जो हैं वह बने रहें. अपने सपने को पूरा करें. अपनी मंजिल से ना भटके. ऐसा नहीं है कि दिन-रात उसी में खोए रहें. वरना जब वह आपको छोड़ देगा तो आप डिप्रेशन में आ सकते हैं.

खुद को इतना मजबूत बनाएं कि किसी के बीच राह में छोड़ जाने के बाद भी आपकी पहचान बनी रहे. अपने नाम को हमेशा उसके नाम से आगे रखें. उसे सम्मान दें लेकिन खुद के समझौता ना करें. अगर वह छोड़ जाए तो उसके पीछे ना भागें.

अपनी जिम्मेदारी संभालें और मजबूती के साथ आगे बढ़ें. उस रिश्ते से मूवऑन करें और आगे बढ़ जाएं, क्योंकि किसी एक के जाने से दुनिया खत्म नहीं होता. पूरी जिंदगी आपका इंतजार कर रही है.

#रिलेशनशिप, #केरल हाई कोर्ट, #बलात्कार, Kerala High Court On Consensual Sex, Kerala High Court On Rape, Sex

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय